Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में खाली पेट इन फलों को नहीं खाएं?

गर्भावस्था महिला के लिए ऐसा समय होता है जहां महिला को एक एक कदम फूंक फूंक कर रखना पड़ता है। क्योंकि महिला जितनी ज्यादा समझदारी बरतती है उतना ही ज्यादा प्रेगनेंसी के दौरान माँ व् बच्चे को फायदा मिलता है। आज इस आर्टिकल में भी हम आपसे प्रेग्नेंट महिला से जुडी जानकारी ही शेयर करने जा रहे हैं। प्रेगनेंसी के दौरान फलों का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है यह तो आप सब जानते ही हैं और महिला को डॉक्टर्स द्वारा भी भरपूर फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है ताकि माँ व् बच्चे दोनों को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिल सकें।

-- Advertisement --

लेकिन फलों का सेवन करने से पहले महिला के लिए इस बात का ध्यान रखना जरुरी होता है की गर्भवती महिला को कौन कौन सा फल खाना चाहिए और कौन कौन सा फल नहीं खाना चाहिए। साथ ही महिला को उन फलों की मात्रा का भी ध्यान रखना चाहिए इसके अलावा फलों से जुडी एक बात का ध्यान महिला को और रखना चाहिए की महिला गर्भवती महिला को कौन कौन से फलों का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। ताकि माँ व् बच्चे की सेहत को नुकसान नहीं हो।

प्रेगनेंसी के दौरान फलों का सेवन क्यों करना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिला को फलों का सेवन इसलिए करना चाहिए क्योंकि फलों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। जैसे की फलों में कैल्शियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैगनीज़, आयरन, फोलेट आदि मौजूद होता है। इसके अलावा फलों में पानी की मात्रा की अधिकता होती है जिसे गर्भवती महिला के शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा को सही रहने में मदद मिलती है। फलों का सेवन करने से महिला को एनर्जी भी मिलती है, इसके अलावा और भी सेहत सम्बन्धी फायदे फलों का सेवन करने से गर्भवती महिला को मिलते हैं। फलों के साथ साथ महिला चाहे तो फलों के रस का सेवन भी कर सकती है।

कौन से फलों का सेवन महिला को खाली पेट नहीं करना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान फलों का सेवन करना पूरी तरह से सेफ होता है लेकिन गर्भवती महिला को फिर भी फलों का सेवन करते हुए सावधानी बरतनी चाहिए जैसे की फलों को अच्छे से धोकर खाना चाहिए, ज्यादा देर कटे रखें फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, आदि। इसके अलावा महिला को यह भी पता होना चाहिए की महिला को कौन से फलों का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए तो आइये अब जानते हैं की वो फल कौन से हैं।

ठन्डे फलों का सेवन

प्रेग्नेंट महिला की यदि सुबह सुबह फल खाने की इच्छा हो रही है तो महिला बिना किसी डर के फलों का सेवन कर सकती है। लेकिन महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला सुबह सुबह खाली पेट फ्रिज से निकले हुए ठन्डे फलों का सेवन नहीं करें। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला की इम्युनिटी कमजोर होती है ऐसे में ठन्डे फलों का सेवन करने से महिला को सर्दी, खांसी, जुखाम आदि होने का खतरा होता है।

अनार का सेवन

गर्भवती महिला को खाली पेट अनार का सेवन भी नहीं करना चाहिए खासकर सर्दियों के मौसम में तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि अनार की तासीर ठंडी होती है ऐसे में अनार का सेवन करने से सर्दी से जुडी समस्या होने के साथ महिला और गर्भस्थ शिशु को भी निमोनिया होने का खतरा होता है।

खट्टे फलों का सेवन

गर्भवती महिला को खाली पेट उन फलों का सेवन भी नहीं करना चाहिए जो खट्टे होते हैं जैसे की संतरा, मौसम्बी आदि। क्योंकि खट्टे फलों का सेवन करने से महिला को पाचन क्रिया से सम्बंधित परेशानी हो सकती है जिसके कारण महिला को अपच, गैस, आदि की समस्या हो सकती है।

प्रेगनेंसी के दौरान कौन से फलों का सेवन नहीं करना चाहिए?

कुछ ऐसे फल भी है जिनका सेवन प्रेग्नेंट महिला को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि उनका सेवन करने से गर्भपात समय से पहले डिलीवरी, जैसी समस्या होने का खतरा रहता है। जैसे की महिला को पपीता, अनानास, जरुरत से ज्यादा अंगूर आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान महिला को खाली पेट कौन से फलों का सेवन नहीं करना चाहिए उससे जुडी जानकारी, यदि आप भी गर्भवती हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपको व् आपके शिशु की सेहत को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो।

Do not eat these fruits on an empty stomach during pregnancy

Leave a comment