Lifestyle Blog India
Uncategorized

प्रेगनेंसी के दौरान दूध में घी डालकर पीने के फायदे

Benefits of drinking milk with desi ghee during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान दूध और घी दोनों का सेवन ही फायदेमंद होता है। क्योंकि दूध और घी दोनों में ही पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो प्रेग्नेंट महिला को फिट रखने के साथ गर्भ में शिशु के बेहतर विकास में मदद करते हैं। जिससे आपका होने वाला शिशु स्वस्थ हष्ट पुष्ट व् हेल्दी होता है। साथ ही पुराने समय से ही लोग गर्भवती महिला को रोजाना दो से तीन गिलास दूध पीने और एक से दो चम्मच घी खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान महिला को दूध और घी दोनों का सेवन जरूर करना चाहिए। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान दूध में घी का सेवन करने के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या प्रेगनेंसी में दूध में घी डालकर पीना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान दूध व् घी दोनों का सेवन माँ व् बच्चे के लिए फायदेमंद होता है। ऐसे में अलग अलग सेवन करने के साथ महिला चाहे तो दूध में घी डालकर उसका सेवन भी कर सकती है। क्योंकि दूध में घी डालकर पीने से इसके दुगुने फायदे माँ व् बच्चे को मिलते हैं। लेकिन यदि किसी महिला का वजन ज्यादा है, हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है तो उन महिलाओं को घी का सेवन करने से बचना चाहिए या फिर घी का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से राय लेनी चाहिए। तो आइये अब दूध में घी डालकर पीने से माँ व् बच्चे को क्या क्या फायदे मिलते हैं उसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

READ  प्रेगनेंसी के दौरान और प्रेगनेंसी के पहले जिंक का सेवन करना क्यों जरुरी हैं?

प्रेगनेंसी में दूध में घी डालकर पीने का फायदे

यदि प्रेग्नेंट महिला दूध में घी डालकर पीती है तो इसका एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे प्रेग्नेंट महिला व् उसके होने वाले बच्चे को मिलते हैं। जैसे की:

बच्चे का विकास होता है बेहतर

दूध व् घी दोनों में ही पोषक तत्व जैसे की फैटी एसिड, कैल्शियम, आदि मौजूद होते हैं। जो शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास को बेहतर करने में मदद करते हैं। ऐसे में यदि महिला प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही के बाद से रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच घी डालकर पीती है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है।

हड्डियां होती है मजबूत

प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला दूध में घी डालकर पीती है तो इससे गर्भवती महिला की हड्डियों को मजबूती मिलने के साथ बच्चे की हड्डियों के के बेहतर विकास में मदद मिलती है।

ऊर्जा मिलती है भरपूर

दूध में घी डालकर पीने से गर्भवती महिला के शरीर में ऊर्जा भरपूर रहती है जिससे गर्भवती महिला को एक्टिव व् हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

पाचन शक्ति होती है मजबूत

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को पाचन तंत्र से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यदि महिला दूध में घी डालकर पीती है तो इससे महिला का मेटाबोलिज्म सही रहता है। जिससे गर्भवती महिला को पाचन तंत्र से जुडी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

प्रसव पीड़ा होती है कम

दूध में घी डालकर पीने से प्रसव को उत्तेजित करने में भी मदद मिलती है। जिससे नोर्मल डिलीवरी होने के चांस बढ़ने के साथ प्रसव को आसान बनाने में भी मदद मिलती है।

READ  डिलीवरी के बाद टाँके के निशान कैसे हटाएँ?

जोड़ो में दर्द से राहत

दूध में घी डालकर पीने से प्रेगनेंसी के दौरान महिला को जोड़ो में होने वाले दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। जोड़ो के दर्द के साथ बॉडी के अन्य पार्ट्स में होने वाले दर्द की समस्या से बचे रहने में भी महिला को मदद मिलती है।

सूजन से राहत

प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सी महिलाओं को सूजन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में महिला यदि दूध में घी डालकर पीती है तो प्रेग्नेंट महिला को सूजन की समस्या से बचे रहने में मदद मिलता है।

नींद आती है बेहतर

गर्भावस्था के दौरान बहुत सी महिलाएं अनिंद्रा की समस्या से भी परेशान होती है ऐसे में महिला यदि रात को सोने से पहले दूध में घी डालकर पीती है तो इससे महिला को बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।

गर्भावस्था के दौरान दूध में कितना घी डालकर पीएं

प्रेगनेंसी के दौरान यदि गर्भवती महिला दूध में घी डालकर पीती है तो महिला को एक गिलास दूध में एक चम्मच घी डालकर पीना चाहिए। इसके अलावा यदि महिला दूध पीती है तो दिन में दो से तीन गिलास दूध पीना चाहिए। और रोटी पर लगाकर या सब्ज़ी में डालकर महिला एक से दो चम्मच घी का सेवन कर सकती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान दूध में घी का सेवन करने से जुडी जानकारी, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान दूध और घी खाने या दूध में घी डालकर पीने के बेहतरीन फायदे मिल सकें।

READ  प्रेगनेंसी में बालों में मेहंदी सही होता है या नहीं?

Benefits of drinking milk with desi ghee during pregnancy

Related posts

डिलीवरी के बाद टाँके के निशान कैसे हटाएँ?

Suruchi Chawla

प्रेग्नेंट महिला को बालों में गुनगुना तेल क्यों लगाना चाहिए?

Suruchi Chawla

प्रेग्नेंट महिला के शरीर में कैल्शियम की कमी होने से शिशु को क्या नुकसान होता है?

Suruchi Chawla

Leave a Comment