Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्मियों में प्रेग्नेंट महिला को ऐसे सोना चाहिए?

0

प्रेगनेंसी महिला के लिए एक ऐसा समय होता है जहां महिला को कई बार अपनी मनचाही चीजों से परहेज करना पड़ता है। जैसे की महिला को कई बार अपनी पसंद का खाना नहीं खाना होता है, महिला अपना मनचाहा व्यायाम नहीं कर सकती है, अपनी मर्ज़ी से घूम फिर नहीं सकती है, अपनी पसंद की पोजीशन में सो नहीं सकती है, आदि। और महिला इसीलिए ऐसा नहीं कर सकती है क्योंकि कई बार महिला की मनपसंद चीज से शिशु को गर्भ में दिक्कत होने का खतरा होता है।

गर्भवती महिला के लिए प्रेगनेंसी के दौरान सबसे जरुरी होता है की वो प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा कुछ भी नहीं करें जिससे महिला की सेहत या बच्चे के स्वास्थ्य को किसी भी तरह का खतरा हो। आज इस आर्टिकल में हम गर्भावस्था के दौरान महिला को कैसे सोना चाहिए, कितना सोना चाहिए, अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए महिला क्या क्या कर सकती है उसके बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये अब इन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को कितनी देर सोना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिला के लिए खाना पीने जितना अहम होता है उतना ही महिला के लिए सोना भी अहम होता है। और स्वस्थ रहने के लिए एक आदमी को दिन भर में कम से कम साथ से आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को साथ से आठ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए साथ ही महिला को रात को सोने के साथ दिन भर में भी एक घंटा आराम जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से महिला को रिलैक्स, एक्टिव व् स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

गर्मियों में प्रेग्नेंट महिला को कैसे सोना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिला का पहली तिमाही में पेट उतना बाहर नहीं होता है ऐसे में महिला किसी भी पोजीशन में आराम से सो जाती है। लेकिन जैसे जैसे महिला का पेट बाहर आता है वैसे वैसे महिला को सोने में दिक्कत होती है। साथ ही सही पोजीशन में नहीं सोने के कारण गर्भवती महिला और शिशु को दिक्कत होने का भी खतरा होता है। ऐसे में महिला के लिए भरपूर नींद लेने के साथ सही पोजीशन में सोना जरुरी होता है। तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो इस बात का ध्यान रखें की गर्मी का मौसम हो या सर्दी का मौसम हो आपको सोने की सही पोजीशन का ध्यान रखते हुए उसी में सोना है ताकि आपको व् आपके बच्चे को कोई दिक्कत नहीं हो।

प्रेग्नेंट महिला के लिए सोने की सही पोजीशन

गर्भवती महिला को सीधे होकर नहीं नहीं सोना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड फ्लो में रूकावट, कमर में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। महिला को लम्बे समय तक दाईं और करवट लेकर भी नहीं सोना चाहिए क्योंकि इससे शिशु तक ब्लड, ऑक्सीजन, आदि का फ्लो अच्छे से होने में परेशानी होती है। लेकिन यदि महिला बाईं और करवट लेकर सोती है तो इससे महिला आराम से सो भी जाती है और इस पोजीशन में सोने से माँ व् बच्चे को कोई दिक्कत भी नहीं होती है। इसके अलावा यदि सोते समय महिला बार बार करवट लेती रहती है तो बार बार करवट बदल बदल कर सोना भी महिला के लिए सही होता है।

गर्मियों में अच्छी व् गहरी नींद के लिए प्रेग्नेंट महिला क्या करें?

यदि प्रेग्नेंट महिला अच्छी व् गहरी नींद लेना चाहती है तो इसके लिए गर्भवती महिला को कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे की:

  • महिला को अपने सोने की जगह को साफ़ सुथरा रखना चाहिए।
  • गर्मियों के मौसम में सूती चादर, पिलो कवर आदि का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • कमरे को ठंडा रखना चाहिए और रात को अपने ऊपर सूती चादर ओड कर सोना चाहिए।
  • प्रेग्नेंट महिला को सोते समय आरामदायक कपडे पहनने चाहिए जिससे महिला को सोने में कोई दिक्कत नहीं हो।
  • यदि आप ए सी में सो रही है तो कमरे में हवा पास हो सके इसके लिए कमरे को थोड़ा खुला रखना चाहिए।
  • सोने से पहले फ़ोन से दूरी बना लें क्योंकि यदि आपके पास फ़ोन होगा तो आपको सोने में देरी होगी।
  • बेहतर व् आरामदायक नींद के लिए आप प्रेगनेंसी पिलो का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सोते समय किसी भी तरह के नेगेटिव विचारों को अपने मन में नहीं आने दें, पॉजिटिव सोचते हुए सोने की कोशिश करें।
  • सोने से पहले गुनगुना दूध पीएं इससे अच्छी व् गहरी नींद लेने में मदद मिलती है।

तो यह हैं प्रेग्नेंट महिला को कैसे सोना चाहिए उससे जुड़े टिप्स, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि इन बातों का ध्यान रखने से आपको अच्छी व् गहरी नींद लेने में मदद मिलती है और जितना महिला प्रेगनेंसी के दौरान अच्छे से नींद लेती है उतना ही महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे भी मिलते हैं।

Sleeping position for pregnant women during summer season

Leave a comment