प्रेगनेंसी में इन फलों को खाना जरुरी होता है

0

गर्भावस्था के दौरान ताजे व् मौसमी फलों का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि फलों में न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो प्रेग्नेंट महिला व् उसके होने वाले बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन फलों का सेवन करते समय महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की महिला ताजे, अच्छी तरह से धुले हुए फलों का सेवन करें। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान एक नहीं बल्कि ऐसे बहुत सारे फल होते हैं जिनका सेवन महिला को जरूर करना चाहिए। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान महिला को कौन कौन से फलों का सेवन करना चाहिए।

अनार

छोटे छोटे लाल लाल दानों वाला फल अनार पोषक तत्वों की खान होता है। अनार में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, प्रोटीन, पोटैशियम व् अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। और यह सभी पोषक तत्व माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

केला

गर्भवस्था के दौरान महिला को केले का सेवन भी नियमित रूप से जरूर करना चाहिए। क्योंकि केले में पोटैशियम, फाइबर, फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो प्रेग्नेंट महिला को ऊर्जा से भरपूर रखने के साथ गर्भ में शिशु के बेहतर विकास और शिशु को जन्मदोष से बचाव करने में मदद करता हैं।

सेब

डॉक्टर्स के अनुसार रोजाना एक सेब का सेवन करने से आपको बिमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को सेब का सेवन रोजाना करना चाहिए। साथ ही सेब में फाइबर, विटामिन्स, पोटैशियम, प्रोटीन व् अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

READ  गर्भावस्था में बिस्कुट खाना कितना नुकसानदायक होता है?

संतरा

खाने में खट्टा मीठा होने के साथ संतरा विटामिन, फाइबर, आयरन, फोलेट, पानी जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। और यह सभी पोषक तत्व प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रखने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए भी बेहतर होते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को रोजाना संतरे का सेवन या संतरे के जूस को जरूर पीना चाहिए।

आम

यदि आम का मौसम है तो प्रेग्नेंट महिला को रोजाना एक कटोरी कटे हुए आम का सेवन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि आम में विटामिन ए, विटामिन सी व् अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

कीवी

विटमिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए, पोटैशियम, फॉलिक ऐसिड जैसे पोषक तत्व कीवी में मौजूद होते हैं। जो प्रेग्नेंट महिला व् गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए जरुरी होते हैं।

एवोकाडो

यदि प्रेग्नेंट महिला एवोकाडो खाती है तो प्रेग्नेंट महिला को एवोकाडो का सेवन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि एवोकाडो में फाइबर, विटामिन बी, कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बच्चे की स्किन के बेहतर विकास के साथ बच्चे के दिमाग के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं।

तरबूज

यदि तरबूज का मौसम है तो गर्भवती महिला को तरबूज का सेवन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि तरबूज में विटामिन सी, विटामिन ए व् अन्य विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, पानी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो प्रेग्नेंट महिला को हेल्दी रखने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं।

READ  प्रेगनेंसी में गिलोय के नुकसान

मौसम्बी

प्रेग्नेंट महिला को मौसम्बी का सेवन भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि मौसम्बी में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं।

अमरुद

खाने में खट्टा मीठा स्वाद होने के कारण अमरुद अधिकतर गर्भवती महिला का पसंदीदा फल होता है। साथ ही अमरुद में फाइबर, फोलेट, विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। जो महिला को स्वस्थ रखने के साथ गर्भ में शिशु के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं।

तो यह हैं कुछ फल जिनका सेवन प्रेग्नेंट महिला को जरूर करना चाहिए। यदि प्रेग्नेंट महिला इन फलों का सेवन करती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला के शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा को सही रहने में मदद मिलती है। जिससे प्रेग्नेंट महिला भी हेल्दी रहती है और बच्चे के शारीरिक व् मानसिक विकास भी अच्छे से होता है। लेकिन ध्यान रखें की जिस भी फल का सेवन करें उसका सेवन सिमित मात्रा में ही करें ताकि आपको फलों का सेवन करने के भरपूर फायदे मिल सके और किसी तरह की सेहत सम्बन्धी परेशानी नहीं हो।

Leave A Reply

Your email address will not be published.