What In India

ब्रेस्टफीडिंग करवाने से पहले यह जरूर करें?

0

बच्चे के जन्म के बाद कम से कम छह महीने तक माँ का दूध ही बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार होता है। क्योंकि माँ के दूध में वो सभी जरुरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे के विकास के लिए जरुरी होते हैं। साथ ही माँ का दूध पीने से बच्चे का विकास दुगुनी तेजी से होता है और बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है जिससे बच्चे को बिमारियों का खतरा कम होता है। ऐसे में हर महिला को अपने बच्चे को दूध जरूर पिलाना चाहिए। और दूध पिलाने से पहले महिला को कुछ काम करने चाहिए जिससे बच्चा भी आराम से दूध पी सके और महिला को भी कोई दिक्कत नहीं हो। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं की ब्रेस्टफीडिंग करवाने से पहले महिला को क्या -क्या करना चाहिए।

कुछ तरल पीएं

बच्चे को दूध पिलाने से पहले महिला को कुछ तरल जरूर पीना चाहिए जैसे की पानी, जूस, दूध, आदि। ऐसा करने से दूध को अच्छे से उतरने में मदद मिलती है। जिससे बच्चे को पर्याप्त दूध मिलता है।

आरामदायक पोजीशन में बैठे

बच्चे को दूध पिलाते समय बच्चा आराम से दूध पीये और महिला को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए महिला को पहले से ही आरामदायक पोजीशन में बैठना चाहिए। और इसके लिए महिला पीठ पर तकिये का सहारा लेकर बैठे साथ ही गोदी में भी एक तकिया रखें जिस पर लिटाकर बच्चे को दूध पिलायें।

शोर वाली जगह पर न बैठे

बच्चे को स्तनपान करवाने के लिए ऐसी जगह पर बैठें जहां पर शोर नहीं हो और बच्चा आराम से पेट भरकर दूध पी सके। क्योंकि यदि आप ऐसी जगह पर बैठेंगी जहां पर शोर होगा तो वहां बच्चा अच्छे से दूध नहीं पी पायेगा।

कौन सी ब्रेस्ट से दूध पिलाना है यह ध्यान रखें

बच्चे को दोनों ब्रेस्ट से फीड करवाना चाहिए ऐसे में ध्यान रखें की जिस ब्रेस्ट से आपने पहले फीड करवाया था उससे नहीं बल्कि अब दूसरे ब्रेस्ट से बच्चे को दूध पिलाने की शुरुआत करें। ऐसा करने से महिला को ब्रेस्ट पेन जैसी समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

दूध पिलाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

जैसे ही आप बच्चे को दूध पिलाने के लिए गोद में लेते हैं तो ध्यान रखें की ब्रेस्ट का दबाव बच्चे की नाक पर नहीं पड़े जिससे उसे सांस लेने में दिक्कत हो, ब्रेस्ट को दबाकर थोड़ा दूध निकाल लें, निप्पल बच्चे के मुँह में हो जिससे बच्चा आसानी से दूध पी सके, बच्चे का सिर थोड़ा ऊपर करके रखें, जिससे बच्चे को दूध पीने में परेशानी नहीं हो, आदि।

तो यह हैं कुछ काम जो ब्रेस्टफीड करवाने से पहले महिला को करने चाहिए ताकि बच्चा आराम से दूध पी सके साथ ही बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिल सके।

Do this before breast feeding

Leave a comment