Take a fresh look at your lifestyle.

डिलीवरी के बाद हर महिला को होती है इन 7 चीजों की जरुरत?

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपना खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि प्रेगनेंसी ले दौरान महिला जितना अच्छे तरीके से अपना ध्यान रखती है उतना ही माँ व् बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है की बच्चे के जन्म के बाद महिला अपना ध्यान रखना बंद कर दें। क्योंकि डिलीवरी के बाद भी महिला के शरीर में बहुत से बदलाव आते हैं, महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियां होने लगती है, बच्चे की जिम्मेवारी बढ़ जाती है, पहली डिलीवरी के बाद तो महिला को स्तनपान जैसी प्रक्रिया पहली बार करनी होती है उसे लेकर महिला को दिक्कत होती है, आदि।

ऐसे में डिलीवरी के बाद महिला भी महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ रह सकें। इसके अलावा डिलीवरी के बाद ऐसी कुछ चीजें होती है जिनकी जरुरत महिला को पड़ सकती है ऐसे में उन चीजों को महिला को पहले ही मंगा कर रख लेना चाहिए। ताकि डिलीवरी के बाद जब महिला घर आये तो महिला को अपनी जरुरत का सारा सामान मिल सके जिससे महिला की दिक्कत को कम करने में मदद मिल सकें। क्योंकि जितना महिला को दिक्कत कम होगी उतना ही महिला रिलैक्स रहेगी और जल्दी फिट होगी। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की डिलीवरी के बाद हर महिला को किन चीजों की जरुरत होती है।

सैनिटरी पैड

डिलीवरी के बाद महिला को बहुत ज्यादा ब्लीडिंग होती है साथ ही फ्लो बहुत ज्यादा होता है और ज्यादा दिनों के लिए जैसे की एक महीने तक ब्लीडिंग होती है। ऐसे में महिला को डिलीवरी से पहले ही बेहतरीन क़्वालिटी के सैनिटरी पैड घर पर माँगा कर रख लेने चाहिए और ज्यादा माँगा कर रख लेने चाहिए। ताकि महिला को इस वजह से कोई दिक्कत नहीं हो।

दूध निकालने वाला पंप

डिलीवरी के बाद शुरुआत में कुछ महिलाओं को दूध उतरने में परेशानी हो सकती है ऐसे में महिला को ब्रेस्ट पंप पहले से ही मंगवा कर रख लेना चाहिए। ताकि शिशु के जन्म के बाद शिशु को माँ के दूध को लेकर कोई दिक्कत नहीं हो साथ ही शिशु का विकास अच्छे से तरीके से हो सके।

नर्सिंग पैड्स

बच्चे के जन्म के बाद स्तन से दूध आना नेचुरल प्रक्रिया होती है। ऐसे में जब महिला अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं तो कुछ महिलाओं को स्तनपान करवाने के बाद भी स्तन से दूध निकलता है। और कभी कभी अचानक से दूध का फ्लो इतना तेज हो जाता है कि आपके द्वारा पहने हुए कपड़े के बाहर तक आ जाता है जो की दिखने में गन्दा लग सकता है साथ ही आपको बार बार कपडे बदलने पड़ते हैं जिसके कारण आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में आपको नर्सिंग पैड की जरूरत होती है क्योंकि इन्हें लगाने से दूध नर्सिंग पैड में सूख जाता है। और दूध बाहर की तरफ नहीं आता है।

एक आरामदायक तकिया

महिला को बच्चे को दूध पिलाने में कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए आपको एक आरामदायक पिल्लो भी पहले से ही ले आना चाहिए। ताकि महिला अपनी गोदी में तकिया रखकर शिशु को उस पर लिटा दें। और उसके बाद पीछे की तरफ सहारा लेकर शिशु को आराम से दूध पीला दे इससे न तो महिला को दिक्कत होगी और न ही शिशु को कोई परेशानी होगी।

दवाइयां

डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में कमजोरी नहीं आये इसके लिए डॉक्टर्स आपको कुछ दवाइयां लेने की सलाह देते हैं साथ ही आपको यदि टाँके आये है तो वो टाँके जल्द से जल्द ठीक हो सके इसके लिए उन पर दवाई लगाने के लिए भी देते हैं। ऐसे में डिलीवरी के तुरंत बाद ही आपको उन दवाइयों को ले आना चाहिए ताकि आपको जल्द से जल्द रिकवर होने में मदद मिल सकें।

आरामदायक कपडे

डिलीवरी के बाद बच्चे को दूध पिलाते समय महिला को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए महिला को पहले से ही ऊपर से चैन वाली मैक्सी, आज कल बच्चों को आराम से दूध पिलाया जा सके वह ब्रा भी मिलती है, एक्स्ट्रा पेंटी आदि भी महिला को खरीद कर रख लेनी चाहिए। ताकि महिला को कपड़ो की वजह से बाद में कोई दिक्कत नहीं हो।

शिशु के बिछौने

छोटा बच्चा बार बार यूरिन पास करता है, बीच में पॉटी करता है ऐसे में शिशु का काम एक या दो बिछौनो से नहीं चलता है। ऐसे में महिला को शिशु के लिए पहले से ही कॉटन के बिछौने बनवा लेने चाहिए ताकि बाद में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनकी जरुरत डिलीवरी के बाद महिला को हो सकती है ऐसे में महिला को इन चीजों को मंगवा लेना चाहिए। इसके अलावा डिलीवरी के बाद भी महिला को अपनी डाइट, अपने रहन सहन, अपने उठने बैठने, सोने आदि का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि महिला जितने अच्छे तरीके से अपना ध्यान रखती है उतना ही महिला को जल्द से जल्द फिट होने में मदद मिलती है।

After delivery every woman needs these 7 things

Leave A Reply

Your email address will not be published.