Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्मियों का सुपरफूड प्रेगनेंसी में

0

गर्भावस्था में खान पान का ध्यान रखना कितना जरुरी होता है यह तो सब जानते हैं। लेकिन मौसम के बदलाव के साथ महिला को अपने खान पान का ध्यान रखना ज्यादा जरुरी होता है। जैसे की सर्दियों में जहां गर्म तासीर की चीजें थोड़ी बहुत खाई जा सकती है लेकिन गर्मियों में प्रेग्नेंट महिला को गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही गर्मी का मौसम बहुत ही परेशान कर देने वाला होता है।

जैसे की गर्मी में पसीना अधिक आना, धूप के कारण चुभन, बार बार प्यास लगना, बहुत ज्यादा आलस महसूस होना, आदि जैसी परेशानियां महिला को अधिक हो सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को फिट रहने और गर्मी से बचे रहने के लिए कुछ सुपरफूड हैं जिनका सेवन जरूर करना चाहिए। तो आइये इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला के लिए गर्मियों में सुपेरफ़ूड कौन कौन से होते हैं। इस बारे में बताने जा रहे हैं।

दही

दही तासीर में ठंडी होने के साथ प्रेगनेंसी के दौरान खाने में बहुत फायदेमंद भी होती है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स व् अन्य मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो गर्भवती महिला को फायदा पहुंचाने में मदद करते हैं। जैसे की दही खाने से गर्मी से बचे रहने, कब्ज़ व् अन्य पेट की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसीलिए गर्मियों में प्रेग्नेंट महिला को दही का सेवन जरूर करना चाहिए।

रसदार फल

गर्भवती महिला गर्मियों में रसदार फल जैसे तरबूज, खरबूजा, संतरा, निम्बू आदि फलों का सेवन करना चाहिए। यह फल गर्भवती महिला के शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से निजात दिलाने में भी मदद करते है।

अंडा

गर्मियों में गर्भवती महिला को अंडे का सेवन भी जरूर करना चाहिए क्योंकि अंडे में प्रोटीन, वसा आदि होने के साथ यह प्रेग्नेंट महिला को ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करता है। साथ ही अंडे का सेवन बच्चे के विकास के लिए भी फायदेमंद होता है।

शकरकंद

गर्मी के मौसम में गर्भवती महिला को शकरकंद का सेवन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि विटामिन ए से भरपूर होने के कारण यह गर्भवती महिला व् बच्चे दोनों की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे माँ और बच्चे दोनों को गर्मी में भी बिमारियों से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

प्याज़

गर्मी में लू के कारण गर्भवती महिला के बीमार होने का खतरा बढ़ सकता है ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को कच्चा प्याज़ जरूर खाना चाहिए। क्योंकि कच्चा प्याज खाने से लू लगने के खतरे को कम करने में मदद मिलती है।

दालें

प्रोटीन, कैल्शियम व् अन्य मिनरल्स से भरपूर होने के कारण दालें गर्मियों में खाना बहुत फायदेमंद होता है। खासकर मूंग, काले चने, आदि, गर्मियों में दालें खाना सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ हज़म करने में भी आसानी होती है। ऐसे में रोजाना एक समय गर्भवती महिला को कोई न कोई दाल जरूर खानी चाहिए।

तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करें

गर्मी के मौसम में खाने के साथ पानी का भी गर्भवती महिला को भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। क्योंकि पानी का भरपूर सेवन करने से गर्भवती महिला को बॉडी को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है। जिससे गर्मी के कारण होने वाली परेशानी से प्रेग्नेंट महिला को बचे रहने में मदद मिलती है। इसके साथ फलों के रस, नारियल पानी, निम्बू पानी आदि का भी प्रेग्नेंट महिला को भरपूर सेवन करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ खाद्य पदार्थ जो गर्मियों में महिला के लिए सुपरफूड होते हैं। ऐसे में गर्मियों में इन खाद्य पदार्थों को गर्भवती महिला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ताकि गर्भवती महिला को फिट रहने के साथ गर्मी से बचे रहने में भी मदद मिल सके।

Summer Pregnancy Super Food for Pregnant woman Videos

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/sbL458MI51A” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

Leave a comment