Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भावस्था में सीढ़ियां चढ़ना कब सुरक्षित है कब नुकसानदेह?

0

गर्भावस्था महिला के लिए बेहद नाजुक समय होता है इसीलिए गर्भवती महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखने और किसी भी तरह की लापरवाही न करने की सलाह देते हैं। क्योंकि इस दौरान महिला को जो भी करती है उसका असर केवल महिला पर नहीं पड़ता है बल्कि गर्भ में पल रहा शिशु भी इससे प्रभावित होता है। जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान महिला ट्रैवेलिंग न करने, भारी सामान न उठाने, ज्यादा सीढ़ियां न चढ़ने की सलाह दी जाती है, आदि। तो आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी के दौरान सीढ़ियां चढ़ना सही है या नहीं इसके बारे में बात करने जा रहे हैं।

क्या प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सेफ होता है?

गर्भावस्था के दौरान महिला को छोटी छोटी बातों को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है क्योंकि जितना ज्यादा महिला सावधानी बरतती है उतना ही गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान महिला सीढ़ियां चढ़ सकती है या नहीं, इसे लेकर बहुत सी महिलाओं में मन में सवाल होता है। तो इसका जवाब होता है की सीढ़ियां चढ़ना प्रेगनेंसी के दौरान पूरी तरह से सेफ होता है क्योंकि सीढ़ियां चढ़ना एक शारीरिक एक्टिविटी होती है जो प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रहने में मदद करती है।

लेकिन साथ ही सीढ़ियां चढ़ते समय महिला को बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है ताकि महिला को कोई दिक्कत नहीं हो। इसके अलावा कुछ केस में महिला को सीढ़ियां न चढ़ने की सलाह डॉक्टर द्वारा दी जाती है तो ऐसे केस में महिला को सीढ़ियां चढ़ने से बचना चाहिए। तो आइये अब आगे जानते हैं की प्रेगनेंसी में कब सीढ़ियां चढ़ना सेफ होता है और कब सुरक्षित नहीं होता है।

गर्भावस्था में कब सीढ़ियां चढ़ना सेफ होता है?

यदि महिला की प्रेगनेंसी में किसी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स नहीं है और महिला पूरी तरह से स्वस्थ है तो ऐसे केस में गर्भवती महिला बिना किसी डर के आसानी से सीढ़ियां चढ़ सकती है। साथ ही ऐसा महिला पहली और दूसरी तिमाही में कर सकती है लेकिन तीसरी तिमाही में सीढ़ियां चढ़ने के कारण महिला को पैरों में दर्द, सूजन की समस्या अधिक हो सकती है ऐसे में महिला को तीसरी तिमाही में सीढ़ियां चढ़ने से परहेज करना चाहिए।

प्रेगनेंसी में कब सीढ़ियां चढ़ना सुरक्षित नहीं होता है?

रिस्क हो: कुछ महिलाओं को बहुत मुश्किल से प्रेगनेंसी होती है, कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स होती है, कई महिलाओं का बच्चा नीचे की तरफ होता है, आदि ऐसे कुछ केस में महिला को सीढ़ियां चढ़ने की बिल्कुल मनाही होती है। क्योंकि ऐसे केस में यदि महिला सीढ़ियां चढ़ती है तो इस कारण गर्भ में शिशु को नुकसान पहुँचने का खतरा होता है।

ज्यादा तेजी से चढ़ने पर: गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा और बहुत तेजी से सीढ़ियां चढ़ना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होता है। क्योंकि जरुरत से ज्यादा और ज्यादा तेजी से सीढ़ियां चढ़ने पर महिला को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में: प्रेगनेंसी की तीसरी तिमाही में गर्भ में शिशु का विकास बहुत तेजी से हो रहा होता है। साथ ही महिला का पेट बाहर की और अधिक होता है ऐसे में ज्यादा सीढ़ियां चलने के कारण महिला को दिक्कत हो सकती है इसीलिए तीसरी तिमाही में महिला को सीढ़ियां चढ़ने से बचना चाहिए।

गर्भवती महिला को सीढ़ियां चढ़ते समय समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिला को सीढ़ियां चढ़ते समय बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यदि महिला किसी भी तरह की लापरवाही करती है तो इसका असर माँ के साथ बच्चे पर भी पड़ सकता है। आइये अब जानते हैं की महिला को सीढ़ियां चढ़ते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  • महिला को अँधेरे में सीढ़ियां चढ़ने से बचना चाहिए।
  • सीढ़ियां चढ़ते या उतरते समय महिला को रेलिंग को पकड़कर रखना चाहिए।
  • ज्यादा तेजी से सीढ़ियों पर चढ़ना या उतरना नहीं चाहिए।
  • अगर सीढ़ियां गीली हो या फिर उनपर फिसलन हो तो महिला को सीढ़ियां नहीं चढ़नी चाहिए।
  • ज्यादा ढीलेढाले कपडे पहनकर सीढ़ियां पर नहीं चढ़ना चाहिए क्योंकि कई बार आपके ही कपड़ों में पैर अड़ जाते हैं जिससे गिरने का डर होता है।
  • ज्यादा ऊँचें चप्पल जूते पहनकर भी महिला को सीढ़ियां नहीं चढ़नी चाहिए।
  • यदि सीढ़ी चढ़ते समय महिला की सांस फूल जाये तो महिला को थोड़ा रुक जाना चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ते समय महिला को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, कब प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सेफ होता है और कब सेफ नहीं होता है उससे जुडी जानकारी। यदि आप भी माँ बनने वाली है तो आपको भी यह सब जानकारी जरूर होनी चाहिए ताकि आपको और आपके बच्चे को हर परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सके।

When it is safe to climb stairs during pregnancy

Leave a comment