What In India

Trending Now

ब्रेस्ट में दूध नहीं आ रहा है? यह करें तुरंत आ जायेगा दूध

0

जिस तरह गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास के लिए शिशु माँ पर निर्भर करता है उसी तरह जन्म के बाद भी शिशु का बेहतर विकास हो इसके लिए जरुरी है की महिला शिशु को ब्रेस्टफीडिंग जरूर करवाएं। और कम से कम छह महीने तक शिशु को माँ के दूध के अलावा कुछ न देने की सलाह भी डॉक्टर्स द्वारा दी जाती है। लेकिन कुछ केस में होता है की महिला को ब्रेस्टमिल्क अच्छे से नहीं उतरता है जिसके कारण महिला शिशु को ब्रेस्टफीड नहीं करवा पाती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको ब्रेस्टमिल्क अच्छे से क्यों नहीं उतरता है और किस तरह महिला इस समस्या से निजात पा सकती है इस बारे में बताने जा रहे हैं।

ब्रेस्टमिल्क नहीं आने के कारण

  • ज्यादा देर लेबर में रहने के कारण महिला को तनाव अधिक हो सकता है जिसकी वजह से ब्रेस्टमिल्क उतरने में देरी हो सकती है।
  • डिलीवरी के समय ब्लीडिंग अधिक होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
  • लेबर के दौरान दी जाने वाली पेन किलर के असर के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • समय से पहले डिलीवरी होने पर भी ऐसा होता है।
  • बच्चे के जन्म के कुछ घंटों के अंदर ही बच्चे को दूध पीला देना चाहिए लेकिन यदि आप ऐसा नहीं करती है तो इसकी वजह से दूध ऊपर चढ़ने लगता है जिसके कारण ब्रेस्टफीड अच्छे से न उतरने की समस्या हो सकती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान जो महिलाएं तनाव से ग्रसित होती हैं उन्हें यह समस्या हो सकती है।
  • अधिक उम्र में बच्चे को जन्म देने वाली महिला को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • जो गर्भवती महिलाएं शुगर से पीड़ित होती है उन्हें भी यह समस्या हो सकती है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान जो महिलाएं अपने लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं देती है और गलत चीजों का सेवन करती हैं उन्हें भी इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • जो गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी से पहले बर्थ कण्ट्रोल पिल्स का सेवन करती है उनके शरीर में हार्मोनल असंतुलन होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

ब्रेस्ट में दूध अच्छे से उतर सके उसके लिए यह करें

जिन महिलाओं को बच्चे के जन्म के बाद ब्रेस्टमिल्क अच्छे से नहीं उतरता है उन्हें घबराने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि ऐसा बहुत सी महिलाओं के साथ होता है। और कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है। जैसे की:

बच्चे को स्तनपान करवाते रहें

यदि आपका थोड़ा थोड़ा ब्रेस्टमिल्क उतर रहा है तो भी शिशु को स्तनपान करवाएं क्योंकि शिशु जब दूध पीने के लिए जोर लगाएगा। तो ऐसा करने से ब्रेस्ट के उत्तकों में फैलाव होगा जिससे ब्रेस्टमिल्क को अच्छे से उतरने में मदद मिलेगी। साथ ही ऐसा भी माना जाता है की जितना ज्यादा बच्चा माँ के करीब रहता है उतना ही ब्रेस्टमिल्क को बढ़ाने में मदद मिलती है।

ब्रेस्ट को प्रेस करें

ब्रेस्टमिल्क अच्छे से उतर सके इसके लिए महिला को पंप की मदद, अपने हाथों की मदद से ब्रेस्ट को दबाना चाहिए और दूध निकालने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने से भी दूध को अच्छे से उतरने में मदद मिलती है।

स्तनों की मालिश

नवजात शिशु को माँ का दूध अच्छे से मिल सके और ब्रेस्टमिल्क अच्छे से आये इसके लिए महिला को अपने स्तनों की मालिश करनी चाहिए।

कंघी का इस्तेमाल करें

कंघी के अगले हिस्से की मदद से अपने ब्रेस्ट को थोड़ा थोड़ा प्रेस करें ऐसा करना एक्यूप्रेशर का काम करता है जिससे आपको फायदा मिल सकता है।

खान पान में उन चीजों को शामिल करें जिससे ब्रेस्टमिल्क का उत्पादन बढ़ें

यदि महिला को दूध अच्छे से नहीं उतर रहा हो तो महिला को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे दूध का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिल सके। जैसे की महिला को दूध पीना चाहिए, दालें खानी चाहिए, ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए, सौंफ, जीरा आदि का सेवन करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से ब्रेस्टमिल्क के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है। और शिशु को पर्याप्त दूध मिलता है। इसके अलावा यदि तब भी महिला को दूध नहीं उतरें तो महिला को अपनी मर्ज़ी से किसी भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। ताकि आपको और बच्चे दोनों की सेहत को कोई नुकसान नहीं हो।

Leave a comment