Lifestyle Blog India
Uncategorized

गर्मियों में प्रेग्नेंट महिला को दूध में क्या मिलाकर पीना चाहिए?

Garmiyon me dudh me kya milakar peeyen

दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यह बच्चे, बूढ़े, जवान, प्रेग्नेंट महिला सभी के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आप चाहे तो दूध में मौजूद फायदों को दुगुना करने के साथ उसके स्वाद को और भी बेहतर बना सकते हैं। क्योंकि जब दूध सेहत के लिए इतना फायदेमंद होता है तो इसमें और पोषक तत्वों वाली चीजों को मिलाने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान गर्मियों के मौसम में दूध में क्या क्या मिलाकर पीना चाहिए जिससे माँ और बच्चे दोनों को फायदा मिल सके उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

बनाना शेक

गर्मियों के मौसम में प्रेग्नेंट महिला सुबह दूध में बनाना को मिक्स करके बनाना शेक बनाकर पी सकती है बनाना के साथ महिला इसमें थोड़े ड्राई फ्रूट्स भी मिक्स कर सकती है। और यदि महिला ऐसा करती है तो इससे महिला को भरपूर ऊर्जा मिलती है जिससे महिला को पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान रखें की शेक बनाने के लिए बर्फ या बहुत ज्यादा ठन्डे दूध का इस्तेमाल नहीं करें।

मैंगो शेक

आम को फलों का राजा कहा जाता है खाने में स्वादिष्ट होने के साथ यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला गर्मियों के मौसम में दूध में आम को मिक्स करके मैंगो शेक बनाकर भी पी सकती है।

READ  प्रेगनेंसी में कटहल का सेवन करें या नहीं?

रूहफजा

गर्मियों की शुरुआत होते ही घर में रूहफजा की बोतल आ जाती है और हर किसी को दूध में रूहफजा मिलाकर पीना बहुत अच्छा लगता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला भी चाहे तो दूध में रूहफजा मिलाकर पी सकती है। लेकिन ध्यान रखें की जरुरत से ज्यादा रूहफजा नहीं मिलाएं।

बादाम मिल्क

बादाम को भिगोकर उनका छिलका उतार ले उसके बाद उन्हें पीसकर दूध में मिलाकर भी प्रेग्नेंट महिला पी सकती है। बादाम मिल्क पीने में स्वादिष्ट होने के साथ माँ और बच्चे को हेल्दी रखने में भी मदद करता है।

शहद और दूध

शहद का सेवन भी प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला चाहे तो एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद डालकर उसका सेवन भी कर सकती है। यदि महिला दूध में शहद डालकर पीती है तो इससे गर्भवती महिला की इम्युनिटी बूस्ट होने के साथ ब्लड साफ़ होता है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान महिला को शारीरिक परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

चॉकलेट वाला दूध

कभी कभार यदि महिला का मन को तो प्रेग्नेंट महिला चॉकलेट शेक भी पी सकती है इससे महिला के मन की इच्छा पूरी होती है साथ ही महिला को ब्लड प्रैशर को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनका सेवन गर्मियों के मौसम में प्रेग्नेंट महिला दूध में मिलाकर कर सकती है। लेकिन महिला को एक बात का ध्यान रखना है की दूध में बर्फ डालकर, बहुत ज्यादा गर्म दूध, फ्रिज से दूध को तुरंत निकालकर उसका सेवन, कच्चे दूध का सेवन प्रेग्नेंट महिला को नहीं करना चाहिए।

READ  प्रेगनेंसी में नाभि में दर्द होने और नाभि के बाहर आने के कारण

Related posts

बार-बार गर्भपात हो जाता है तो यह करें?

Suruchi Chawla

प्रेगनेंसी में दूध और खजूर का सेवन करना चाहिए या नहीं?

Suruchi Chawla

कम उम्र में बाल सफ़ेद हो गए हैं? यह तरीके अपनाएँ

Suruchi Chawla

Leave a Comment