Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

ग्रीन कॉफ़ी पीने के फायदे और नुकसान

0

चाय या कॉफ़ी पीना अधिकतर लोगो को पसंद होता है और कुछ लोगो के दिन की शुरुआत भी चाय या कॉफ़ी का सेवन करने से ही होती है। कुछ लोग चाय पीने पसंद करते हैं तो कुछ कॉफ़ी, तो कुछ लोग ग्रीन टी भी पीते हैं। लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपसे ग्रीन कॉफ़ी के बारे में बात करने जा रहे हैं। ग्रीन कॉफ़ी भी बहुत से लोगो की पसंद होती है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ग्रीन कॉफ़ी क्या होती है? ग्रीन कॉफ़ी पीने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं? इस बारे में बताने जा जा रहे हैं।

क्या होती है ग्रीन कॉफ़ी?

जब पौधें से कॉफी के बीजों को तोडा जाता है तो वो हरे रंग के होते हैं फिर उन्हें भूनकर और पीसकर आपके लिए ब्राउन यानी भूरे रंग की कॉफ़ी तैयार की जाती है। जबकि जब पौधे से तोड़े गए हरे बीजों को पीसकर ही कॉफ़ी तैयार की जाती है तो उसे ग्रीन कॉफ़ी कहते हैं। बीजों को भुनने और पीसने के बाद उसमे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। जबकि हरी कॉफ़ी में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

ग्रीन कॉफ़ी पीने के फायदे

ग्रीन कॉफ़ी पोषक तत्वों से भरपूर होती है ऐसे में इसका सेवन करने से एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे मिलते हैं। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की ग्रीन कॉफ़ी पीने के क्या फायदे होते हैं।

डाइबिटीज़ के लिए है फायदेमंद

जो लोग डाइबिटीज़ की समस्या से परेशान होते हैं उन लोगो के लिए ग्रीन कॉफ़ी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो हाइपोग्लाइसेमिक और एंटीडायबिटिक गुणों से भरपूर होता है। जिससे शरीर में शुगर के स्तर को कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

वजन कम

बहुत से लोग बढ़ते वजन के कारण परेशान होते हैं और वजन को कम करने के लिए पता नहीं क्या क्या करते हैं। ऐसे में ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करने से शरीर में वसा का जमाव नहीं होता है, पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है, भूख को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है, जिससे वजन बढ़ने की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

ब्लड फ्लो होता है बेहतर

ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करने से शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती हैं जिससे शरीर के सभी अंगो तक ब्लड अच्छे से पहुँचता है। और जब शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है तो आपको बहुत सी बिमारियों से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

एंटी ऑक्सीडेंट्स से होती है भरपूर

ग्रीन कॉफ़ी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो शरीर को संक्रमण, बिमारियों से सुरक्षित रखने में मदद करती है। क्योंकि ग्रीन कॉफ़ी पीने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

कैल्शियम

ग्रीन कॉफ़ी में कैल्शियम की अधिकता होती है ऐसे में सिमित मात्रा में यदि रोजाना ग्रीन कॉफ़ी का सेवन किया जाये। तो ऐसा करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है जिससे आपको कमजोरी थकान जैसी परेशानी से बढ़ती उम्र में भी बचे रहने में मदद मिलती है।

एंटी एजिंग गुण

ग्रीन कॉफ़ी में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन की चमक को बरकरार रखने में मदद करते हैं। साथ ही झाइयां, स्किन का ढीलापन जैसी परेशानियों से भी स्किन को बचाएं रखने में मदद करते हैं। जिससे आपको बढ़ती उम्र में भी जवान रहने में मदद मिलती है।

बालों के लिए है फायदेमंद

लम्बे, घने, शाइनी बाल हर किसी की पसंद होते हैं और ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करने से आपकी इस इच्छा को पूरी करने में मदद मिलती है। क्योंकि ग्रीन कॉफ़ी में मौजूद आयरन और विटामिन सी बालों के बेहतर ग्रोथ और उन्हें संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रैशर

बहुत से लोग ब्लड प्रैशर हाई या लौ होने की समस्या से परेशान होते हैं और इस परेशानी का बढ़ना बहुत ज्यादा नुकसानदायक भी होता है। लेकिन ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिल सकती है। क्योंकि ग्रीन कॉफ़ी में मौजूद गुण आपके रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

हदय स्वस्थ रहता है

ग्रीन कॉफ़ी में एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो हदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं साथ ही हदय रोगो से जुडी परेशानियों से बचाव करने के लिए भी फायदेमंद होते हैं। साथ ही ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल रहने में भी मदद मिलती है।

मूड होता है बेहतर

यदि आपको किसी बात को लेकर तनाव हो रहा है, आपका मूड खराब है तो ग्रीन कॉफ़ी का एक कप आपके मूड को बेहतर करने में मदद करता हैं।

ग्रीन कॉफ़ी पीने के नुकसान

दिन में एक कप ग्रीन कॉफ़ी पर्याप्त होती है यदि आप एक कप कॉफ़ी या कभी कभार दो कप कॉफ़ी का सेवन करती है। तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन यदि आप जरुरत से ज्यादा ग्रीन कॉफ़ी पीते हैं तो यह सभी फायदे उल्टे होने लगते हैं और आपके शरीर को ग्रीन कॉफ़ी पीने से नुकसान होने लगता है। जैसे की:

  • ज्यादा ग्रीन कॉफ़ी पीने से घबराहट, तनाव, बेचैनी, जैसी दिक्कत होती है।
  • शरीर में कैल्शियम की अधिकता बढ़ने के कारण यह यूरिन के माध्यम से बाहर निकलने लगता है जिसे हड्डियां कमजोर होने लगती है।
  • पेट खराब, उल्टी जैसी परेशानियां अधिक होने लगती है।
  • ग्रीन कॉफ़ी का सेवन ज्यादा करने से अनिंद्रा की समस्या भी हो जाती है।

तो यह है कुछ बेहतरीन फायदे जो आपको ग्रीन कॉफ़ी का सेवन करने से मिलते हैं। और यदि आप यह स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे चाहते हैं तो दिन में एक कप ग्रीन कॉफ़ी का जरूर पीएं लेकिन ध्यान रखें की जरुरत से ज्यादा भी इसका सेवन न करें।

Benefits and harmful effect of green coffee

Leave a comment