What In India

प्रेगनेंसी में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

0

गर्भावस्था के दौरान महिला का एनर्जी से भरपूर रहना बहुत जरुरी होता है क्योंकि महिला जितना एनर्जी से भरपूर रहती है। उतना ही महिला को स्वस्थ रहने में और प्रेगनेंसी को एन्जॉय करने में मदद मिलती है। साथ ही जब महिला एनर्जी से भरपूर रहती है तो गर्भ में पल रहा शिशु भी स्वस्थ व् एक्टिव रहता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम अआप्को प्रेग्नेंट महिला के लिए ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं को गर्भवती महिला को ताकत यानी एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करते हैं।

कैल्शियम युक्त आहार

कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है जिससे थकान व् कमजोरी जैसी समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु के बेहतर शारीरिक विकास के लिए भी कैल्शियम एक अहम पोषक तत्व होता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान ताकत बढ़ाने के लिए महिला को कैल्शियम से भरपूर डाइट जरूर लेनी चाहिए। और इसके लिए गर्भवती महिला दूध, दही, सोया, मछली, हरी सब्जियां, तरह तरह के फल, आदि का सेवन कर सकती है।

आयरन युक्त डाइट

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में खून की कमी होने के कारण माँ और बच्चे दोनों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही महिला को ज्यादा शारीरिक परेशानियां होने के साथ डिलीवरी के समय भी कॉम्प्लीकेशन्स आने का खतरा रहता है। ऐसे में महिला को इन सभी परेशानियों को दूर करने और ताकत से भरपूर रहने के लिए आयरन से भरपूर डाइट का भी सेवन करना चाहिए। और आयरन के लिए प्रेग्नेंट महिला हरी सब्जियां, नॉन वेज, कद्दू के बीज, सेब, अनार जैसे फलों का सेवन भरपूर मात्रा में कर सकती है।

प्रोटीन लें

प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं को पोषण पहुंचाने में मदद करता है जिससे गर्भवती महिला को ताकत मिलती है। साथ ही प्रोटीन गर्भ में शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में भी मदद करता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को एनर्जी से भरपूर रहने के लिए प्रोटीन युक्त डाइट जरूर लेनी चाहिए। और प्रोटीन के लिए महिला दही, दालें व् फलियां, ड्राई फ्रूट्स, फलों और सब्जियों आदि का सेवन कर सकती है।

विटामिन

गर्भावस्था के दौरान विटामिन्स से भरपूर डाइट भी महिला को जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बहुत जरुरी होते हैं। इसके अलावा यह बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो महिला की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे गर्भवती महिला को एनर्जी से भरपूर रहने के साथ प्रेगनेंसी के दौरान बिमारियों व् संक्रमण से बचे रहने में भी मदद मिलती है। और विटामिन्स के लिए प्रेग्नेंट महिला फलों सब्जियों, दालों, नॉन वेज, ड्राई फ्रूट्स आदि का भरपूर सेवन कर सकती है।

हाइड्रेट रहें

प्रेग्नेंट महिला को शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए तरल पदार्थों का सेवन भी भरपूर करना चाहिए। ऐसे में महिला को दिन भर में आठ से दस गिलास पानी पीने के साथ नारियल पानी, जूस, छाछ आदि का सेवन भी करना चाहिए। जिससे बॉडी हाइड्रेट रहने और शरीर में ताकत बनी रहे।

थोड़ी एक्सरसाइज भी है जरुरी

सारा दिन एक ही जगह बैठे रहने, सोते रहने से भी शरीर में आलस बढ़ जाता है और एनर्जी कम होती है। ऐसे में शरीर में एनर्जी भरपूर रहे इसके लिए गर्भवती महिला को दिन भर में थोड़ी देर वॉक, योगा आदि जरूर करना चाहिए।

खुश रहें

प्रेग्नेंट महिला को एनर्जी से भरपूर रहने के लिए खुश रहना चाहिए। क्योंकि जितना महिला खुश रहती है उतना ही महिला स्वस्थ रहती है और हमेशा बॉडी में ताकत को बरकरार रखने में मदद मिलती है।

नींद लें भरपूर

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में ताकत को बढ़ाने के लिए जितना खान पान का ध्यान रखना जरुरी होता है उतना ही जरुरी महिला के लिए नींद लेना होता है। ऐसे में महिला को शरीर में ताकत बढ़ाने के लिये नींद भरपूर लेनी चाहिए। साथ ही सोते समय इस बता का ध्यान रखें की आप रात को समय से सो जाएँ और सुबह समय से उठें।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे फॉलो करने से प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में ताकत को बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए। इसके अलावा महिला को अपनी सभी जांच, टीकाकरण समय से करवाना चाहिए और समय से दवाइयां लेनी चाहिए। ताकि महिला को स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके।

What to eat to increase strength during pregnancy

Leave a comment