त्वचा और बालों के लिए मूंगफली के फ़ायदे!

0

स्वास्थ्य के लिए मूंगफली कितनी लाभदायक है इसके बारे में तो हम आपको बता ही चुके है लेकिन क्या आप जानते है की आपके स्वास्थ्य के अतिरिक्त आपकी त्वचा और बालों के लिए भी मूंगफली के अनगिनत फ़ायदे है. झुर्रियां और मुँहासे जैसी सामान्य समस्या से लेकर त्वचा सम्बन्धी किसी भी समस्या के लिए मूंगफली बेहद लाभकारी होती है.

इसके साथ ही ये त्वचा में नई कोशिकाओं का भी निर्माण करती है जिससे स्किन में नई चमक और ग्लो आता है. त्वचा के लिए मूंगफली के इन फायदों को जानने के बाद आपका मन भी इसके पूर्ण फ़ायदे जानने के लिए उत्सुक हो रहा होगा तो आईये आपकी इस उत्सुकता को शांत करते है और बताते है त्वचा और बालों के लिए मूंगफली के पूर्ण फ़ायदे!!

त्वचा के लिए मूंगफली के फ़ायदे

आपकी भूख को मिटने के अलावा मूंगफली का सेवन करने से स्मूथ, supple और जवान त्वचा भी पाई जा सकती है. त्वचा के लिए मूंगफली के फायदों में निम्नलिखित सम्मिलित है.

1. मुँहासे, सूजन और त्वचा संबंधी बीमारियां :

मूंगफली की anti-inflammatory प्रकृति त्वचा संबंधी कई बीमारी जैसे psoriasis और eczema को ठीक करें. मूंगफली में मौजूद fatty acid त्वचा की लालिमा और सूजन को कम करें. इसके अलावा इसमें विटामिन E, zinc और मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो त्वचा को निखारे और मुँहासे बढ़ाने वाले बैक्टीरिया से लड़े. मूंगफली में मौजूद प्रोटीन नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है.

2. मुरझाई त्वचा के लिए :

इसमें fatty acid की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो मस्तिष्क के nerve cells को अच्छा करती है. ये कोशिकाएं तनाव से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. इसके साथ ही झुर्रियां, fine lines और मुरझाई हुई त्वचा के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होती है.

3. स्वस्थ त्वचा :

नट्स में मौजूद फाइबर शरीर से टॉक्सिन्स और waste पदार्थ को निकालने के लिए जरुरी होता है. क्योंकि शरीर में मौजूद ये टॉक्सिन्स breakout, त्वचा की dullness और अतिरिक्त आयल के निर्माण का कारण बनते है. मूंगफली का नियमित रूप से सेवन करने से ये सभी टॉक्सिन्स शरीर के बाहर चले जाते है जिससे आप भी स्वस्थ त्वचा पा सकते है.

4. निखरी और जवान त्वचा पाना चाहती है :

मूंगफली में मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो हमारी नसों, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को शांत करता है जिससे त्वचा को रक्त का बेहतर प्रवाह प्राप्त हो सके. इससे आप जवान और निखरी हुई स्वस्थ त्वचा पा सकते है.

5. धुप से बचाए और स्किन डैमेज ठीक करे :

त्वचा में हुई किसी भी प्रकार की क्षति oxidation का परिणाम होता है. और मूंगफली में मौजूद Vitamin E त्वचा की कोशिकाओं को इस रिएक्शन के प्रभाव से बचाता है. इसके साथ ही ये आपकी त्वचा को हानिकारक UV रेज़ से भी बचाता है. Sun Burn और Skin Damage की समस्या भी इसके सेवन से नहीं होती.

6. बढ़ती उम्र की निशानियां :

बढ़ती उम्र की निशानिया जैसे झुर्रियां, रंग में परिवर्तन आना और त्वचा में आये बदलाव महिलाओ के लिए सबसे बड़ी परेशानी होती है. और मूंगफली में विटामिन E की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो collagen के निर्माण के लिए बेहद आवश्यक है. ये collagen tendons, त्वचा और उपास्थि को बनाए रखने के लिए जरुरी होता है. ये आपकी त्वचा को दृढ़ता और लोच प्रदान करता है जिससे आपकी त्वचा जवां और supple रहती है.

