Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या आपका एक ब्रेस्ट बड़ा और एक ब्रेस्ट छोटा है

0

प्राइवेट पार्ट, ब्रेस्ट महिला के शरीर के ऐसे हिस्से है जिनके बारे में बात करते हुए महिलाएं अक्सर शर्माती है। और यदि इन पार्ट्स से जुडी कोई समस्या हो तो भी महिलाएं इस विषय में किसी से खुलकर बात नहीं करती है। आपने भी सुना होगा की कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक ब्रेस्ट छोटा होता है।

यह कोई हैरान करने वाली बात नहीं है बल्कि लगभग 80-85% औरतों के साथ यह दिक्कत हैं। लेकिन बस महिलाएं इसके बारे में किसी से बात नहीं करती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपसे महिलाओं को यह समस्या क्यों होती है इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा होने के कारण

यदि किसी महिला का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा होता है तो इस समस्या के होने का एक नहीं बल्कि कई कारण हो सकते हैं। जैसे की:

प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन के कारण

शरीर में हार्मोनल बदलाव होना आम बात होती है लेकिन यह बदलाव यदि संतुलित रहते हैं तो इससे कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन यदि हार्मोनल बदलाव में असंतुलन होता है तो इसकी वजह से कई शारीरिक परेशानियां जन्म ले लेती है। ऐसे ही शरीर में यदि प्रोजेस्ट्रोन हॉर्मोन का स्तर यदि असंतुलित रहता है तो इसकी वजह से महिला का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा रह जाता है।

ब्रेस्टफीडिंग के समय की गई गलती

जब महिला अपने शिशु को स्तनपान करवाती है तो उसे डॉक्टर द्वारा भी समझाया जाता है की शिशु को दोनों स्तन से दूध पिलाएं। नहीं तो महिला को ब्रेस्ट पेन जैसी समस्या हो सकती है लेकिन शायद आप यह नहीं जानते की यदि महिला हमेशा एक ही स्तन से शिशु को दूध पिलाती है। तो इसकी वजह से महिला जिस स्तन से दूध पिलाती रहती है वो बड़ा और दूसरा छोटा रह जाता है। और इस गलती की वजह से महिला को यह दिक्कत हो सकती है।

ब्रेस्ट कैंसर

यदि किसी महिला को ब्रेस्ट कैंसर होता है तो भी महिला के साथ ऐसा हो सकता है। ऐसे में यदि अचानक से महिला को यदि यह बदलाव अपने ब्रेस्ट में दिखाई दे तो महिला को इसे अनदेखा न करते हुए तुरंत जांच करवानी चाहिए।

हार्मोनल बदलाव

जब लड़कियों का विकास होना शुरू होता है तो कई बार शरीर में हार्मोनल असंतुलन होने के कारण लड़की के एक ब्रेस्ट का विकास पहले और एक बाद में होता है। ऐसा होने के कारण भी लड़कियों को अपने ब्रेस्ट में यह बदलाव महसूस हो सकता है।

स्तन में गाँठ

कुछ महिलाओं को ब्रेस्ट में गाँठ की समस्या भी हो जाती है और गाँठ होने के कारण महिला का एक स्तन बड़ा और एक स्तन छोटा महसूस हो सकता है। इसके अलावा जिस ब्रेस्ट में महिला को गाँठ होती है उस स्तन में महिला को दर्द भी अधिक महसूस हो सकता है।

अनुवांशिक

ब्रेस्ट के छोटे बड़े रहने का कारण अनुवांशिक भी हो सकता है यदि आपकी माँ या बहन के साथ ऐसा है तो आपके साथ भी ऐसा हो सकता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से महिलाओं को एक ब्रेस्ट के बड़ा और एक ब्रेस्ट के छोटा होने की समस्या होती है। यदि आपके साथ भी यह दिक्कत है तो आप भी जैतून के तेल से मालिश करके, सही ब्रा पहनकर, आदि कुछ तरीकों से इस समस्या को दूर कर सकती है।

Why is one breast bigger than other

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है