बाथरूम और किचन की टाइल्स साफ़ करने के तरीके

हम अपने घर की रोज साफ़ सफाई करते है। रोज की सफाई के बावजूद भी घर में कुछ जगह ऐसी होती है जो साफ नहीं दिखती। क्योंकि इन जगहों को खास क्लीनिंग की जरुरत होती है। बात करे बाथरूम और किचन टाइल्स की तो रोज की क्लीनिंग से सिर्फ साफ़ नहीं होती। बल्कि कुछ दिनों में इन टाइल्स पर ऐसा मैल दिखने लगता है जिससे यह काली दिखने लगती है।

हमारा घर चाहे दिखने में कितना ही सुंदर क्यों न हो अगर बाथरूम और किचन के टाइल्स साफ़ नहीं दिखती तो मेहमानो के सामने हमारी इमेज खराब हो जाती है। इन टाइल्स को साफ़ करने में बहुत समय भी बर्बाद हो जाता है। घंटो तक इन टाइल्स को रगड़ने के बाद भी इनमे वो चमक नहीं आती। आज हम आपको कुछ आसान तरीके बतायेंगे जिनसे आपका बाथरूम और किचन चमक उठेगा।

बेकिंग सोडा

दाग चाहे बाथरूम की टाइल्स पर हो या किचन की टाइल्स पर बेकिंग सोडा से की गयी सफाई आपको कही नहीं मिलेगी। 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट को मिक्स करें। अब इस मिक्सचर में 1 कप गर्म पानी मिलाये और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस घोल को ब्रश या स्पॉन्ज की मदद से टाइल्स को रगड़े। और हो सके तो गर्म पानी से धो लें। आपकी टाइल्स पर एकदम नया वाला लुक आ जायेगा। इस तरीको आप 15 दिनों में एक बार इस्तेमाल करेंगे तो आपका बाथरूम और किचन हमेशा नए के नए ही लगेंगे।

सिरका

वाइट सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें। अब इस मिक्सचर से टाइल्स को स्क्रब करें। 5 से 10 मिनट तक ही रगड़ने से सभी दाग धब्बे सांफ हो जाएंगे। ऊपर से साफ़ पानी डालकर टाइल्स को धो लीजिये। इस तरीके को आप कभी अपना सकते है।

निम्बू

निम्बू एक प्राकृतिक एसिड के रूप में कार्य करता है। बाथरूम या किचन के दाग धब्बे दूर करने के लिए निम्बू के रस को टाइल्स पर स्प्रे करे और 5 मिनट बाद कपड़े से साफ़ कर लें। अगर टाइल्स बहुत ज्यादा गन्दी है तो निम्बू रस छिड़कने से पहले टाइल्स पर बेकिंग सोडा की एक परत लगा लें। उसके बाद निम्बू रस से साफ़ करें। टाइल्स बिलकुल चमक जाएँगी।

ब्लीच

एक कटोरी क्लोरीन ब्लीच और एक कटोरी गर्म पानी में एक से दो चम्मच शैम्पू मिला लें। अब इस घोल को टाइल्स पर लगा कर 15 मिनट तक इन्तजार करे। जिस जगह पर ज्यादा दाग धब्बे हो वहां ब्रश से अच्छे से रगड़ लें। और फिर पानी से धो लें। इस तरीके से टाइल्स के हर तरह के दाग साफ़ हो जायेंगे।

इन उपाय के अलावा बाथरूम को गर्म पानी से धोने से भी दाग धब्बे गहरे नहीं होते है। टाइल्स को सूखा रखने पर भी मैल ज्यादा नहीं जमता है।