Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में ज्यादा फ़ोन इस्तेमाल करने पर क्या-क्या होता है?

स्मार्टफोन आज के समय एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल छोटे से लेकर बड़े तक सभी करते हैं। और ऐसा कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा की स्मार्टफोन आज के समय में लोगो की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है जिसके बिना शायद लोगो का दिन न तो शुरू होता है और न ही खत्म होता है।

-- Advertisement --

लेकिन यह तो आप जानते ही हैं की किसी भी चीज का यदि जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाये तो वह आपके लिए फायदेमंद कम और नुकसानदायक ज्यादा बन जाती है। आज इस आर्टिकल में हम आपसे प्रेग्नेंट महिला के ज्यादा फ़ोन इस्तेमाल करने से क्या- क्या दिक्कत हो सकती है उसके बारे में बात करने जा रहे हैं।

अनिंद्रा की समस्या

गर्भवती महिला के ज्यादा फ़ोन इस्तेमाल करने के कारण महिला को नींद से जुडी समस्या आ सकती है। जैसे की महिला यदि रात के समय ज्यादा फ़ोन देखती है तो इससे महिला की नींद का समय चला जाता है जिसके बाद महिला को सोने में दिक्कत हो सकती है। साथ ही महिला की नींद न पूरी होने के कारण महिला को और ज्यादा परेशानी होती है। साथ ही महिला की नींद पूरी न होने के कारण शिशु का विकास भी प्रभावित होता है जिसकी वजह से शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास पर बुरा असर पड़ सकता है।

मानसिक रूप से पड़ता है असर

फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण महिला का स्वास्थ्य मानसिक रूप से प्रभावित होता है जिसके कारण महिला को स्ट्रैस जैसी परेशानी हो सकती है। और स्ट्रैस का बुरा असर माँ व् बच्चे दोनों के शारीरिक व् मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित करता है।

आँखों पर पड़ता है असर

फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण गर्भवती महिला की आँखों की रौशनी पर भी बुरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से महिला को आँखों का लाल होना, आँखों से पानी आने की समस्या हो सकती है।

सिर दर्द

फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण गर्भवती महिला को सिर दर्द जैसी परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। और सिर दर्द की परेशानी अधिक होने पर महिला को चक्कर आने, नींद नहीं आने, चिड़चिड़ाहट, जैसी दिक्कत भी हो सकती है।

गर्भपात व् समय से पहले डिलीवरी का खतरा

ऐसा माना जाता है की फ़ोन का इस्तेमाल ज्यादा करने से उससे निकलने वाली बुरी किरणे शरीर पर नकारात्मक असर डाल सकती है। जिसकी वजह से गर्भवती महिला को गर्भपात व् समय से पहले डिलीवरी जैसी समस्या होने का खतरा रहता है।

खाने पीने में लापरवाही होने के कारण दिक्कत

फ़ोन का इस्तेमाल करते समय महिला खान पान समय से नहीं ले पाती है जिसकी वजह से महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। साथ ही फ़ोन का इस्तेमाल करते समय कई बार ऐसा भी हो जाता है की आप जरुरत से ज्यादा खा लेती है ऐसे में ज्यादा वजन बढ़ सकता है। ऐसे में वजन बढ़ना और शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना दोनों ही गर्भावस्था के दौरान खतरे को बढ़ा सकते हैं।

शिशु के विकास पर असर

गर्भवती महिला की सेहत पर यदि किसी तरह का बुरा असर पड़ता है तो इसका प्रभाव गर्भ में शिशु पर भी पड़ सकता है। जैसे की फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण यदि महिला नींद में कमी, तनाव, जैसी दिक्कत होती है तो इससे शिशु का विकास भी प्रभावित होता है। ऐसे में शिशु के विकास में कोई दिक्कत न हो इसके लिए महिला को प्रेगनेंसी के दौरान फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो फ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल करने के कारण माँ व् बच्चे को हो सकते हैं। ऐसे में इन सभी नुकसान से बचे रहने के लिए गर्भवती महिला को जितना हो सके प्रेगनेंसी के दौरान फ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Harmful effects of using phone during pregnancy

Leave a comment