Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने के ये फायदे होते है

Benefits of Lukewarm Lemon Water

-- Advertisement --

गुनगुना नींबू पानी पीने के फायदे, Benefits of Drinking Lukewarm lemon water, Gunguna Nimbu pani pine ke labh, Empty Stomach Lemon Water pine ke benefits

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से परेशान रहता है। किसी को मोटापे की समस्या है तो किसी को डायबिटीज, कोई ज्यादा खाना खा नहीं सकता तो किसी को नींद नहीं आती कुछ ऐसी ही बीमारियां है जिनके कारण अधिकतर लोग परेशान दिखाई देते है। लेकिन इनमे से सबसे कॉमन समस्या है मोटापे की। जो केवल बड़ों ही नहीं अपितु बच्चों में भी देखने को मिलती है।

हालांकि सभी अपनी अपनी क्षमता के अनुसार इस बीमारी से पीछा छुड़ाने के प्रयत्न करते है लेकिन आखिर में सिवाए निराशा के और कुछ हाथ नहीं लगता। ऐसे में नींबू और गर्म पानी आपकी सहायता कर सकता है। पानी में नींबू डालकर पीने के फायदों से तो आप सभी भली भांति परिचित होंगे लेकिन क्या आप जानते है की इस पानी को शहद के साथ प्रातःकाल खाली पेट पीने के कितने लाभ होते है?

जी हां, हाजमा हो या नींद की समस्या, मोटापा हो या फेस की चमक सभी को ठीक करने और बेहतर बनाने में ये मिश्रण सक्षम है। हो न हो आप भी सुबह जागने के बाद एक ग्लास पानी अवश्य पीते होंगे आपको बस करना ये है की अपने सादे पानी के ग्लास को इस नींबू वाले गुनगुने पानी के ग्लास से बदलना है। जिसका असर आपको कुछ दिनों के सेवन से ही नजर आने लगेगा। इसीलिए आज हम आपको खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीने के फायदेगुनगुना नींबू पानी पीने के फायदे

1. हाजमा शक्ति :

नींबू, गुनगुना पानी और शहद मिलाकर पीने से हाजमा शक्ति बढ़ती है। नींबू को लीवर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है यह पित्त में bile juice के निर्माण में मदद करता है और साथ ही शरीर से सभी टॉक्सिन्स को बाहर करने में भी मदद करता है। जबकि शहद में कई एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो शरीर में किसी भी प्रकार से इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकती है। यह आंतों में म्यूकस के उत्पादन को बेहतर करता है जिससे शरीर से सभी टॉक्सिन्स निकालने में आसानी होती है।

2. पेट साफ़ :

आयुर्वेद के अनुसार पेट में मौजूद विषैले पदार्थ या टॉक्सिन्स मनुष्य के शरीर में उपजने वाली बिमारियों का सबसे बड़ा कारण होते है। और नींबू के साथ गुनगुने पानी का सेवन करने से पेट में मौजूद सभी विषैले गुण बाहर निकल जाते है। इसके अलावा इसमें मौजूद तत्व शरीर को पोषक तत्वों को सोखने में भी मदद करते है।

3. लसीका प्रणाली को साफ़ करे :

डॉक्टरों की माने तो सुखी हुई लसीका प्रणाली बहुत सी बिमारियों का कारण बनती है। लसीका प्रणाली में पानी की कमी के कारण व्यक्ति को बेवजह थकान महसूस होती है, तनाव रहता है, कब्ज की समस्या उतपन्न होती है, नींद नहीं आती, High BP जैसे समस्याएं होने लगती है। ऐसे में गुनगुने नींबू पानी का सेवन आपको इन सभी परेशानियों से बचा सकता है। इसीलिए रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने नींबू पानी का सेवन करें।यह आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाने में मदद करेगा।

4. मूत्र पथ :

शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण शरीर को कई इन्फेक्शन्स से लड़ने में मदद करता है जबकि नींबू और पानी किसी भी नली या पथ को साफ़ करने का काम करती है। ऐसे में अगर तीनों पदार्थों को एक साथ मिलाकर सुबह इसका सेवन किया जाए तो इससे मूत्र पथ भी अच्छे से साफ़ हो जाता है। जिससे इस पथ से संबंधित किसी भी बीमारी के होने का खतरा नहीं रहता। जिन महिलाओं को मूत्र पथ के संक्रमण की समस्या होती है वे इस पानी का सेवन अवश्य करे।

5. मुंह से बदबू :

Read more : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय!  

मुंह से बदबू आने की समस्या किसी के लिए भी परेशानी का कारण बन सकती है। ऐसे में गुनगुना नींबू पानी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां, रोजाना सुबह सुबह, इस मिश्रण का सेवन करने या कुल्ला करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया समाप्त हो जाते है। जिससे मुंह से बदबू नहीं आती और आप दिन भर फ्रेश फील करते है।

6. वजन घटाने के लिए :

वजन घटाने के लिए इसे एक रामबाण औषधि के रूप में देखा जाता है। दरअसल इस घोल में पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो पेट के लिए काफी अच्छा होता है। इसके अलावा नींबू और गुनगुने पानी के गुण शरीर की चर्बी को घटाने में मदद करते है जिससे वजन कम होता है।

7. त्वचा :

नींबू और शहद में कई एंटी ओक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो शरीर के भीतर से सभी विषैले तत्वों को बाहर निकाल देते है। जिससे त्वचा को भी लाभ पहुँचता है। इसके अलावा यह त्वचा में कोलोजन के निर्माण को भी बढाता है जिससे त्वचा में नया निखार आता है। इन मिश्रण को रोजाना सुबह खाली पेट पीने से मुहांसे और ब्लैक हेड्स आदि की समस्या भी ठीक हो जाती है।

8. स्वस्थ शरीर :

इतने फायदे जानने के बाद आप ये तो जान ही गए होंगे की नींबू और गुनगुना पानी शरीर से सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है जो की व्यक्ति के अस्वस्थ होने का सबसे बड़ा कारण होते है। तो अगर आप रोजाना खाली पेट गुनगुने नींबू पानी का सेवन करेंगे तो आपकी त्वचा ही नहीं अपितु शरीर भी बिलकुल स्वस्थ हो जाएगा।

Leave a comment