7. एंटी-ऑक्सीडेंट्स :

मूंगफली में पाया जाने वाला, Beta carotene नामक एक एंटी ऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. शरीर में जाकर ये vitamin A में परिवर्तित हो जाता है जो शारीरक विकास और कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है. जिस वजह से मूंगफली घाव और चोटों को जल्द ठीक करने में भी मदद करती है.

8. Omega -3 fatty acid :

मूंगफली में Omega -3 fatty acid भी पाया जाता है जो त्वचा के लिए कई मायनो में फायदेमंद होता है. Omega 3 fatty acid त्वचा में आई किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करता है जिससे skin eruption को ठीक किया जा सके. इसके साथ ही ये स्किन कैंसर की squamous कोशिका के निर्माण के खतरे को भी कम करता है.इसके अलावा रूखी और बेजान त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्राइज करके उसे निखारने में मदद करता है.

9. त्वचा की समस्याएं :

त्वचा संबंधी किसी भी समस्याओ के लिए मूंगफली बेहद फायदेमंद होती है. खासकर pustules, skin rashes और rosacea में.

10. फेस मास्क :peanut-butter

शायद आप नहीं जानती लेकिन आज कल पीनट बटर का फेसिअल मास्क बहुत अधिक प्रसिद्ध होता जा रहा है. प्राकतिक पीनट बटर को अपने चेहरे पर लगाने से सभी impurities और डर्ट बाहर निकल जाता है जिससे त्वचा स्वस्थ दिखती है. इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे को साफ़ क्लीन्जर से धो लें और उसके बाद उसपर पीनट बटर लगाएं.

इस मास्क के सूखने तक इसे लगे रहने दें और बाद में गोलाई में घूमते हुए इससे स्किन की मसाज करे. बाद में गरम पानी से चेहरा धो लें और उसे सूखा लें. लेकिन हां एक बात का ध्यान रखे की इसे लगाने से पहले एक patch test करके इस बात की पुष्टि जरूर कर लें की कहीं ये आपकी स्किन को एलर्जी तो नहीं कर रहा. क्योंकि एलर्जी मूंगफली के सामान्य साइड इफेक्ट्स में से एक है. यदि आपको ऐसी कोई समस्या होती है तो कृपया इसका प्रयोग न करे.

बालों के लिए मूंगफली के फ़ायदे

त्वचा और स्वास्थ्य की ही तरह आपके बालों के लिए भी मूंगफली के कई फ़ायदे है, तो आईये जानते हैं बालों के लिए मूंगफली के फ़ायदे.

11. बालों की ग्रोथ :

मूंगफली में कई तरह के अनुकूल पोषक तत्त्व पाए जाते है जो आपके बालों की सेहत के लिए बेहद जरुरी होते है. इसमें omega 3 fatty acids की उच्च मात्रा पाई जाती है जो स्कैल्प को मजबूती प्रदान करते है और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते है.

12. गंजेपन की समस्या :

मूंगफली को larginine का अच्छा स्रोत्र माना जाता है. Larginine एक प्रकार का एमिनो एसिड है जो गंजेपन की समस्या को ठीक करने में मदद करता है और अच्छे बालों की ग्रोथ में मदद करता है. ये artery walls के स्वास्थ्य को भी सुधारता है और blood clotting को ठीक करता है जिससे रक्त के प्रवाह को सुधारा जा सकता है. और रक्त का बेहतर प्रवाह आपके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है.

13. कमज़ोर और बेजान बाल :

शरीर में आई vitamin E की कमी दो मुँहे और कमज़ोर बालों का कारण होती है. और मूंगफली में विटामिन E की अच्छी मात्रा पायी जाती है. यदि इसे अपनी डाइट में सम्मिलित किया जाए तो जड़ो को मजबूत करके पुरे बालों को विटामिन प्रदान करता है जिससे उन्हें मजबूती मिलती है.

त्वचा और बालों के लिए मूंगफली के फ़ायदे, स्किन और हेयर के लिए पीनट के फ़ायदे, मूंगफली खाने से त्वचा को मिलने वाले लाभ, बालों के लिए पीनट के क्या-क्या फ़ायदे है