प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने और नारियल खाने के फायदे और कब से खाना शुरू करें?

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को नारियल पानी और नारियल दोनों का ही सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमे विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सोडियम, जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की सिमित मात्रा में ही नारियल पानी या नारियल का सेवन करना चाहिए जिससे माँ और बच्चे को केवल इनके फायदे मिलें और किसी तरह का नुकसान नहीं हो। तो आइये अब आगे जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला को कब नारियल पानी या नारियल का सेवन करना चाहिए साथ ही इनसे कौन से बेहतरीन फायदे गर्भवती महिला और शिशु को मिलते हैं।

गर्भवती महिला को नारियल पानी या नारियल का सेवन कब करना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिला को नारियल पानी पीने या नारियल खाने के लिए महिला को किसी खास समय का इंतज़ार नहीं करना पड़ता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान शुरू से लेकर आखिर तक महिला जब चाहे नारियल पानी और नारियल का सेवन कर सकती है। लेकिन यदि किसी महिला को नारियल पानी का सेवन करने से या नारियल खाने से किसी भी तरह की दिक्कत होती है तो महिला को नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए और नारियल भी नहीं खाना चाहिए।

प्रेगनेंसी में नारियल खाने और नारियल पानी पीने के फायदे

गर्भवती महिला यदि नारियल पानी पीती है या नारियल का सेवन करती है तो इससे गर्भवती महिला को बहुत से सेहत सम्बन्धी फायदे मिलते हैं। जिससे गर्भ में पल रहे शिशु का विकास भी बेहतर तरीके से होता है तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने और नारियल खाने से कौन से फायदे मिलते हैं।

इम्युनिटी मजबूत होती है

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिस कारण महिला को संक्रमण व् बिमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में महिला यदि नारियल पानी पीती है या नारियल का सेवन करती है तो इससे महिला की प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है। क्योंकि नारियल पानी व् नारियल में एंटी फंगल, एंटी बैक्टेरियल गुण मौजूद होते हैं साथ ही इनमे विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जिससे प्रेगनेंसी के दौरान माँ व् बच्चे को संक्रमण व् बिमारियों के खतरे से बचाने में मदद मिलती है।

कैल्शियम

नारियल पानी और नारियल में कैल्शियम मौजूद होता है और गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम माँ और बच्चे दोनों के लिए एक जरुरी पोषक तत्व होता है। जो माँ की हड्डियों को पोषण देने के साथ गर्भ में शिशु की हड्डियों के बेहतर विकास में भी मदद करता है। ऐसे में महिला को इस बेहतरीन फायदे के लिए नारियल पानी या नारियल का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा कैल्शियम दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

फाइबर

प्रेगनेंसी के समय महिला की पाचन क्रिया थोड़ी धीमी पड़ जाती है जिसके कारण महिला को खाना हज़म करने में दिक्कत होती है साथ ही पेट सम्बंधित परेशानियों का सामना भी महिला को करना पड़ सकता है। ऐसे में महिला को फाइबर युक्त डाइट लेने की सलाह दी जाती है जिससे महिला की पाचन क्रिया को मजबूत रहने में मदद मिल सके। ऐसे में नारियल पानी और नारियल का सेवन कर सकती है जिससे महिला को फाइबर मिलता है और महिला को प्रेगनेंसी के दौरान पेट सम्बंधित परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

मूड रहता है बेहतर

गर्भावस्था के दौरान महिला को मूड स्विंग्स यानी की कभी गुस्सा आना, चिड़चिड़ाहट, स्ट्रेस होना जैसी समस्या हो सकती है। लेकिन नारियल पानी पीने और नारियल खाने से महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

डी हाइड्रेशन से मिलता है निजात

गर्भावस्था के दौरान महिला को शरीर में पोषक तत्वों के साथ तरल पदार्थों की मात्रा पूरी रखने की सलाह भी दी जाती है। ऐसे में नारियल पानी पीने और नारियल खाने से महिला के शरीर में पानी की मात्रा को सही रखने में मदद मिलती है जिससे शरीर में पानी की कमी के कारण होने वाली परेशानियों से गर्भवती महिला को बचे रहने में मदद मिलती है।

ब्लड प्रैशर रहता है कण्ट्रोल

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को ब्लड प्रैशर से जुडी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है और यह समस्या माँ और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। ऐसे में गर्भवती महिला को इस परेशानी से बचे रहने के लिए नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। क्योंकि नारियल पानी पीने से ब्लड प्रैशर को सामान्य रहने में मदद मिलती है।

सोडियम

नारियल खाने से प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में सोडियम की मात्रा को सही रहने में मदद मिलती है जो माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से बचाव होता है

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को यूरिन इन्फेक्शन जैसी समस्या होने का खतरा भी रहता है लेकिन नारियल पानी का सेवन करने से महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

शिशु की रंगत निखरती है

ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला कच्चा नारियल खाती है तो इससे महिला की होने वाली संतान का रंग गोरा होता है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने और नारियल खाने के फायदे, ऐसे में यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान नारियल पानी जरूर पीना चाहिए और नारियल खाना चाहिए।

Health benefits of coconut and coconut water during Pregnancy