Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के बाद महिला को क्या-क्या खाना चाहिए?

0

डिलीवरी के बाद महिला का शरीर बहुत कमजोर हो जाता है साथ ही बच्चे का विकास डिलीवरी के बाद भी महिला पर ही निर्भर करता है। ऐसे में महिला जिस तरह प्रेगनेंसी के दौरान अपने खान पान का ध्यान रखती थी वैसे ही डिलीवरी के बाद भी महिला को अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। ताकि डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में आई कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सके साथ ही बच्चे का विकास भी अच्छे से हो। तो आइये अब जानते हैं की डिलीवरी के बाद महिला को किन किन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।

डेयरी उत्पाद

डिलीवरी के बाद महिला को दूध व् दूध से बनी चीजों का भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। जो महिला की हड्डियों व् मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ महिला को ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद करते हैं। जिससे डिलीवरी के बाद महिला जल्दी स्वस्थ होती है साथ ही डेयरी उत्पाद का भरपूर सेवन करने से ब्रेस्टमिल्क को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे बच्चे का विकास भी अच्छे से होता है।

दालें

दालों का सेवन भी डिलीवरी के बाद महिला को भरपूर मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि दालें प्रोटीन, आयरन, फाइबर, विटामिन का बेहतरीन स्त्रोत होती है। जो डिलीवरी के बाद महिला को होने वाली परेशानियों को कम करने के साथ महिला को फिट करने में भी मदद करते हैं। साथ ही मूंग दाल, राजमा, आदि का सेवन करने से शिशु के लिए दूध के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद मिलती है जिससे बच्चे का विकास भी अच्छे से होता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम व् अन्य मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में डिलीवरी के बाद यदि महिला को हरी सब्जियों का सेवन करती है। तो ऐसा करने से गर्भवती महिला को यह सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। जो माँ व् बच्चे दोनों को फिट रखने में मदद करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू

ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों की खान होते हैं ऐसे में डिलीवरी के बाद महिला को ड्राई फ्रूट्स का भरपूर सेवन करना चाहिए। और इसके फायदे को बढ़ाने के लिए आपको घी में आटा, गोंद, ड्राई फ्रूट्स आदि को मिक्स करके लड्डू बनाकर खाना चाहिए। डिलीवरी के बाद महिला यदि रोजाना एक गिलास दूध के साथ इन लड्डूओं का सेवन करती है। तो ऐसा करने से भी गर्भवती महिला को बहुत जल्दी फिट होने में मदद मिलती है साथ ही बच्चे के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व बच्चे तक भी पहुँचते हैं। इसके अलावा महिला को रोजाना बादाम का सेवन तो जरूर करना चाहिए।

अंडे

अंडे प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्त्रोत होते हैं ऐसे में अंडे का सेवन यदि डिलीवरी के बाद महिला करती है तो इससे कोशिकाओं को मजबूत होने व् कोशिकाओं की मरम्मत होने में मदद मिलती है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं। ऐसे में रोजाना महिला को उबले अंडे, अंडे की भुर्जी, ऑमलेट आदि बनाकर अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें की अंडा अच्छे से पका हुआ हो।

नॉन वेज

चिकन, जिन मछली में मर्करी की मात्रा मौजूद नहीं होती वो मछली, आदि का सेवन भी डिलीवरी के बाद महिला कर सकती है। और इनका सेवन करने से डिलीवरी के बाद महिला को बहुत जल्दी फिट होने में मदद मिलती है।

मेथी के दाने

मेथी के दानों में कैल्शियम, आयरन, विटामिन व् अन्य खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो डिलीवरी के बाद जोड़ों के दर्द, पीठ दर्द, व् बॉडी के किसी अन्य हिस्से में दर्द की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है साथ ही महिला को जल्दी फिट होने में भी मदद मिलती है। मेथी का पाउडर बनाकर, मेथी को दानों के रूप में, मेथी का पानी आदि के रूप में सेवन कर सकते हैं।

अजवायन

डिलीवरी के बाद अजवायन का सेवन भी महिला को करना चाहिए। क्योंकि डिलीवरी के बाद महिला को गैस और अपच की समस्या अधिक हो सकती है और अजवायन का सेवन महिला को समस्या से राहत दिलाता है। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। साथ ही इससे शिशु को भी पेट में गैस आदि की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

फलों का सेवन

संतरे, निम्बू, जैसे फलों का सेवन भी डिलीवरी के बाद महिला को जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं जो डिलीवरी के बाद महिला व् बच्चे को इन्फेक्शन से बचाव करने व् बॉडी के सभी अंगो तक ब्लड पहुंचाने में बहुत मदद करते हैं। साथ ही इनमे पानी की मात्रा की अधिकता भी होती है जो महिला के शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

ओट्स

ओट्स का सेवन भी डिलीवरी के बाद महिला को नाश्ते में या स्नैक्स के रूप में जरूर करना चाहिए। क्योंकि ओट्स फाइबर, आयरन जैसे पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत होता है जो माँ व् बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

तरल पदार्थ

खाने के साथ डिलीवरी के बाद महिला को शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देनी चाहिए। और इसके लिए महिला को आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ, जूस, नारियल पानी आदि का भी भरपूर सेवन करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ आहार जिन्हे अपनी डाइट में डिलीवरी के बाद महिला को जरूर शामिल करना चाहिए। यह सभी खाद्य पदार्थ डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी से जल्दी फिट करने में मदद करने के साथ बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं।

Leave a comment