Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेग्नेंट महिला को बालों में मेहँदी लगाने के नुकसान

0

गर्भावस्था के दौरान महिला को हर छोटी से छोटी बात का ध्यान रखना चाहिए। जैसे की महिला को प्रेगनेंसी के दौरान किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए और किन चीजों के इस्तेमाल से बचना चाहिए। तो आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिला को मेहँदी का इस्तेमाल प्रेगनेंसी के दौरान करना चाहिए या नहीं इस बारे में बताने जा रहे हैं। गर्भावस्था के दौरान बाजार से मिलने वाली मेहँदी का इस्तेमाल करना गर्भवती महिला के लिए बिल्कुल भी सेफ नहीं होता है।

क्योंकि इनमे कलर की मात्रा को बढ़ाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। और यह केमिकल प्रेगनेंसी के दौरान माँ व् बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन प्रेग्नेंट महिला चाहे तो ऑर्गेनिक मेहँदी का इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन तभी जब महिला को को मेहँदी लगाने से किसी तरह की परेशानी नहीं हो। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में बाजार से मिलने वाली मेहँदी लगाने से कौन से नुकसान होते हैं।

खुजली और रैशेस हो सकते हैं

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण स्किन बहुत सेंसिटिव हो जाती है। ऐसे में बालों में मेहँदी लगाने से सिर की स्किन पर खुजली जैसी परेशानी होने का खतरा अधिक होता है। जिसके कारण बाद में दाने निकल सकते हैं, रैशेस की समस्या भी हो सकती है।

सुगंध से हो सकती है दिक्कत

कुछ गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान तेज सुगंध से भी परेशानी हो सकती है और मेहँदी तो बहुत ज्यादा महकती है। ऐसे में मेहँदी लगाने के कारण तेज गंध के कारण महिला को परेशानी होने का खतरा होता है।

केमिकल का हानिकारक प्रभाव

गर्भावस्था के दौरान किसी भी ऐसी चीज के इस्तेमाल की मनाही होती है जिसमे केमिकल मौजूद होता है। ऐसे में बाजार से मिलने वाली मेहँदी में केमिकल ज्यादा होता है। और ऐसे में इस मेहँदी का इस्तेमाल करने से केमिकल के संपर्क में आने के कारण माँ व् बच्चे दोनों को स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी होने का खतरा अधिक होता है।

बालों से जुडी परेशानी

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण बालों के झड़ने, रूखे होने जैसी परेशानी का होना आम बात होती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए महिला मेहँदी का इस्तेमाल करने की सोच सकती है, लेकिन यदि आप पहली बार मेहँदी का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको मेहँदी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। क्योंकि हो सकता है की यह आपको सूट न करें और इससे आपके बालों को फायदा होने की बजाय नुकसान हो।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो प्रेगनेंसी में मेहँदी का इस्तेमाल करने से गर्भवती महिला को हो सकते हैं। ऐसे में यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी प्रेगनेंसी में मेहँदी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Leave a comment