What In India

Trending Now

फूंक मार-मार कर बेबी को खाना क्यों नहीं खिलाना चाहिए?

0

हर माँ चाहती है की उसका बच्चा हेल्दी रहे और इसके लिए महिला बच्चे के खान पान से लेकर हर छोटी छोटी बात का ध्यान रखती है। लेकिन कई बार देखा जाता है की महिलाएं जब अपने बच्चे को खाना खिलाती है तो वो वो खाने को पहले फूंक मारती हैं और उसके बाद बच्चे को खाना खिलाती है।

महिला द्वारा की जाने वाली इस हरकत भी बच्चे के फायदे के लिए ही होती है और महिला ऐसा इसीलिए करती है की कहीं बच्चे को खाना गर्म नहीं लगे और बच्चे का मुँह नहीं जल जाए। लेकिन सच यह हैं की महिला तो इसे फायदा सोचकर करती है लेकिन इसकी वजह से शिशु की सेहत को नुक्सान पहुँच सकता है। अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे होता है तो आइये अब इस आर्टिकल में इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

बच्चे को फूंक मारकर खाना खिलाने से नुकसान कैसे होता है?

हमारे मुँह में, दांतों पर बैड बैक्टेरिया का जमाव होता है ऐसे में जब महिला खाने पर फूंक मारती है तो हमारी सांस के जरिये वह बैड बैक्टेरिया खाने में पहुँच सकता है और उसके बाद जब शिशु उस भोजन को खता है तो वह बैड बैक्टेरिया शिशु की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। तो आइये अब जानते हैं की बच्चे को फूंक मारकर खाना खिलाने से कौन कौन से नुकसान हो सकते है।

दांतों को होता है नुकसान

आपको यह जानकार हैरानी होगी की दांतों में कीड़ा लगाने वाला बैक्टेरिया एक मुँह से दूसरे मुँह में जा सकता है और यह झूठा खाना खाने, झूठा पाने पीने, फूंक मारकर ख़ाना खिलाने, किस करने आदि से भी फ़ैल सकता है। ऐसे में यदि महिला बच्चे को फूंक मारकर खाना खिलाती है तो इसकी वजह से यह बैक्टेरिया बच्चे के मुँह में पहुँच सकता है जिससे बच्चे के दांतों में कैविटी होना, कीड़ा लगना जैसी समस्या हो सकती है।

सेहत सम्बन्धी समस्या

आप जब खाने में फूंक मारते हैं तो वह बैड बैक्टेरिया खाने में पहुंचकर शिशु के शरीर में पहुँच सकता है जिसकी वजह से बच्चे को सेहत सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा हो सकता है।

बच्चे को खाना खिलाते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • जब आप बच्चे को खाना खिलाते हैं तो वह खाना पंखे के नीचे रखकर या किसी और तरीके से ठंडा करें।
  • यदि आपको दांतों से जुडी समस्या है तो बच्चे को अपनी झूठी चम्मच से नहीं खिलाएं, अपने झूठे गिलास में पानी नहीं दें।
  • हो सके तो बच्चे के होंठों पर किस करने से भी बचें।
  • बच्चे के मुँह की साफ सफाई का ध्यान रखें।

तो यह हैं बच्चे को फूंक मारकर खाना क्यों नहीं खिलाना चाहिए उससे जुड़े कुछ टिप्स, तो यदि आप भी ऐसा करते हैं तो ऐसा करने से बचें। ताकि आपके बच्चे को हर तरह की सेहत सम्बन्धी समस्या से बचे रहने में मदद मिल सके।

Leave a comment