Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में पेशाब में जलन होने के कारण और उपाय

0

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जिसमे से यूरिन में जलन महसूस होना भी एक समस्या है। जिन गर्भवती महिलाओं को यह समस्या होती है उन महिलाओं को इस समस्या को अनदेखा नहीं करना चाहिए। और इसका उपचार करना चाहिए क्योंकि इस समस्या को अनदेखा करने के कारण महिला को गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान पेशाब में जलन महसूस होने की समस्या के कारण व् इस परेशानी से बचने के उपचार बताने जा रहे हैं।

गर्भावस्था के दौरान पेशाब में जलन होने के कारण

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को पेशाब करते समय यदि जलन महसूस होती है तो इस परेशानी का कोई एक कारण नहीं होता है। बल्कि ऐसे बहुत से कारण होते है जिनकी वजह से महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

  • गर्भावस्था के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को पेशाब में जलन महसूस होने की समस्या हो सकती है।
  • गर्भवती महिला के शरीर में यदि पानी की कमी होती है तो इस कारण महिला को यह परेशानी होती है।
  • बहुत ज्यादा मीठा खाने वाली गर्भवती महिलाओं को यह दिक्कत हो सकती है।
  • यूरिन में इन्फेक्शन होने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • यदि गर्भवती महिला को यूरिन आता है लेकिन महिला उसे रोककर रखती है तो इस कारण भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • जो गर्भवती महिलाएं पथरी की समस्या से परेशान होती है उन महिलाओं को भी यह समस्या हो सकती है।

प्रेगनेंसी के दौरान पेशाब में जलन महसूस होने की समस्या से बचाव के उपाय

प्रेग्नेंट महिला को यदि प्रेगनेंसी में कभी पेशाब करते समय जलन महसूस होती है तो महिला कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके इस परेशानी से बच सकती है। जैसे की:

पानी पीएं भरपूर

गर्भावस्था के दौरान महिला को स्वस्थ रहने के लिए और बच्चे के बेहतर विकास के लिए पानी का भरपूर सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में यदि महिला भरपूर पानी का सेवन करती है तो इससे महिला और बच्चा स्वस्थ रहते हैं। साथ ही पानी का भरपूर सेवन करने से यूरिन व् पसीने के माध्यम से हानिकारक बैक्टेरिया शरीर से बाहर निकल जाता है जिससे महिला को पेशाब में जलन और यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

फलों का करें सेवन

फलों का भरपूर सेवन करने से भी महिला को पेशाब में जलन की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इस समस्या से बचाव के लिए प्रेग्नेंट महिला को खासकर विटामिन सी युक्त फलों जैसे की निम्बू, संतरा, आंवला आदि का सेवन करना चाहिए। विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करने से शरीर में से बैड बैक्टेरिया खत्म होता है और गुड़ बैक्टेरिया बढ़ता है जिससे महिला को इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। विटामिन सी युक्त फलों के साथ महिला अन्य फलों का सेवन भी कर सकती है।

दही

पेशाब में जलन की समस्या से बचाव के लिए प्रेग्नेंट महिला को दही का सेवन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि दही में गुड़ बैक्टेरिया मौजूद होता है जो बैड बैक्टेरिया को बॉडी से बाहर करने में मदद करता है।

नारियल पानी

यूरिन में जलन की समस्या से बचाव के लिए नारियल पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि नारियल पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

यूरिन रोककर नहीं रखें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की यूरिन पास करने की इच्छा अधिक हो सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला की जब भी यूरिन पास करने की इच्छा हो तो महिला यूरिन पास करके आये। ताकि महिला को इन्फेक्शन जैसी परेशानी नहीं हो।

डॉक्टर को दिखाएं

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला को यूरिन पास करते समय दर्द, जलन, बदबू आदि महसूस होती है तो महिला को इस लक्षण को अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा होने का कारण यूरिन इन्फेक्शन होता है जिसे अनदेखा करने से माँ और बच्चे दोनों को दिक्कत हो सकती है। ऐसे में महिला को जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान पेशाब में होने वाली जलन के कारण व् इस परेशानी से बचे रहने के उपाय, तो यदि आप प्रेग्नेंट है और आपको भी ऐसी कोई परेशानी हो रही है। तो आप भी इन आसान टिप्स को ट्राई करके इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

Causes and remedies of urinary irritation during pregnancy

Leave a comment