गर्भावस्था के दौरान इन बातों का ध्यान रखें बच्चा हेल्दी होगा

0

गर्भावस्था के पूरे नौ महीने महिला के लिए उतार चढ़ाव से भरे हुए होते हैं। ऐसे में महिला को अपने आप को स्वस्थ व् फिट रखने के लिए और गर्भ में शिशु के बेहतर विकास के लिए अपना अच्छे से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला पूरी प्रेगनेंसी के दौरान शिशु के विकास को लेकर चिंतित होती है। और हर वो काम करती है जिससे गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अच्छे से हो और गर्भ में शिशु को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो।

क्योंकि हर गर्भवती महिला यही चाहती है की उसका होने वाला शिशु स्वस्थ हष्ट पुष्ट व् हेल्दी हो। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान रखती है तो इससे महिला का होने वाला शिशु हेल्दी स्वस्थ व् हष्ट पुष्ट होता है।

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर ले आहार

प्रेगनेंसी के दौरान महिला जो भी खाती है उसका असर शिशु पर पड़ता है। और महिला अपनी डाइट में जितने ज्यादा न्यूट्रिएंट्स (पोषक तत्वों) को शामिल करती है उतना ही बच्चे का विकास बेहतर होता है। ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला प्रेगनेंसी के दौरान पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करती है तो इससे गर्भ में शिशु का विकास अच्छे से होता है और आपका होने वाला शिशु हेल्दी होता है।

पानी पीएं भरपूर

गर्भावस्था के दौरान महिला को भरपूर पानी व् अन्य तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे गर्भाशय में एमनियोटिक फ्लूड की मात्रा सही रहती है। और एमनियोटिक फ्लूड की मात्रा सही रहने से बच्चे के बेहतर विकास में मदद मिलती है। जिससे आपका होने वाला शिशु हेल्दी होता है ऐसे में यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं और चाहती हैं की आपका होने वाला बच्चा हेल्दी हो तो आपको भी प्रेगनेंसी के दौरान पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए।

READ  प्रेगनेंसी के दौरान आँखों के आगे अँधेरा आने के क्या कारण होते हैं?

पॉजिटिव रहें

प्रेगनेंसी के दौरान जितना महिला पॉजिटिव रहती है, पॉजिटिव सोचती है उतना ही गर्भवती महिला को फिट रहने में मदद मिलती है और इसका सकारात्मक असर गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। जिससे आपका होने वाला शिशु हेल्दी होता है।

शिशु से बनाएं मजबूत रिश्ता

यदि आप चाहती है की आपका होने वाला शिशु हेल्दी और एक्टिव हो तो इसके लिए आपको बच्चे के जन्म से पहले ही अपने बच्चे से एक मजबूत रिश्ता बनाने की कोशिश करनी चाहिए। जैसे की गर्भ में शिशु से बातें करनी चाहिए, पेट पर हाथ फेरना चाहिए, बच्चे को मधुर संगीत सुनना चाहिए, आदि। इससे बच्चा एक्टिव रहता है जिससे आपको एक स्वस्थ व् हेल्दी शिशु को जन्म देने में मदद मिलती है।

एक्टिव रहें

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला जितना एक्टिव रहती है उतना ही गर्भ में शिशु एक्टिव रहता है। जिससे गर्भ में शिशु का विकास अच्छे होता है और आपका होने वाला शिशु स्वस्थ व् हेल्दी होता है। साथ ही प्रेग्नेंट महिला को एक्टिव रहने के लिए खान पान को बेहतर रखने के साथ दिन भर में थोड़ा व्यायाम, योगासन, मैडिटेशन आदि जरूर करना चाहिए।

टेंशन नहीं लें

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण मूड स्विंग्स होना, स्ट्रेस होना आम बात होती है लेकिन महिला को इन्हे अपने ऊपर हावी नहीं होने देना चाहिए। क्योंकि यह बच्चे के विकास पर बुरा असर डालते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को हमेशा खुश रहना चाहिए ताकि होने वाला बच्चा स्वस्थ व् हेल्दी जन्म लें।

READ  डिलीवरी के बाद अलसी क्यों खाया जाता है?

कैफीन से दूरी

यदि आप चाहती हैं की आपका होने वाला शिशु हेल्दी हो तो इसके लिए प्रेग्नेंट महिला को चाय, कॉफी, चॉकलेट्स व् अन्य कैफीन युक्त चीजों का सेवन जरुरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए।

नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करें

धूम्रपान, अल्कोहल व् अन्य नशीले पदार्थों का सेवन प्रेग्नेंट महिला को करने से बचना चाहिए व् ऐसी जगह पर भी जाने से बचना चाहिए जहां कोई इनका सेवन कर रहा हो। यदि प्रेग्नेंट महिला इस बात का ध्यान रखती है तो आपका शिशु हेल्दी रहता है।

ऐसा कोई काम नहीं करें जिससे आपको दिक्कत हो

प्रेग्नेंट महिला को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए या कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए जिससे महिला को दिक्कत हो। क्योंकि यदि महिला को कोई दिक्कत होती है तो इसका बुरा असर शिशु पर भी पड़ता है। ऐसे में गर्भ में पल रहा शिशु हेल्दी रहे इसके लिए गर्भवती महिला को कोई भी लापरवाही बरतने से बचना चाहिए।

डॉक्टर की बिना सलाह दवाइयों का सेवन नहीं करें

आपका होने वाला शिशु स्वस्थ व् हेल्दी जन्म ले इसके लिए प्रेगनेंसी में बिना डॉक्टरी परामर्श के किसी भी दवाई का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि गलत दवाइयों का सेवन करने से इनका बुरा असर शिशु पर पड़ता है।

आराम करें भरपूर

प्रेगनेंसी के दौरान महिला खान पान रहन सहन के साथ आराम का भी पूरा ध्यान रखें। क्योंकि जितना महिला आराम करती है उतना महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। और महिला जब स्वस्थ रहती है तो इससे गर्भ में पल रहे शिशु को भी स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

READ  प्रेगनेंसी में तरबूज खाने के 15 फायदे

रेगुलर चेकअप

गर्भ में पल रहे शिशु का विकास अच्छे से हो रहा है या नहीं इसके लिए महिला को अपने रेगुलर चेकअप समय से करवाना चाहिए। ताकि यदि कोई समस्या हो भी तो उसका समय से पता चल सके और उसका इलाज हो सकें। जिससे आपको एक स्वस्थ शिशु को जन्म देने में मदद मिल सके।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे यदि प्रेग्नेंट महिला फॉलो करती है तो ऐसा करने से गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर विकास में मदद मिलती है। और आपका आने वाला नन्हा मेहमान हष्ट पुष्ट और हेल्दी होता है।

Pregnancy tips for healthy baby

Leave A Reply

Your email address will not be published.