Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भावस्था में दवाई खाने के तुरंत बाद यह चीजें नहीं खाएं?

0

प्रेगनेंसी के दौरान छोटी छोटी चीजों का ध्यान यदि अच्छे से रखा जाये तो महिला को प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है। आज हम एक ऐसी ही जरुरी जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान आपके काम आ सकती है। और वो जानकारी है की प्रेगनेंसी के दौरान यदि आप किसी भी तरह की दवाई ले रही है तो दवाई खाने के तुरंत बाद आपको क्या- क्या नहीं खाना या पीना चाहिए।

गर्म पानी

गर्भावस्था के दौरान ज्यादा गर्म पानी पीना महिला और शिशु के लिए नुकसानदायक होता है। साथ ही यदि आप किसी दवाई का सेवन कर रही है तो उसके साथ भी गुनगुना पानी लेने से आपको बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है की गर्म पानी के साथ दवाई का सेवन करने से उस दवाई का असर उतना प्रभावशाली नहीं होता है।

खट्टे फल

दवाई का सेवन करने के बाद महिला को खट्टे फल जैसे की निम्बू, संतरा, मौसम्बी, आंवला, अंगूर आदि का सेवन करने से भी बचना चाहिए। क्योंकि दवाई के तुरंत बाद खट्टे फलों का सेवन करने से एलर्जी, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी परेशानी का सामना महिला को करना पड़ सकता है। खट्टे फलों के अलावा महिला को खट्टी चीजें जैसे की अचार, चटनी, इमली आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

चाय कॉफ़ी

कुछ लोग चाय कॉफ़ी के साथ भी भी दवाई का सेवन कर लेते हैं लेकिन गर्भवती महिला को यह गलती बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने के कारण दवाई के utne फायदे महिला को नहीं मिलते हैं जितने की दवाई का सेवन करने से महिला को मिलने चाहिए।

केला

वैसे प्रेगनेंसी के दौरान केले का सेवन फायदेमंद होता है लेकिन दवाइयों के बाद केले का सेवन करने से बचना चाहिए। खासकर यदि महिला ब्लड प्रैशर से जुडी दवाई खा रही होती है तो महिला को बिल्कुल भी केले का सेवन दवाई के बाद नहीं करना चाहिए। क्योंकि दवाई का सेवन करने के बाद केले का सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ने का खतरा रहता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दवाई का सेवन करने के तुरंत बाद महिला को डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे की दूध, दही, मलाई, पनीर आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि दवाइयों के बाद डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से बॉडी में रिएक्शन होने की सम्भावना होती है जिससे एलर्जी आदि की परेशानी हो सकती है।

नशीले पदार्थ

प्रेग्नेंट महिला को अल्कोहल या किसी अन्य नशीले पदार्थ के साथ भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि दवाई और अल्कोहल दोनों में केमिकल मौजूद होते हैं। और यदि एक साथ या दवाई के तुरंत बाद अल्कोहल का सेवन किया जाये तो इसके कारण महिला को शारीरिक दिक्कत होने का खतरा होता है।

सोडा या कोल्ड ड्रिंक

गर्भवती महिला को सोडा या कोल्ड ड्रिंक के साथ या दवाई खाने के तुरंत बाद सोडा या कोल्ड ड्रिंक नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने के कारण महिला को शारीरिक रूप से परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है साथ ही दवाई का भी फायदा नहीं मिलता है।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान मेडिसिन लेने के बाद नहीं करना चाहिए। यदि महिला इन बातों का ध्यान रखती है तो ऐसा करने से महिला को बहुत सी सेहत सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिला को खाली पेट या डॉक्टर से बिना सलाह के किसी भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

Do not eat these things immediately after eating medicine in pregnancy

Leave a comment