Lifestyle Blog India
Uncategorized

प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन डी क्यों जरुरी होता है? और कौन से फूड्स में विटामिन डी होता है

Vitamin D during Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन्स, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स व् अन्य खनिज व् मिनरल्स की मात्रा का महिला के शरीर में भरपूर होना जरुरी होता है। क्योंकि यह सभी पोषक तत्व माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। हर एक पोषक तत्व बॉडी में अलग अलग फायदे पहुंचाता है साथ ही यह सभी पोषक तत्व महिला द्वारा खाये जाने वाले आहार में मौजूद होते हैं। आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी के दौरान विटामिन डी लेना क्यों जरुरी होता है और किन किन फूड्स में विटामिन डी मौजूद होता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

क्यों जरुरी होता है विटामिन डी प्रेग्नेंट महिला और बच्चे के लिए?

गर्भावस्था के दौरान महिला को विटामिन डी युक्त डाइट व् अन्य जिन चीजों से विटामिन डी मिलता है उन्हें गर्भवती महिला को भरपूर लेने की सलाह दी जाती है। क्योंकि विटामिन डी माँ और बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही विटामिन डी से एक नहीं बल्कि माँ और बच्चे दोनों को बहुत से फायदे मिलते हैं। जैसे की विटामिन डी गर्भवती महिला की हड्डियों व् मांसपेशियों को मजबूत रखने के साथ बच्चे की हड्डियों व् मांसपेशियों के बेहतर विकास में मदद करता है।

विटामिन डी प्रेग्नेंट महिला को स्ट्रेस (तनाव) से बचे रहने और वजन नियंत्रित रखने में मदद करता है। विटामिन डी शिशु के दिमागी विकास को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन डी प्रेग्नेंट महिला और बच्चे को बिमारियों से सुरक्षित रखने में भी मदद करता है। ऐसे में इन सभी बेहतरीन फायदों के लिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला और बच्चे के लिए विटामिन डी जरुरी होता है। इसीलिए प्रेगनेंसी के दौरान महिला को विटामिन डी की कमी शरीर में नहीं होने देनी चाहिए।

READ  3 Books to Help You Create a New Lifestyle that Lasts

किन किन खाद्य पदार्थों में विटामिन डी मौजूद होता है?

विटामिन डी की कमी को शरीर में पूरा करने के लिए प्रेग्नेंट महिला ऐसे फूड्स का सेवन कर सकती है जो प्रेगनेंसी के दौरान फायदेमंद होते हैं साथ ही जिनमे विटामिन डी मौजूद भी होता है। और वह फूड्स मछली, अंडे का पीला भाग, मशरुम, ब्रेड, अनाज, पनीर, दूध, सोया, संतरे का जूस आदि हैं। इसके अलावा विटामिन डी का सबसे बेहतरीन स्त्रोत धूप होती है ऐसे में महिला को थोड़ी देर धूप में भी जरूर जाना चाहिए। गर्मियों के मौसम में महिला सुबह की आती हुई धूप या शाम की जाती हुई धूप ले सकती है। साथ ही सर्दियों में महिला जिस समय चाहे उस समय थोड़ी देर धूप में बैठ सकती है।

विटामिन डी की कमी से होने वाले नुकसान

प्रेग्नेंट महिला के शरीर में यदि विटामिन डी की कमी होती है तो इससे महिला को स्ट्रेस, थकान कमजोरी जैसी समस्या अधिक होने के साथ शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास में कमी आ सकती है।

तो यह हैं प्रेग्नेंट के दौरान विटामिन डी क्यों जरुरी होता है, विटामिन डी की कमी से क्या नुकसान हो सकता है साथ ही विटामिन डी किन किन खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है। उससे जुड़े टिप्स, यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको और आपके होने वाले बच्चे को विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिल सके साथ ही कोई अन्य दिक्कत नहीं हो।

Vitamin D during Pregnancy

READ  Discussion: Millennials Aren't All London Luvvies

Related posts

नार्मल डिलीवरी के बाद ऐसे करें रिकवर

Suruchi Chawla

गर्भावस्था में दवाई खाने के तुरंत बाद यह चीजें नहीं खाएं?

Suruchi Chawla

प्रेगनेंसी में इन फलों को खाना जरुरी होता है

Suruchi Chawla

Leave a Comment