What In India

Trending Now

बेबी का सिर नीचे आने पर क्या-क्या होता है?

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला हर महीने शरीर में कुछ न कुछ बदलाव महसूस करती है जैसे की धीरे धीरे महिला का वजन बढ़ने लगता है, महिला की ब्रेस्ट साइज में बदलाव आता है, महिला के पेट का आकार बढ़ता जाता है, आदि। ऐसे की कुछ बदलाव महिला को शरीर में तब महसूस होते हैं जब गर्भ में शिशु अपने जन्म लेने की सही पोजीशन में आता है यानी की शिशु का सिर नीचे की तरफ हो जाता है। तो आइये अब जानते हैं की जब शिशु का सिर नीचे की तरफ होता है तो गर्भवती महिला क्या क्या बदलाव महसूस करती है।

कब करता है शिशु नीचे की तरफ सिर?

प्रेगनेंसी के चौंतीसवें से छतीसवें हफ्ते के आस पास नीचे खिसकने की कोशिश करने लगता है और कुछ बच्चे इस दौरान अपना सिर नीचे की तरफ कर भी लेते हैं। साथ ही कुछ बच्चे प्रसव के समय के करीब आने पर भी अपना सिर नीचे की तरफ करते हैं। ऐसे में बच्चे का सिर नीचे करना बच्चे की गर्भ में स्थिति पर निर्भर करता है। लेकिन जब बच्चा सिर नीचे की तरफ करता है तो महिला शरीर में कुछ लक्षणों को महसूस कर सकती है जिससे यह जानने में मदद मिलती है की बच्चे का सिर नीचे की तरफ हो गया है।

बच्चे के नीचे सिर करने के लक्षण

गर्भ में जब शिशु सिर नीचे की तरफ करता है तो महिला को शरीर में बहुत से लक्षण महसूस हो सकते हैं। जैसे की:

पेट व् सीने में हल्कापन महसूस होता है

बच्चे के नीचे की और खिसकने की वजह से महिला को पेट व् सीने में हल्कापन महसूस होता है। और इसकी वजह से महिला को सांस लेने में आसानी होती है।

पेट नीचे की तरफ लटका हुआ महसूस होता है

जब गर्भ में शिशु का सिर नीचे की तरफ होता है तब महिला का पेट जो पहले आगे की और ज्यादा निकला हुआ महसूस होता है वो अब नीचे की तरफ लटका हुआ महसूस होता है।

पेल्विक एरिया पर दबाव बढ़ जाता है

गर्भ में शिशु के नीचे की तरफ सिर करने पर पेट के निचले हिस्से पर दबाव बढ़ जाता है और यह दबाव इतना ज्यादा होता है की कई बार महिला को ऐसा महसूस होता है की बच्चा गिरने वाला है। ऐसे में महिला को बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत होती है।

पीठ में दर्द बढ़ जाता है

बच्चे का सिर नीचे की तरफ होने पर पेट नीचे की तरफ ज्यादा होने लगता है। जिसकी वजह से पेट के साथ पीठ की मांसपेशियों में भी खिंचाव अधिक महसूस होता है। और इस कारण महिला को पीठ में ज्यादा दर्द होने की समस्या हो सकती है।

यूरिन ज्यादा आने की समस्या

प्रेगनेंसी के दौरान जब बच्चे का सिर नीचे की तरफ आता है तो इसके कारण पेट के निचले हिस्से पर दबाव बढ़ जाता है जिस वजह से महिला को बहुत जल्दी जल्दी यूरिन पास करने की इच्छा हो सकती है।

बवासीर

कुछ महिलाओं को इस दौरान कब्ज़ की समस्या अधिक हो सकती है या वैसे भी पेट के नीचे की तरफ दबाव बढ़ने के कारण महिला को बवासीर जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में ध्यान रखें की यदि महिला को बवासीर की समस्या अधिक हो तो महिला को डॉक्टर से मिलना चाहिए।

भूख बढ़ सकती है

बच्चे की नीचे की तरफ होने पर महिला को सीने में हल्कापन महसूस होता है साथ पेट में भी हल्कापन महसूस होता है। जिसके कारण महिला की भूख बढ़ सकती है।

बच्चे का सिर नीचे की तरफ नहीं आने पर क्या करें?

ऐसा जरुरी नहीं है की सभी बच्चे डिलीवरी का समय आने पर अपने सिर नीचे की तरफ कर लें साथ ही ऐसा भी होता है की कुछ महिलाओं को शरीर में प्रसव के लक्षण भी महसूस नहीं होते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा होता है और डिलीवरी डेट भी निकल जाती है तो आपको ज्यादा इंतज़ार न करते हुए डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

तो यह हैं कुछ लक्षण जो बेबी के सिर के नीचे आने पर महिला को महसूस हो सकते हैं। यदि आपको भी प्रेगनेंसी में ऐसा महसूस हो तो समझ जाइये की आपका बच्चा अब जन्म लेने की वाला है। ऐसे में आपको अपना और ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है और साथ ही लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहने की जरुरत होती है।

Leave a comment