Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

18 साल उम्र के बाद वजन बढ़ाने के तरीके

0

Tips for Weight Gain After 18 years

18 साल के बाद वजन बढ़ाने के तरीके, Tips for Weight Gain After 18 years in hindi, Hindi Tips For Weight Gain, Wajan Badhane ke tarike, Ghar par mota kaise ho

आज के समय में लड़कियां खुद को स्लिम ट्रिम रखना पसंद करती है। फिर चाहे उसके लिए उन्हें कितना ही स्ट्रगल क्यों न करना पड़े? खाना खाने से लेकर स्वास्थ्यवर्धक चीजें सभी को वे यही सोचकर त्याग देती है की इन्हे खाने से उनका वजन बढ़ सकता है। लेकिन इसके विपरीत कुछ लड़कियां ऐसी भी है जो चाहे कुछ भी खा लें उनका वजन बढ़ता ही नहीं। ज्यों का त्यों ही रहता है। उन्हें समझ ही नही आता की उनके द्वारा खाया जाने वाले खाना आखिर जा कहाँ रहा है?

माना आजकल जीरो साइज सबको पसंद आता है लेकिन अगर आपका जीरो साइज आपके शरीर की हड्डियों को साफ़-साफ़ दिखाता है तो यह किसी को भी अच्छा नहीं लगेगा। पतला होना अच्छा है लेकिन हद से ज्यादा पतला होना न माता पिता को अच्छा लगता है और न ही आपके रिश्तेदारों को।weight gain

इसके अलावा ये शरीर आपके दैनिक कार्यों में भी काफी बाधाएं उत्पन्न कर सकता है। शरीर से कमजोर व्यक्ति मन से भी कमजोर होता है औरो की तुलना में उसके कार्य करने की क्षमता काफी कम हो जाती है जिसके चलते कई बार वे अपने दैनिक कार्यों को भी ठीक प्रकार से नहीं कर पाते।

Read more : वजन घटाने के ये है उपाय 

और शरीर कमजोर होने के चलते इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है जिसके कारण बीमारियां उन्हें अपनी चपेट में ले लेती है और उनसे रिकवर करने में उन्हें काफी समय लग जाता है। यह सब जानकार तो यही लगता है की बहुत पतला होने से बेहतर है एवरेज मोटा होना। इसीलिए आज हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप खुद को मोटा कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे उपाय का इस्तेमाल आपको कम से कम 1 महीने तक करना होगा तभी जाकर इच्छित परिणाम आ पाएंगे। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय –

18 साल के बाद वजन बढ़ाने के उपाय :-

1. एक्सरसाइज :

मोटा होने के लिए आपको थोड़ी सी एक्सरसाइज करनी होगी। इसके लिए आप सुबह में केवल आधा घंटे का समय निकालकर कसरत करें। अगर आप जिम जाकर व्यायाम करना चाहती है तो वह भी कर सकती है लेकिन ध्यान रहे शुरू में इजी और बाद में हैवी एक्सरसाइज करें। इससे आपके शरीर पर ज्यादा प्रेशर भी नहीं पड़ेगा और आप मोटी भी हो जाएंगी। इसके अलावा पुश-अप्स, सीट-अप्स, लटकना आदि एक्सरसाइज करें।

2. खाली पेट :

अगर आप वाकई में मोटा होना चाहते है तो ध्यान रहे कभी भी खाली पेट व्यायाम या एक्सरसाइज नहीं करें। और खाना खाने के तुरंत बाद भी एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। अगर आप सुबह 10 बजे एक्सरसाइज करने की सोच रहे है तो उससे आधा घंटे पहले दो केले और दूध या केवल दही का सेवन कर लें। कसरत से 20 मिनट पहले ग्लूकोस का सेवन करें। ये आपको एक्सरसाइज में लगने वाली ऊर्जा देने में मदद करेंगे।

3. वजन के हिसाब से भोजन :weight loss food

इसके लिए पहले अपना वजन कर लें। क्योंकि वजन बढ़ाने के लिए उसके हिसाब से ही प्रोटीन की मात्रा का सेवन करना होगा। अगर आपका वजन 40 किलो है तो 40 ग्राम प्रोटीन आपके लिए सही है। अगर आपका वजन 50 किलो है तो 50 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी। लेकिन लड़कों को इसमें डबल प्रोटीन की आवश्यकता होगी यानी 50 किलो वाले लड़के को 100 किलो प्रोटीन की आवश्यकता होगी। अनजानों के लिए प्रोटीन की मात्रा का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल है लेकिन आपका पडोसी यानी “Google” इन सभी समस्यायों का एकमात्र समाधान है। यहाँ आप प्रोटीन से जुडी हर जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

4. 8 घंटे की नींद :

पुरे दिन स्वस्थ और एक्टिव बने रहने के लिए आपको 8 घंटे की नींद लेना जरुरी है। इससे शरीर को पूरा आराम और प्रॉपर ग्रोथ करने का समय मिल जाता है। अगर आपकी नींद 8 घंटे से पहले खुल जाती है तो उसके लिए दूध में शहद मिलाकर सो जाना चाहिए। दोपहर का खाना खाने के बाद समय मिले तो 2 घंटे की नींद ले लें। और सोने से पहले हमेशा किसी स्वास्थ्यवर्धक चीज का सेवन जरूर करें। ये आपको मोटा करने में मदद करेगा।

5. डॉक्टर के पास :doctor se milen

अगर आपको लगता है की आपके वजन के कम होने के पीछे कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ। अपने लीवर की जाँच कराएं। उन्हें बताये की खाना खाने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है। तो वे इसमें आपकी कुछ मदद कर पाएंगे। लेकिन ध्यान रहे डॉक्टर के पास MBBS की डिग्री होना जरुरी है। क्योंकि आजकल बहुत से झोलाछाप डॉक्टर देखने को मिलते है तो जानते तो कुछ नहीं लेकिन खुद को डॉक्टर कहते है।

7. ये भी है एक कारण :

कुछ लोगों के शरीर का मेटाबोलिज्म बहुत फ़ास्ट होता है ये लोग कुछ भी खा लें शरीर उसे तुरंत एनर्जी में परिवर्तित कर यूज कर लेता है। यही लोग बहुत एक्टिव होते है और शरीर से बहुत पतले होते है। ऐसे में आपको अपने लिए कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस खाते जाइये और अपना एनर्जी लेवल बढ़ाते जाइए।

8. भोजन की टिप्स :

कसरत से पहले दो केले और दूध का सेवन करना आपके लिए अच्छा रहेगा। नाश्ते में तीन उबले अंडे, एक बेसन का लड्डू, दो ब्रेड मक्खन लगाकर, आधा गिलास दूध या जूस या ग्लूकोज लें। खाने में आप जो चाहे खा सकते है, साथ में चावल सलाद और कुछ मीठा जरूर लें। शाकाहारियों के लिए पनीर और non veg के लिए मछली बेस्ट भोजन है। शाम का खाना भी दिन की तरह हैवी होना चाहिए। रात्रि में एक ग्लास ठंडा दूध आपके लिए अच्छा रहेगा।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप 18 वर्ष के बाद भी अपना वजन बढ़ा सकते है। लेकिन ध्यान रहे लड़कों और लड़कियों के शरीर और उनकी कैपेसिटी में काफी फर्क होता है इसीलिए लड़कों को लड़कियों से ज्यादा भोजन और प्रोटीन की आवश्यकता होती है जिनकी जानकारी आप किसी डॉक्टर या न्यूट्रीशियन डाइट सलाहकार की मदद ले सकते है।

Leave a comment