Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चूहे कैसे भगाएं, घर से चूहे भगाने के घरेलू उपाय

चूहा सामान्यतः शांत और अंधेरे वाली गंदी जगहों पर रहना अधिक पसंद करता है इसलिए इसका घर में रहना अच्छा नहीं माना जाता। और अगर गलती से ये एक बार घर में घुस जाएं तो इन्हें भगाना काफी मुश्किल हो जाता है। ये अपने यूरिन और पैरों के जरिए बीमारी फैलाने का भी काम करते है। इसलिए आज हम आपको घर से चूहें भगाने के कुछ उपाय बता रहे है। जिनकी मदद से इन चूहों को बड़ी ही आसानी से घर से भगाया जा सकता है।

अपने घर की नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते? पूजा-पाठ करते है हवन आदि कराते है लेकिन क्या आप जानते है की सिर्फ वास्तुदोष के कारण ही नहीं अपितु घर में बिना अनुमति के रहने वाले पशु और पक्षी भी नकारात्मक उर्जा का एक कारण होते है। जी हां, और इन्ही जीवों में से एक है चूहा। जो अक्सर घर में छोटी से जगह से घुस जाता है। शायद आपको नहीं पता लेकिन घर में मौजूद ये चूहे भी घर की नेगेटिव एनर्जी का एक कारण होते है।घर से चूहें भगाने के घरेलू उपाय

-- Advertisement --

चूहा सामान्यतः शांत और अँधेरे वाली गंदी जगहों पर रहना अधिक पसंद करता है इसलिए इसका घर में रहना अच्छा नहीं माना जाता। और अगर गलती से ये एक बार घर में घुस जाएं तो इन्हें भगाना काफी मुश्किल हो जाता है। हालाँकि सभी इन्हें घर से भगाने के लिए तरह तरह की तरकीबों का इस्तेमाल करते है लेकिन यह मिजाज के काफी ढीठ होते है।

चूहों को घर में रखना इसीलिए भी अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि ये अपने पैरों और यूरिन के जरिए बिमारी फैलाने का काम करते है। चूहें जहां कहीं भी जाते है वहां बीमारियाँ छोड़ जाते है ऐसे में इनका घर में रहना बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों की सेहत के लिए ठीक नहीं। तो अगर आपके घर में भी चूहें घुस गए है और कोशिशे करने के बाद भी जा नहीं रहे है तो आज हम आपको चूहों को भगाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे है। जिनकी मदद से बड़ी ही सरलता से आप इनको अपने घर से दूर कर सकेंगे।

चूहों को मारना ठीक है या भगाना?

बहुत से लोग चूहों से छुटकारा पाने के लिए उन्हें मारने के बारे में सोचते है। क्योंकि भगाने के बाद हो सकता है वे वापस आ जाएं। लेकिन क्या किसी जंतु को मारना ठीक है। बहुत से लोग इसके लिए बाजार में मिलने वाली चूहें मरने की दवाओं का इस्तेमाल करते है जो ठीक नहीं। इस स्थिति में आप चूहें पकड़ने वाले पिंजरे या अन्य तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन अगर आप उन्हें मारना चाहते है तो उसके लिए आप बाजार से दवा लाकर उसे विधिनुसार प्रयोग कर सकते है।

पर ध्यान रहें चूहा मारने के बाद उसे तुरंत घर से हटा देना चाहिए। क्योंकि मरने से बाद आंतरिक ब्लीडिंग होने लगती है जिससे उनमे से काफी गंदी स्मेल आती है। वैसे आप चाहे तो चूहों के लिए चूहें पकड़ने वाले लकड़ी के चिपचिपे बोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह चूहों को तब तक चिपकाकर रखता है जब तक कोई दूसरा उसे हटाए नहीं। इसके अतिरिक्त आप चूहें मारने या पकड़ने वाले जीव का इस्तेमाल करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है जैसे बिल्लियाँ।

चूहें भगाने के घरेलु उपाय :-

1. पिपरमिंट :

चूहों को इसकी गंध बिलकुल पसंद नहीं होती है। घर के चूहों को भगाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए घर के प्रत्येक कोने में पिपरमिंट को रुई में डालकर रख दें विशेषकर उस जगह पर जहां चूहें अक्सर दिखाई देते हो। इसकी गंध से चूहें उस जगह को छोड़ देंगे।

