Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दो मुहें बालों से छुटकारा पाने के उपाय

0

बाल हमेशा से ही महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं इसीलिए जिस तरह आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते है, स्किन का ध्यान रखते हैं, उसी तरह आपको अपने बालों का ध्यान भी रखना चाहिए। क्योंकि यदि बालों का ध्यान अच्छे से नहीं रखा जाता है तो इसकी वजह से बालों से जुडी समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है। जैसे की आज कल बालों का रुखा होना, बालों का झड़ना, बालों की चमक कम होना, बालों के दो मुहें होने की समस्या आम हो गई है।

आज इस आर्टिकल में हम आपसे बालों के दो मुहें की समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं। क्या आप भी इस समस्या से झूझ रहे हैं यदि हाँ, तो अब हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे आसान नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हे यदि आप ट्राई करते हैं तो इससे आपको बालों के दो मुहें होने की समस्या से निजात मिलने के साथ बालों की चमक को बढ़ाने में भी मदद मिलते हैं। लेकिन उससे पहले जानते हैं की बालों के दो मुहें होने के क्या कारण होते हैं।

बालों के दो मुहें होने के कारण

  • बालों में तेजी से कंघी करने के कारण बाल को नुकसान पहुँचता है जिसकी वजह से बालों के दो मुहें होने की समस्या हो जाती है।
  • प्रेसिंग मशीन व् अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल बालों के लिए अधिक करने की वजह से बालों को नुकसान पहुँचता है।
  • केमिकल युक्त चीजों का अधिक इस्तेमाल करने के कारण भी बालों को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से बाल दो मुहें हो जाते हैं।
  • यदि आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे सूखे रहते हैं तो इसकी वजह से भी बालों को नुकसान पहुँचता है और बालों के दो मुहें होने की समस्या हो सकती है।
  • जो महिलाएं बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादा करती है उन महिलाओं को यह समस्या ज्यादा हो सकती है।

दो मुहें बालों की समस्या से निजात पाने के टिप्स

यदि आप बालों के दो मुहें होने की समस्या से परेशान हैं तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि बालों के लिए कुछ नुस्खे ट्राई करने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। जैसे की:

पपीते का इस्तेमाल करें

अपने बालों के अनुसार पपीते के टुकड़ों को लेकर अच्छे से पीस लें और उसके बाद उसमे थोड़ा दही मिक्स करें। अब इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प से लेकर बालों के आखिर तक लगाएं और थोड़ी देर के लिए इसे बालों में ही छोड़ दें उसके बाद बालों को साफ़ पानी से धो लें। ऐसा हगते में दो से तीन बात करें ऐसा करने से बिना आपके बालों को काटे आपको दो मुहें बालों की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगा।

गर्म तौलिये का इस्तेमाल करें

सबसे पहले आप अपने पूरे सिर में नारियल के तेल से मसाज करें उसके बाद एक तौलिया लेकर गर्म पानी में भिगोएं और उसे अच्छे से निचोड़ लें। अब इस तौलिये को बालों में लपेट कर अच्छे से बाँध लें, पांच मिनट बाद इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। ऐसा कम से कम तीन से चार बार करें। ऐसा करने से बालों में रूखेपन को कम करने में मदद मिलेगी साथ ही दो मुहें बालों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

अंडा

इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में दो अंडे की जर्दी यानी की दो अंडे का पीला भाग निकालकर डालें, उसके बाद उसमे एक चम्मच जैतून का तेल, एक चम्मच शहद, एक चम्मच बादाम का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद आप इस मिक्सचर को स्कैल्प से लेकर बालों की लेंथ यानी पूरी लम्बाई में लगाएं और शावर कैप से बालों को ढक लें। फिर आधे घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने के बाद आप माइल्ड शैम्पू कस इस्तेमाल करके बालों को धो लें, आपको जरूर फायदा मिलेगा। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें।

नारियल तेल का इस्तेमाल करें

रात को सोने से पहले बालों में नारियल तेल से मालिश करें उसके बाद सुबह उठकर माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार करें, नारियल तेल बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद करता है जिससे बालों को दो मुहें होने की समस्या से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

केला

जी हाँ, केले का इस्तेमाल करने से भी आपको बालों के दो मुहें होने की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप केले को अच्छे से मैश कर लें और उसके बाद इसमें नारियल का दूध मिलाएं, अब इस पेस्ट को बालों की जड़ से लेकर लम्बाई तक अच्छे से लगाए। ऐसा करने के बाद इस पेस्ट को एक दो घंटे तक के लिए बालों में ही रहने दें और फिर बाद में बालों को धो दें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर करें कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा।

शहद और दही

एक कटोरी दही में दो चम्मच शहद के मिलाएं उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें। ऐसा करने के बाद इस पेस्ट को आप अपने बालों की जड़ से लेकर बालों की लम्बाई तक अच्छे से लगाएं। ऐसा करने के बाद आप एक घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद बालों में माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करके बालों को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो बार करें ऐसा करने से आपको बालों के दो मुहें होने की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

दो मुहें बालों की समस्या से निजात पाने के अन्य टिप्स

  • गीले बालों में कंघी नहीं करें।
  • गर्म पानी से सिर नहीं धोएं।
  • बालों को पोषण पहुंचाने के लिए बालों को धोने से एक रात पहले या एक घंटे पहले मसाज जरूर करें।
  • केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल बालों के लिए अधिक नहीं करें।
  • बालों में हीट पहुंचाने वाली चीजों का इस्तेमाल नहीं करें क्योंकि इससे बाल बहुत ज्यादा खराब हो जाते हैं।

तो यह हैं कुछ तरीके जिन्हे ट्राई करने से बालों से जुडी इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। यदि आपको भी बालों के दो मुहें होने की समस्या है तो आप भी इनमे से किसी भी टिप्स को कुछ दिनों तक नियमित ट्राई करें आपको फायदा जरूर मिलेगा।

Tips to get rid of Split Ends

Leave a comment