डैंड्रफ से निजात पाने के घरेलू तरीके

0

कई बार बालों की जड़ में सफ़ेद सफ़ेद छोटे छोटे कण जमने लगते हैं उन्हें डैंड्रफ या रुसी कहा जाता है। सर्दियों के मौसम में यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसके कारण सिर में खुजली अधिक होने लगती है साथ ही जब भी आप कंघी करते हैं तो यह पार्टिकल्स बालों के ऊपर ही दिखें लगते हैं जो काफी गंदे लगते हैं। लेकिन यह कोई ऐसी परेशानी नहीं है जिसका कोई इलाज नहीं हो।

बल्कि कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करने से आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं बाहर से कोई महंगी चीज खरीदने की भी जरुरत नहीं है। क्योंकि घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से ही आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। तो आइये अब डैंड्रफ हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे जानते हैं।

डैंड्रफ होने के कारण

  • जिन लोगो की स्किन ज्यादा ऑयली या फिर रूखी होती है उन्हें यह समस्या हो सकती है।
  • बालों के लिए केमिकल युक्त चीजों का अधिक इस्तेमाल करने के कारण ऐसा हो सकता है।
  • यदि आपको सिर की स्किन से जुडी कोई समस्या ही तो भी यह परेशानी हो सकती है।
  • बालों को अच्छे से पोषण न मिल पाने के कारण भी यह दिक्कत हो सकती है।
  • तनाव होने के कारण भी यह दिक्कत हो सकती है।

डैंड्रफ से निजात पाने के टिप्स

यदि आप भी बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो घबराइए नहीं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ आसान घरेलू टिप्स टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद करते हैं। जैसे की:

शहद और निम्बू का इस्तेमाल करें

शहद और निम्बू के मिश्रण इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके लिए आप दो से तीन चम्मच शहद में एक निम्बू का रस मिलाएं उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ में लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सिर धो लें ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें। क्योंकि ऐसा करने से बहुत जल्दी आपको डैंड्रफ की समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

दही

बालों के दही बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है इसका इस्तेमाल बालों के लिए करने से बालों को सिल्की व् चमकदार रखने में मदद मिलती है। साथ ही दही का इस्तेमाल करने से रुसी की समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप दही में निम्बू के रस की कुछ बूंदे डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें।उसके बाद वबालों को धो लें। ऐसा हफ्ते दस दिन के एक बार जरूर करें आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा।

सेब का सिरका

डैंड्रफ की समस्या से बचे रहने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में लें। उसके बाद इस मिश्रण को बालों की जब में अच्छे से लगाकर हलके हाथों से मसाज करें और पंद्रह से बीस मिनट के बालों में ही छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके बालों को धो दें। ऐसा करने से भी आपको डैंड्रफ की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

नारियल का तेल

जिस दिन भी अपने सिर धोना हो उससे एक घंटे पहले आप गुनगुने नारियल तेल में कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिला लें। उसके बाद आप इस मिश्रण को बालों की जड़ में लगाएं साथ ही हल्के हाथों से मसाज करें फिर एक से डेढ़ घंटे बाद सिर को धो लें। ऐसा करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से बचाव के साथ बालों को सिल्की व् शाइनी बनाये रखने में भी मदद मिलती है। साथ ही आप चाहे तो केवल नारियल के तेल को गुनगुना करके बालों में लगा सकते हैं ऐसा करने से भी आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

नीम का तेल

नीम का तेल एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर होता है जो डैंड्रफ की समस्या से आपको बहुत जल्दी निजात दिलाने में मदद करता है। ऐसे में नीम के तेल को आप बालों की जड़ में लगाएं और कुछ देर बाद बालों को धो लें ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार करें। ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी बालों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

लहसुन और शहद

सबसे पहले थोड़ी लहसुन की कलियाँ, दो लौंग को अच्छे से पीस लें उसके बाद इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। ऐसा करने के बाद आप इस पेस्ट को बालों की जड़ में लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद आप शैम्पू व् गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके बालों को धो लें। क्योंकि लहसुन की गंध तेज होती है तो इसे हटाने के लिए बालों को अच्छे से धोएं। ऐसा करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बनाएं उसके बाद एक से दो चम्मच पाउडर में निम्बू का रस मिलाकर एक पतला मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके बालों को धो लें इस उपचार को करने से भी डैंड्रफ की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

गुनगुने तेल की मसाज

सरसों तेल, टिल का तेल, टी ट्री आयल या अन्य किसी आयल का इस्तेमाल करके हफ्ते में दो बार बालों की मसाज करें और बाद में बालों को अच्छे से वाश करें। ऐसा करने से भी भी रुसी की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आप डैंड्रफ की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने व् हफ्ते में दो से तीन बार बालों में तेल लगाने से भी इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा यदि रुसी की समस्या ज्यादा हो तो आपको डॉक्टर से भी मिलना चाहिए

Home remedies to get rid of dandruff