Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

छह महीने की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान जैसे जैसे शिशु का विकास बढ़ता है वैसे वैसे महिला को अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव करने की जरुरत होती है। क्योंकि महिला को उन खाद्य पदार्थों का सेवन उस समय करना होता है जिससे गर्भ में शिशु का विकास तेजी से हो और शिशु या महिला को किसी भी तरह की सेहत सम्बन्धी समस्या नहीं हो। वैसे तो प्रेगनेंसी के हर महीने में महिला को अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए।

-- Advertisement --

लेकिन महीने दर महीने महिला को अपनी डाइट में कुछ न कुछ जरुरी चीजों को शामिल जरूर करना चाहिए जिससे शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा को पर्याप्त बने रहने में मदद मिल सकें। आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के छठे महीने की डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं की गर्भावस्था के छठे महीने में महिला को क्या-क्या खाना चाहिए।

आयरन युक्त डाइट

गर्भावस्था के छठे महीने में महिला को आयरन युक्त डाइट भरपूर लेनी चाहिए ताकि डिलीवरी के समय शरीर में आयरन की कमी के कारण होने वाली परेशानियों से महिला को बचे रहने में मदद मिल सके। साथ ही शिशु के बेहतर विकास और महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। और इसके लिए महिला को सेब, अनार, ड्राई फ्रूट्स, दालें, चुकंदर, गाजर, व् अन्य आयरन युक्त चीजों का भरपूर सेवन करना चाहिए।

कैल्शियम से भरपूर आहार

कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरुरी होता है ऐसे में गर्भ में पल रहे शिशु की हड्डियों का बेहतर विकास हो सके साथ ही महिला की हड्डियों को भी पोषण मिल सके जिससे माँ व् बच्चा दोनों स्वस्थ रहें। इसके लिए गर्भवती महिला को कैल्शियम युक्त डाइट भरपूर लेनी चाहिए खासकर छठे महीने के बाद महिला के शरीर को डिलीवरी के लिए तैयार लिए कैल्शियम की जरुरत होती है। ऐसे में महिला को डेयरी प्रोडक्ट्स, दालों, नट्स आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमे सबसे अधिक मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है।

प्रोटीन लें

प्रेगनेंसी के छठे महीने में महिला को प्रोटीन युक्त डाइट का भी भरपूर सेवन करना चाहिए ताकि शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास को बढ़ावा मिल सके साथ ही महिला को भी एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिल सके। और प्रोटीन के लिए सबसे ज्यादा महिला को दालों, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन करना चाहिए।

फल व् सब्जियां

प्रेगनेंसी के छठे महीने में महिला को फलों व् सब्जियों का भी भरपूर सेवन करना चाहिए। क्योंकि फलों व् सब्जियों में सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो माँ व् बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

गर्भावस्था के छठे महीने में महिला को दूध, दही, दूध से बनी चीजों का भरपूर सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे महिला को स्वस्थ रहने और शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है।

अंडा व् नॉन वेज

यदि प्रेग्नेंट महिला अंडा व् नॉन वेज का सेवन कर लेती है तो प्रेगनेंसी के छठे महीने में महिला को अंडा व् नॉन वेज भी जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इससे शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास को दुगुनी तेजी से बढ़ावा मिलता है साथ ही महिला को भी फिट रहने में मदद मिलती है।

प्रेग्नेंट महिला खाते समय किन बातों का ध्यान रखें?

  • महिला को एक ही बारे में पेट भरकर नहीं खाना चाहिए बल्कि थोड़ा थोड़ा करके खाना चाहिए ताकि भोजन को आसानी से हज़म होने में मदद मिल सके।
  • गर्भवती महिला को उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा हो।
  • मसालेदार, जंक फ़ूड, ज्यादा तेलीय, बासी व् ठंडा, बिना धुले फल व् सब्जियां आदि खाने से गर्भवती महिला को बचना चाहिए।
  • शरीर में पानी की कमी नहीं हो इसके लिए महिला को पेय पदार्थों का सेवन भरपूर करना चाहिए जैसे की महिला को पानी के साथ निम्बू पानी, नारियल पानी, जूस आदि का सेवन जरूर करना चाहिए।
  • यदि भूख कम लगती हो या बहुत ज्यादा लगती हो और ऐसा रोजाना होता हो तो इसे अनदेखा न करते हुए डॉक्टर से मिलें ताकि आपकी इस समस्या का समाधान हो सकें।
  • खाने पीने की चीजों के साथ गर्भवती महिला को डॉक्टर द्वारा बताये गए विटामिन्स का भी भरपूर सेवन करना चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के छठे महीने में महिला को क्या खाना चाहिए उससे जुडी जानकारी, यदि आप भी माँ बनने वाली हैं और आपको भी छठा महीना लगने वाला है या चल रहा है तो आपको भी खान पान से जुड़े इन टिप्स का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

What to eat during 6th months pregnancy

Leave a comment