ब्लीच करने के क्या-क्या नुकसान होते हैं

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने और डेड स्किन को हटाने के लिए महिलाएं बहुत से उपाय करती है। और उन्ही में से एक तरीका है ब्लीच करना, ब्लीच करने से चेहरे का रंग साफ़ होता है, चेहरे पर डेड स्किन निकल जाती है, चेहरे पर होने वाले छोटे छोटे बालों के रंग को का रंग स्किन से मिलने लगता है, आदि। लेकिन ब्लीच इतने फायदों के साथ इसे लगाने से आपकी स्किन को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की ब्लीच लगाने से चेहरे को कौन से नुकसान होते हैं।

हो सकती है एलर्जी

ब्लीच अलग अलग कंपनी की आती है, यदि आप किसी ऐसी ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं जो आपकी स्किन को सूट नहीं करती है, ब्लीच का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं या बॉडी ब्लीच का इस्तेमाल चेहरे के लिए करते हैं, तो इसके कारण चेहरे पर एलर्जी की समस्या हो सकती है। और एलर्जी के कारण स्किन पर तेज जलन, लाल लाल दाने, खुजली, दर्द व् सूजन आदि की समस्या हो सकती है।

आंखों में जलन व् पानी निकलना

ब्लीच को चेहरे पर लगाने के लिए जब आप तैयार करते हैं तो आप उसमे एक पाउडर डालते हैं जिसे ब्लीचिंग एजेंट कहा जाता है और इस पाउडर में कसैली सी महक होती है। हालाँकि इस महक को केमिकल का इस्तेमाल करके खुशबू में बदल दिया जाता है लेकिन फिर भी यदि इसका इस्तेमाल थोड़ा भी ज्यादा हो जाये तो आंखों पर इसका बुरा असर पड़ता है और आंखों में जलन, आँखों का लाल होना और आँखों से पानी निकलना जैसी परेशानी होने लगती है। इसीलिए ब्लीच को आँखों के आस पास नहीं लगाना चाहिए और ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल कम करना चाहिए।

मर्करी के कारण हो सकती है परेशानी

ब्लीच में मर्करी की मात्रा मौजूद होती है और मर्करी का इस्तेमाल स्किन के लिए ज्यादा करने से स्किन की कोशिकाओं पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण लिवर, किडनी, सांस लेने से जुडी परेशानियां आपको हो सकती है। इसीलिए आपको जरुरत से ज्यादा ब्लीच का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

स्किन पर पड़ने लगते हैं धब्बे

यदि आप ब्लीच का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं, या ब्लीचिंग पाउडर को ब्लीच में अधिक मिलाकर लगाते हैं तो इसके कारण स्किन पर काले धब्बे, मुहांसे जैसी समस्या होने लगती है।

स्किन पर महसूस होती है जलन

यदि आप ब्लीच करते समय क्रीम की मात्रा कम और ब्लीचिंग एजेंट की मात्रा को ज्यादा कर देते हैं तो इसके कारण आपकी स्किन पर जलन महसूस हो सकती है। ऐसे में आपको इस परेशानी से बचने के लिए ब्लीच में क्रीम थोड़ी ज्यादा और पाउडर की मात्रा कम रखनी चाहिए।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो आपको ब्लीच का इस्तेमाल करने से आपको हो सकते हैं। ऐसे में आपको अपनी स्किन पर सूट करने वाली ब्लीच खरीदनी चाहिए, पहले थोड़ी सी ब्लीच को हाथ पर लगाकर देखना चाहिए की कहीं उसे लगाने से आपको परेशानी तो नहीं हो रही है, ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करना चाहिए, चेहरे पर दाने आदि के होने पर ब्लीच करने से बचना चाहिए, बॉडी पर लगाने वाली ब्लीच का इस्तेमाल चेहरे के लिए नहीं करना चाहिए, आदि। यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो इससे ब्लीच के कारण होने वाली परेशानी से आपको बचे रहने में मदद मिलती है।