Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आपका बेबी लम्बा होगा प्रेगनेंसी में करें यह काम

0

गर्भावस्था के दौरान महिला अपना दुगुना ध्यान रखती है क्योंकि अब महिला अकेली नहीं होती है। उसके गर्भ में एक नन्ही जान पल रही होती है। जो पूरी तरह से महिला पर ही निर्भर करती है। और हर गर्भवती महिला यही चाहती है की उसका होने वाला शिशु, गोरा, बुद्धिमान, स्वस्थ, हेल्दी, लम्बा हो।

ऐसे में यदि महिला प्रेगनेंसी में दौरान अपना अच्छे से ध्यान रखती है तो इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के बेहतर शारीरिक व् मानसिक विकास में मदद मिलती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्भावस्था के दौरान महिला को ऐसे कौन से काम करने चाहिए जिससे बच्चा लम्बा हो उस बारे में बताने जा रहे हैं।

कैल्शियम युक्त डाइट

गर्भावस्था के दौरान महिला को कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे की डेयरी प्रोडक्ट्स का भरपूर सेवन करना चाहिए। कैल्शियम युक्त डाइट का सेवन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियों के बेहतर विकास में मदद मिलती है। और जब बच्चे की हड्डियां मजबूत होती है तो इससे बच्चे का शारीरिक विकास अच्छे से होता है।

प्रोटीन से भरपूर डाइट

प्रोटीन गर्भ में पल रहे बच्चे की कोशिकाओं के बेहतर विकास में मदद करता है। और यदि भ्रूण की कोशिकाओं का विकास अच्छे से होता है तो इससे शिशु आपके बच्चे की हाइट को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। ऐसे में महिला को प्रेगनेंसी के दौरान और स्तनपान करवाते समय प्रोटीन युक्त डाइट जैसे की दालें, सूखे मेवें आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहें

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला जितना अच्छे से अपना ध्यान रखती है और स्वस्थ रहती है उतना ही गर्भ में पल रहे बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है साथ ही बच्चे के अंगो का विकास अच्छे से होता है। और जब बच्चा स्वस्थ रहता है तो बच्चा हेल्दी रहता है, बच्चे की लम्बाई सही से बढ़ती है, आदि।

एक्टिव रहे

गर्भ में शिशु हर उस चीज से प्रभावित होता है जो उसकी माँ करती है ऐसे में गर्भावस्था के दौरान यदि महिला एक्टिव रहती है तो इससे भ्रूण को भी एक्टिव रहने में मदद मिलती है। और जब बच्चा एक्टिव रहता है तो उसका विकास भी तेजी से बढ़ता है ऐसे में गर्भावस्था के दौरान महिला को एक्टिव रहना चाहिए। साथ ही जन्म के बाद भी महिला को अच्छे की मालिश अच्छे से करनी चाहिए, बच्चे को भरपूर नींद लेने देनी चाहिए, स्तनपान के जरिये बच्चे को भरपूर पोषक तत्व पहुंचाने चाहिए, आदि। यदि महिला इन सभी बातों का ध्यान रखती है तो इससे जन्म के बाद बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है।

प्रीनैटल विटामिन

शिशु के सही विकास के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को प्रीनैटल विटामिन लेने की सलाह दी जाती है। यह विटामिन बच्‍चे का सही तरीके से विकास करने में मदद करते हैं। यदि महिला इन विटामिन्स का प्रेगनेंसी के दौरान सही समय से करती है तो इससे बच्चे के विकास को सही तरीके से होने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से गर्भावस्था के दौरान बच्चे की लम्बाई को बढ़ाने में मदद मिलती है। यदि आप भी चाहते हैं की जन्म के बाद आपके बच्चे की हाइट अच्छी हो तो प्रेगनेंसी के दौरान इन बातों का अच्छे से ध्यान रखें।

Your baby will be tall, do this work in pregnancy

Leave a comment