Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में रोटी चावल एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए?

0

प्रेगनेंसी के दौरान रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है या चावल खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इस बारे में अधिकतर गर्भवती महिलाएं सवाल करती है। तो इसका जवाब होता है की प्रेगनेंसी के दौरान महिला रोटी भी खा सकती है और चावल भी खा सकती है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान रोटी और चावल दोनों का सेवन फायदेमंद होता है।

लेकिन अधिकतर गर्भवती महिलाएं यह नहीं जानती है की रोटी और चावल का सेवन एक साथ करना प्रेगनेंसी के दौरान अच्छा नहीं होता है। अब आप सोच रही होंगी की ऐसा क्यों होता है। तो आइये हम आपको बताते हैं की प्रेगनेंसी में चावल और रोटी का सेवन एक साथ करना क्यों नुकसानदायक होता है।

पाचन तंत्र से जुडी समस्या होती है

रोटी और चावल दोनों में ही कैलोरी भरपूर मात्रा में मौजूद होती है। ऐसे में दोनों का सेवन एक साथ करने से गर्भवती महिला के शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है जिसे पचाने में गर्भवती महिला को दिक्कत होती है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव की वजह से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।

जिसकी वजह से महिला को अपच, गैस, कब्ज़, पेट में दर्द, डायरिया जैसी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए और पाचन तंत्र से जुडी परेशानियों से बचे रहने के लिए गर्भवती महिला को रोटी और चावल का सेवन एक साथ न करने की सलाह दी जाती है।

वजन तेजी से बढ़ता है

प्रेगनेंसी के दौरान वजन बढ़ना अच्छी बात होती है। लेकिन जरुरत से ज्यादा वजन का बढ़ना गर्भवती महिला और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक होता है। और रोटी चावल एक साथ खाने से गर्भवती महिला का वजन जरुरत से ज्यादा बढ़ जाता है।

क्योंकि रोटी चावल एक साथ खाने से शरीर में कैलोरी बढ़ती है। और वो कैलोरी शरीर में फैट बनकर इक्कठी होने लगती है। जो वजन तेजी से बढ़ाती है। ऐसे में महिला को मोटापे के कारण कोई दिक्कत न हो इसके लिए रोटी और चावल का सेवन एक साथ न करने की सलाह दी जाती है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से गर्भवती महिला को रोटी और चावल का सेवन एक साथ न करने की सलाह दी जाती है। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही एक बात का और ध्यान रखें गर्भावस्था में रात को चावल का सेवन करने से बचे क्योंकि इसके कारण भी आपको पाचन तंत्र से जुडी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Why should roti and rice not to be eaten together in pregnancy

Leave a comment