Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के बाद इन चीजों को घर में जरूर लेकर आएं

0

बच्चे के जन्म के बाद जब महिला घर में आती है तो उसे बहुत सी चीजों की जरुरत होती है। और यह जरूरतें महिला के साथ बच्चे के साथ भी जुडी होती है। ऐसे में यदि डिलीवरी के बाद घर में वह चीजें मौजूद हो तो महिला के तनाव को कम करने में मदद मिलती है। क्योंकि डिलीवरी के बाद महिला की जरुरत का सामान यदि घर में उपलब्ध नहीं हो तो इसे लेकर भी महिला परेशान हो जाती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की डिलीवरी के बाद महिला की जरुरत का कौन कौन सा सामान घर में ले आना चाहिए।

सैनिटरी पैड्स

बच्चे के जन्म के बड़ा महिला को हैवी ब्लीडिंग होती है जिसकी वजह से दिन में महिला को बहुत बार पैड बदलने की जरुरत पड़ती है। ऐसे में कपडा आदि यदि महिला इस्तेमाल करती है तो इसके कारण इन्फेक्शन का खतरा रहता हैं। इसीलिए डिलीवरी के बाद महिला के लिए आपको पहले से ही एक्स्ट्रा सैनिटरी पैड्स लाकर रख देने चाहिए।

महिला के लिए कपडे

बच्चे के जन्म के बाद महिला को थोड़े दिन तक ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जिसमे महिला को आराम महसूस हो और बच्चे को भी दूध पिलाने में आसानी हो। ऐसे में में आपको पहले से ही महिला के लिए नर्सिंग ब्रा, दो तीन मैक्सी ड्रेस, एक्स्ट्रा पैंटी आदि ले आनी चाहिए। क्योंकि इनकी जरुरत महिला को जरूर पड़ती है। इसके अलावा यदि ठण्ड का मौसम है तो महिला के लिए जुराबे, स्वेटर, कैप आदि ले आनी चाहिए।

बेल्ट

डिलीवरी के बाद महिला को उठने, बैठने, लेटने, बच्चे को दूध पिलाने में कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए महिला को पेट पर बेल्ट बांधनी चाहिए। और यह बेल्ट डिलीवरी के बाद आपको जरूर ले आनी चाहिए।

आरामदायक पिल्लो

यदि आपके घर में सॉफ्ट पिल्लो हैं तो रहने दें, नहीं तो दो पिल्लो खरीद कर लाएं। एक पिल्लो को महिला पीठ के पीछे लगाकर आराम से बैठ सकती है साथ ही दूसरे पिल्लो पर शिशु को लिटाकर स्तनपान करवा सकती है। ऐसा करने से महिला को शिशु को स्तनपान करवाने में आसानी होती है साथ पीठ में दर्द की समस्या से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

महिला के लिए खाने का सामान तैयार करवाएं

डिलीवरी के बाद महिला को सौंठ, गोंद, ड्राई फ्रूट्स आदि के लड्डू खिलाए जाते हैं जिन्हे खाने से महिला को जल्दी से जल्दी फिट होने व् बच्चे के लिए अच्छे से दूध उतरने में मदद मिलती है। ऐसे में डिलीवरी से पहले ही आप उन लड्डू को बनवाकर रख लें ताकि डिलीवरी के तुरंत बाद से ही महिला को खान पान में किसी तरह की कमी नहीं हो।

बच्चे के लिए जरुरी सामान

बच्चे के जन्म के बाद बच्चे के लिए भी घर में बहुत सी चीज़ओं की जरुरत होती है ऐसे में बच्चे के घर आने से पहले बच्चे के लिए जरूरी सामान भी घर ले आना चाहिए। जैसे की महिला को दूध की बोतल, डाइपर, बच्चे के लिए पालना, बच्चे के लिए कपडे, बच्चे को नहलाने का सामान, बच्चे को दी जाने वाली दवाइयां, बच्चे की मालिश का सामान, आदि।

मालिश वाली व् काम वाली

डिलीवरी के बाद महिला के लिए मालिश वाली और कामवाली भी पहले से ही बुला लें, ताकि डिलीवरी के बाद महिला को घर के काम को लेकर कोई दिक्कत नहीं हो। साथ ही शरीर की मालिश करवाने से महिला को जल्दी से जल्दी फिट होने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ चीजें जो डिलीवरी के बाद महिला को चाहिए होती है। यदि महिला की जरुरत का सामान घर में उपलब्ध होता है तो इससे महिला की टेंशन को कम करने में मदद मिलती है।

Leave a comment