Take a fresh look at your lifestyle.

बच्चे के जन्म से पहले यह जरुरी जानकारी रखें

0

क्या आप प्रेग्नेंट हैं और आपकी डिलीवरी डेट नजदीक आ रही है? यदि हाँ, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको बच्चे के जन्म से पहले महिला को क्या क्या जरुरी जानकारी रखनी चाहिए इस बारे में बताने जा रहे हैं।

ताकि महिला को डिलीवरी का समय पास आने पर किसी तरह की परेशानी नहीं हो। और प्रसव के समय महिला को किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इस बारे में पता चल सके। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की डिलीवरी से पहले महिला को क्या जरुरी जानकारी इक्कठी करनी चाहिए।

जहां आपकी डिलीवरी होनी है उससे जुडी जानकारी

सबसे पहले महिला को उस हॉस्पिटल की जानकारी इक्कठी करनी चाहिए जहां महिला की डिलीवरी होने वाली है। यानी की डिलीवरी के समय वहां किन किन चीजों की जरुरत पड़ती है, डॉक्टर्स कौन से मौजूद होते हैं, इमरजेंसी होने पर क्या करें आदि। इन सभी चीजों की जानकारी इक्कठी करें।

प्रसव के लक्षण

अधिकतर महिलाएं डिलीवरी का समय पास आने पर इस बात को लेकर घबरा जाती हैं की डिलीवरी होने वाली है उन्हें कैसे पता चलेगा। ऐसे में महिला को इस परेशानी के हल के लिए प्रसव के लक्षणों की पूरी जानकारी इक्कठी करनी चाहिए। ताकि बच्चे का जन्म होने वाला है इस बारे में महिला को पता चल सके। और प्रसव के लक्षणों की जानकारी के लिए महिला अपने घर के किसी बड़े सदस्य, डॉक्टर, इंटरनेट आदि से जान सकती है।

डिलीवरी बैग में क्या-क्या रखें

डिलीवरी के लिए हॉस्पिटल जाते समय ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जो साथ लेकर जानी पड़ती है। और यदि हॉस्पिटल जाते समय कोई चीज नहीं मिलती है। तो इसे लेकर महिला परेशान हो सकती है ऐसे में आपको प्रसव से पहले ही डिलीवरी बैग तैयार कर लेना चाहिए। और डिलीवरी बैग में बच्चे के लिए, महिला के लिए, हॉस्पिटल में किन चीजों की जरुरत पड़ सकती है इस बारे में जानकारी इक्कठी कर लेनी चाहिए।

बच्चे की केयर से जुडी जानकारी

माँ बनने के बाद महिला को सबसे ज्यादा परेशानी बच्चे की केयर को लेकर ही होती है और अधिकतर महिलाएं इस बात को लेकर तनाव में भी आ जाती है की पता नहीं वो अपने बच्चे की केयर अच्छे से कर पाएंगी या नहीं। ऐसे में महिला को प्रेगनेंसी की शुरुआत से ही इस चीज की जानकारी इक्कठी करनी शुरू कर देनी चाहिए की छोटे बच्चों की बेहतर से बेहतर देखभाल किस तरह की जाती है, और आज कल तो इसके लिए क्लास भी मिल जाती है। तो प्रसव से पहले महिला को बेबी केयर की जितनी जानकारी हो उतनी इक्कठी कर लेनी चाहिए।

बच्चे के जन्म के बाद घर में किन किन चीजों की जरुरत है

डॉक्टर, इंटरनेट, किसी फ्रेंड या फिर अपने घर के बड़ों से इस बात के बारे में राया लें की बच्चे के जन्म के बाद घर में कौन कौन सी चीजों की जरुरत पड़ सकती है। और उन चीजों को प्रसव से पहले घर पर ले आएं ताकि बच्चे के आने का बाद बच्चे की जरुरत की सभी चीजें घर में मौजूद हो और आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

मालिश वाली

बच्चे के जन्म के बाद महिला को मालिश करवाने की सलाह दी जाती है क्योंकि मालिश करवाने से महिला को जल्दी रिकवर होने में मदद मिलती है। ऐसे में प्रसव से पहले की आप एक अच्छी मालिश वाली को भी बोल दें ताकि बाद में आपको कोई दिक्कत नहीं हो।

काम वाली

यदि आपको ऐसा लगता है की डिलीवरी के बाद आपके साथ घर में कोई बड़ा नहीं होगा तो डिलीवरी से पहले ही आप एक फुल टाइम कामवाली की तलाश कर लें। ताकि डिलीवरी के बाद आपको किसी तरह की परेशानी न हो और आप अपना और अपने बच्चे का ध्यान अच्छे से रख सकें।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनकी जानकारी डिलीवरी से पहले महिला को रखनी चाहिए। ताकि डिलीवरी के समय और बाद में महिला को किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। और आप अपने मातृत्व के अहसास को अच्छे से एन्जॉय कर सकें।

Keep this important information before the birth of the child

Leave A Reply

Your email address will not be published.