Take a fresh look at your lifestyle.

चार महीने का गर्भ कितना होता है?

0

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही खत्म होने के बाद प्रेगनेंसी के चौथे महीने में महिला थोड़ा को थोड़ा आराम मिल जाता है। क्योंकि इस दौरान महिला की शारीरिक परेशानियां थोड़ी कम हो जाती है। इसीलिए प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही को प्रेग्नेंट महिला के लिए हैप्पी सीजन भी कहा जाता है। साथ ही इस दौरान महिला की भूख में वृद्धि भी होती है, महिला थोड़ा एनर्जी से भरपूर भी महसूस करती है, महिला का पेट भी थोड़ा बाहर आ जाता है जिससे थोड़ा बहुत अंदाजा लगाने में मदद मिलती है की महिला गर्भवती है, आदि। इसके अलावा प्रेगनेंसी के चौथे महीने में शिशु भी थोड़ा बड़ा हो जाता है तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में चार महीने का गर्भ कितना होता है।

गर्भावस्था के चौथे महीने में शिशु का विकास व् आकार

जैसे जैसे गर्भ में शिशु का विकास बढ़ता है वैसे वैसे आप गर्भ में शिशु की हलचल महसूस कर सकते हैं। जैसे की कुछ गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के चौथे महीने के आखिर तक गर्भ में शिशु की हलचल महसूस करने लग जाती है। खासकर जिन महिलाओं की दूसरी प्रेगनेंसी होती है उन्हें शिशु की हलचल समझने में आसानी होती है।

प्रेगनेंसी के चौथे महीने की शुरुआत में बच्चे की लम्बाई पांच से छह इंच तक हो सकती है और दिखने में शिशु एक संतरे अमरुद जैसे आकार हो सकता है। लेकिन चौथे महीने के आगे बढ़ने के साथ शिशु चौथे महीने के आखिर तक लगभग दस इंच तक लम्बा हो सकता है यानी की शिशु एक केले के आकार का हो सकता है। इसके अलावा शिशु का वजन 110 से 140 ग्राम तक हो सकता है।

गर्भावस्था के चौथे महीने में शिशु की जो एक पूंछ सी दिखाई देती है वो गायब हो चुकी होती है, शिशु की हड्ड़ियों का विकास हो चूका होता है अब उनकी मजबूती बढ़ रही होती हैं, शिशु की स्किन अभी पतली होती है, शिशु के शरीर में बाल से आने लगते हैं, कान विकसित होने लगते हैं, साथ ही बाकी अंगो का विकास भी तेजी से बढ़ रहा होता है।

तो यह है प्रेगनेंसी के चौथे महीने में शिशु का विकास कितना हो चूका होता है उससे जुडी जानकारी, साथ ही इस दौरान महिला को अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि शिशु के विकास को तेजी से होने में मदद मिल सके। जिससे आपका शिशु गर्भ में स्वस्थ व् हष्ट पुष्ट रहे।

Baby growth in 4th month pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.