Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आपका बेबी जल्दी बोलेगा! यह तरीके अपनाएँ

0

बच्चे के जन्म के बाद हर माँ बाप को बच्चे की हर नई हरकत को देखने का उत्साह होता हो और हर दिन बच्चे को लेकर एक नई उम्मीद जाग जाती है। जैसे की बच्चा जब शुरुआत में अधिक सोता है तो उन्हें लगता है कब यह उनके साथ खेलेगा, जब बच्चा थोड़ा बहुत खेलने लगता है, तो उन्हें लगता है की कब यह उलट पलट करना शुरू करेगा, जब वो ऐसा करना शुरू करता है तो बच्चा कब चलने लगेगा, जब बच्चा चलना शुरू कर देता है तो कब बच्चा उनसे बातें करेगा उनकी बातों का जवाब देगा, आदि।

ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि एक छोटे बच्चे के साथ हर कोई अपना बचपन दोबारा जीता है। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं होता है की हर बच्चा एक ही जैसे ग्रोथ करें ऐसे में बच्चे से जुड़े हर काम में आपको धैर्य से काम लेने की जरुरत होती है। तो आज इस आर्टिकल में हम बच्चों से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं की आखिर आप ऐसे कौन कौन से काम करें जिससे आपका बच्चा जल्दी बोलने लगेगा। तो आइये अब उन टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं।

गर्भ से ही करें शुरुआत

बच्चे की परवरिश बच्चे के जन्म के बाद नहीं बल्कि गर्भ से ही करनी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि गर्भ में पल रहा शिशु बाहर की चीजों को समझ सकता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला बच्चे से बात करती है, उसके साथ समय बिताती है तो ऐसे बच्चे जन्म के बाद हर चीज में जल्दी ग्रो करते हैं। यदि आप प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा करती है तो जन्म के बाद आपके बच्चे को भी जल्दी बोलने में मदद मिलती है।

बच्चे का हर काम करते समय बच्चे से करें बातें

जब भी आप बच्चे को खिलाती हैं, सुलाती है, नहलाती हैं, उसके साथ खेलती है हर समय आपको बच्चे के साथ बात करने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि जितना ज्यादा आप बात करती है उतना ही ज्यादा आपका बच्चा जल्दी बात करने की कोशिश करता है।

बच्चे को बोलने के लिए करें प्रेरित

बच्चा कई बार मुँह में हूँ हाँ की आवाज़ें निकालता रहता है और इसी आवाज़ को शब्दों में बदलने के लिए आपको बच्चे के सामने नए शब्द बार बार बोलने चाहिए। जैसे की पापा एक आसान शब्द है आप बच्चे के सामने बार बार बोलें पापा पापा तो बच्चा इसे बोलने की कोशिश करेगा और आप बच्चे को बोलें की बोलो पापा तो ऐसा करने से भी आप अपने बच्चे को जल्दी बोलना सीखा सकते हैं।

संगीत की ले मदद

संगीत एक ऐसी चीज है जो हर चीज का इलाज कर सकती है वैसे ही छोटे बच्चों को भी संगीत बहुत पसंद होता है। और इसकी मदद से भी आप अपने बच्चे को जल्दी बोलना सीखा सकते हैं इसके लिए आप बच्चे के सामने गुनगुनाएं। खासकर जब भी आप बच्चे का कोई भी काम कर रही हों ऐसा करने से बच्चा खुश होता है और हो सकता है की वो धीरे धीरे आपके साथ गुनगुनाना भी शुरू कर दें। ऐसा बार बार करें आपको जरूर इसका असर बच्चे में दिखाई देगा।

बच्चा जो बोलने की कोशिश कर रहा है उसे करें कॉपी

बच्चे को जल्दी बोलना सिखाने के लिए आपको बच्चे द्वारा कही गई लाइन या शब्द को कॉपी करके दोबारा बोलना चाहिए ताकि बच्चा पहले से ज्यादा अच्छे से बोलने की कोशिश करें। ऐसा रोजाना करें आपको खुद बच्चे में थोड़ा थोड़ा विकास दिखाई देना शुरू हो जायेगा।

छोटी छोटी चीजों को दिखाकर पूछें और बताएं यह क्या है

ऐसा नहीं होता है की आप सीधे सीधे बच्चे को पूरी लाइन बोलना सिखाते है बल्कि इसकी शुरुआत एक एक से शब्द से करनी चाहिए। और इसके लिए आप छोटी छोटी चीजों के नाम लेकर बच्चे को बताएं की यह क्या है फिर बार बार बोलें और उसके बाद जब बच्चा कोशिश करें तो उससे पूछें की यह क्या है ऐसे की बच्चे के साथ थोड़ी देर करें ऐसा करने से भी बच्चा धीरे धीरे बोलना शुरू करने की कोशिश करेगा।

उसकी अधूरी बातों को पूरा करें

बच्चा जल्दी बोलना सीखें उसके लिए आपको बच्चे द्वारा कही अधूरी बातों को पूरा करना चाहिए उसके इशारों को समझना चाहिए। जैसे की बच्चा यदि किसी खिलौने की तरफ इशारा करता है तो आप बोलें की टॉय चाहिए बच्चा सिर्फ टॉय बोले तो उसकी बात को पूरा करें। ऐसा करने से बच्चा आपके द्वारा कहे शब्दों को बोलने की कोशिश करेगा। जिससे बच्चे को जल्दी बोलने में मदद मिलेगी।

केवल आप ही नहीं बल्कि घर के हर सदस्य की लें मदद

जिस तरह एक माँ अपने बच्चे के पालन पोषण को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करती है उसी तरह यदि घर के सदस्य भी उसका साथ देते हैं तो बच्चा और ज्यादा अच्छे से ग्रो करता हैं। वैसे की बच्चा जल्दी बोलें इसके लिए जो जो टिप्स आप फॉलो करती है उसी तरह आप अपने घर वालों को भी उन टिप्स को फॉलो करने के लिए कहें। ऐसा करने से बच्चे को एक जैसा माहौल मिलेगा और जितनी ज्यादा कोशिश बच्चा करेगा उतना ही जल्दी बच्चे को बोलने में मदद मिलेगी।

तो यह कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपके बच्चे को जल्दी बोलने में मदद मिलेगी। यदि आपका बच्चा भी छोटा है तो आपको भी इन टिप्स को ट्राई करना चाहिए इससे आपके बच्चे को भी जल्दी बोलने में मदद मिलेगी।

Leave a comment