2. लाल मिर्च :kichan me chuha

खाना बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली लाल मिर्च भी चूहें भगाने के लिए बहुत लाभकारी होती है। इसके लिए जिस जगह पर चूहें बार-बार दिखते हो वहां लाल मिर्च पाउडर रख दें। मात्रा आप अपने हिसाब से देख लें। लाल मिर्च की स्मेल उन्हें अच्छी तरह से आनी चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही समय में चूहें गायब हो जाएंगे।

3. ऊंट के पैरों के नाख़ून :

सुनने में थोडा अजीब है लेकिन ये उपाय वाकई बहुत कारगर है। इसकी मदद से चूहों को घर से भगाया जा सकता है। इसके लिए घर में जिस जगह पर चूहें सबसे ज्यादा बार आते है वहां ऊंट के दाएं पैर के नाख़ून को रख दें। ऐसा करने से जब वह उसे छुयेंगे तो तुरन्त भाग जाएंगे और उस जगह कभी वापस नहीं आएंगे।

4. तेज पत्ता :

खाने को स्वादिष्ट बनाने वाला तेज पत्ता भी आपकी इस समस्या का इलाज कर सकता है। जी हां, तेज पत्ते की मदद से भी चूहों को घर से भगाया जा सकता है। इसलिए जहां-जहां चूहें आते है या रहते है वहां तेज पत्ता रख दें। कुछ ही दिनों में घर में चूहें दिखना बंद हो जाएंगे।

5. बिल्ली पालना भी है सही उपाय :

अगर आप चाहे तो बिल्ली पालकर अपनी इस समस्या को दूर कर सकते है। ये बात तो हम सभी भली भांति जानते है की बिल्लियाँ चूहों की दुश्मन होती है और ये उन्हें घर से किसी भी कोने से ढूंढ़कर निकाल लेती है। और चूहें भी बिल्ली के डर से वो जगह छोड़कर चले जाते है। तो इस उपाय से भी आप अपनी समस्या दूर कर सकते है।

6. चूहें का जाल :

अगर आप चूहें को मारना नहीं चाहते तो उसे भगाने के लिए आप इस उपाय का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए बाजार से चूहा पकड़ने वाला एक जाल खरीद लें और उसके अन्दर खाने की कोई अटका दें। जैसे ही चूहा उस चीज को खाने के लिए आएगा तो वह जाल में फंस जाएगा। जिसके बाद आप इसे बाद में घर से कहीं दूर फेंक कर आ सकते है।

7. पुदीने की पतियाँ व् फूल :

जी हां, पुदीने की पत्तियों और फूल की गंध से भी चूहें घर से भाग जाते है। इसके लिए पुदीने की पत्तियों और फूलों को एक साथ मिलाकर कूट लें। फिर इस मिश्रण को हर उस जगह पर रख दें जहां चूहें आते हो। इसकी गंध पाकर चूहें तुरंत उस जगह से रफूचक्कर हो जाएँगे।

8. इंसानों के बाल :

शायद आपको नहीं पता लेकिन चूहों को इंसानी बालों से बहुत खतरा होता है। क्योंकि चूहें इन्हें निगल नहीं पाते और अगर गलती से उन्होंने इसे खा लिया तो उनकी मौत भी हो सकती है। इसलिए घर में जिस भी जगह चूहें हो वहां अपने सर के बाल रख दें। चूहें भाग जायेंगे।

9. इसके अलावा आपको अपने घर में पूरी साफ़ सफाई रखनी होगी। क्योंकि चूहें अधिकतर गंदगी वाली जगहों पर ही जल्दी आते है उन्हें साफ़ सफाई ज्यादा पसंद नहीं होती। अगर आप अपने घर में सफाई रखेंगे तो चूहें कभी नहीं आयेंगे।


चूहे कैसे भगाएं, घर से चूहें भगाने के घरेलू उपाय, चूहें भगाने के तरीके | Tips For Rat, चूहे भगाने का अचूक उपाय, चूहा भगाने की मशीन, चूहा भगाने का टोटका, चूहा भगाना या मारना, चूहे मारने की दवा का इस्तेमाल, कैसे भगाएं घर के चूहे, घर के चूहें कैसे भगाएं, किचन के चूहें भगाने के तरीके, चूहों को घर से दूर करने के उपाय

Leave a comment