Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

शिशु काले निशान के साथ क्यों पैदा होता है

0

कई बार होता है शिशु के जन्म होने पर शिशु के किसी शारीरिक अंग जैसे की हाथ, पैर, टांग, मुँह, गले आदि पर काले या भूरे रंग का निशान होता है। इस निशान को बर्थ मार्क कहा जाता है जरुरी नहीं है की हर बच्चे को बर्थमार्क हो। लेकिन कुछ बच्चों के साथ ऐसा हो सकता है ऐसे में कई बार माता पिता घबरा जाते हैं लेकिन इसमें किसी भी तरह के घबराने की बात नहीं होती है क्योंकि यह कोई बिमारी नहीं होती है तो आइये अब इस आर्टिकल में बर्थमार्क के बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या बर्थमार्क से कोई परेशानी हो सकती है?

वैसे तो बर्थ मार्क से कोई भी दिक्कत नहीं होती है और न ही बर्थमार्क के कारण शिशु को कोई जन्मदोष होता है। लेकिन कई बार जब बच्चों के मुँह या हाथ पर बड़ा सा मार्क दिखाई देता है तो इसकी वजह से बच्चों को बड़ा होने के बाद शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। इसके अलावा कई बार फोड़े जैसे, जले के निशान जैसे मार्क भी जन्म के समय कुछ बच्चों को होते हैं ऐसे में यदि उन बच्चों को कोई दिक्कत होती है तो इसके बारे में आप डॉक्टर से राय ले सकते हैं और उनका उपचार भी करवा सकते हैं।

क्या बर्थमार्क का कोई इलाज़ होता है?

वैसे तो शरीर के किसी अन्य हिस्से पर बर्थमार्क हो तो इसकी वजह से कोई दिक्कत नहीं होती है लेकिन मुँह या हाथ पर निशान होने के कारण व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी आ सकती है। ऐसे में यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहे तो लाज़र ट्रीटमेंट की मदद से इसे अपने शरीर से हटवा सकते हैं।

आखिर क्यों हो जाता है बर्थमार्क?

ऐसा माना जाता है की शिशु को बर्थमार्क होने के कारण अनुवांशिक हो सकता है यदि आपके घर में किसी को जन्म के समय ऐसा मार्क था तो हो सकता है की आपके बच्चे को भी ये मार्क हो जाये। या फिर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला कोई लापरवाही करती है जैसे की ग्रहण लगने के दौरान कुछ गलत करती है तो ऐसा माना जाता है की इसकी वजह से भी बच्चे को मार्क आ सकते हैं।

तो यह हैं शिशु काले निशान के साथ क्यों पैदा होता है उससे जुडी जानकारी, यदि आपके बच्चे के साथ भी ऐसा कुछ है तो बिल्कुल भी घबराने की बात नहीं है। लेकिन यदि आपको ऐसा लग रहा है की इस निशान की वजह से आपके बच्चे को कुछ दिक्कत हो रही है तो आप लेज़र ट्रीटमेंट की मदद से इसे हटवा भी सकते हैं।

Why is a baby born with black marks

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है