What In India

कोरोना के बाद कमजोरी हो गई है यह करें?

0

कोरोना का सही से इलाज होने पर या कोरोना होने पर अच्छे से देखभाल करने पर कोरोना ठीक हो जाता है। और इसकी जांच के लिए आप चाहे तो कोरोना टेस्ट भी करवा सकते हैं यदि टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो इसका मतलब होता है की आप ठीक हो गए हैं। लेकिन कोरोना ठीक होने के बाद भी शरीर में थकान, कमजोरी जैसी समस्या लगातार बनी रह सकती है।

ऐसे में कोरोना ठीक होने के बाद शरीर में आई कमजोरी को दूर करने के लिए आपको अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि जल्द से जल्द इस समस्या से निजात पाकर आप अच्छे से फिट हो सकें। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे हेल्थ से जुड़े टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है।

पॉजिटिव रहें

कोरोना के कारण लोग मानसिक रूप से बहुत ज्यादा परेशान हो रहे हैं जिसकी वजह से उनकी शारीरिक परेशानियां भी बढ़ रही है। ऐसे में कोरोना के बाद शरीर में आई कमजोरी को दूर करने के लिए सबसे पहले ध्यान रखें की आप बिल्कुल भी नेगेटिव नहीं सोचें और पॉजिटिव रहें। जितना ज्यादा आप पॉजिटिव रहेंगे उतना ही जल्दी आपको ठीक होने में मदद मिलेगी।

वैक्सीन लगवाएं

यदि आप कोरोना से ठीक भी हो गए हैं तो जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन लगवाएं ताकि आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सके। जिससे आपको शारीरिक रूप से फिट होने और कोरोना के डर को कम करने में मदद मिल सके।

रूटीन बेहतर रखें

दिन की शुरुआत से लेकर रात तक अपना रूटीन सही रखें, समय से खाएं, समय से सोएं, योगा करें, अपने आप को खुश रखने की कोशिश करें आदि। क्योंकि जितना आपका रूटीन सही होगा उतना ही जल्दी आपको फिट होने में मदद मिलेगी।

सुबह समय से उठें

कोरोना से आई कमजोरी को दूर करने के लिए आपको सबसे पहले सुबह जल्दी उठने की आदत डालनी चाहिए। क्योंकि सुबह की ताज़ी हवा और धूप दोनों ही आपकी सेहत के लिए बेहतर होती है। जिससे आप एक्टिव, रिफ्रेश और ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं।

व्यायाम व् योगासन

सुबह समय से उठने के बाद आपको थोड़ी देर व्यायाम व् योगासन भी करना चाहिए। ज्यादा नहीं तो कम से कम दस से पंद्रह मिनट जरूर करना चाहिए। इससे आपको मानसिक रूप से रिलैक्स महसूस होने के साथ शारीरिक रूप से भी जल्दी फिट होने में मदद मिलेगी। ध्यान रखें की ज्यादा भागादौड़ी वाला व्यायाम नहीं करें हल्का फुल्का व्यायाम ही करें, ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें, मैडिटेशन करें।

आहार का खास ध्यान रखें

कोरोना से ठीक होने के बाद आपको अपनी डाइट का भी अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। और ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ पचाने में भी आसान हो। जैसे की सब्जियों से बना दलिया खाएं, खिचड़ी खाएं (खिचड़ी में भी सब्जियों का इस्तेमाल करें), दाल का पानी, फ्रूट्स, आदि खाएं।

जीरा धनियां सौंफ की चाय पीएं

रोजाना दिन में एक या दो बार जीरा धनियां सौंफ की चाय बनाकर जरूर पीएं इससे आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी सतह ही शरीर में आइए कमजोरी को जल्द से जल्द दूर करने में मदद मिलेगी।

हल्दी वाला दूध पीएं

रात को सोने से पहले रोजाना हल्दी वाला दूध पीएं इससे आपको शारीरिक रूप से फिट रहने में मदद मिलेगी। साथ ही बेहतर नींद भी आएगी और शरीर ऊर्जा से भरपूर रहेगा। इसके अलावा हल्दी वाला दूध इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स खाएं

दिनभर में थोड़े ड्राई फ्रूट्स भी जरूर खाएं, क्योंकि ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों की खान होते हैं। जो शरीर को ऊर्जा से भरपूर रखने में मदद करते हैं।

दवाइयों का सेवन

यदि आपको डॉक्टर ने कुछ दवाइयों का सेवन करने के लिए कहा है तो आप अपनी दवाइयों का समय से सेवन करें। ताकि आपको जल्द से जल्द ठीक होने में मदद मिल सके और शरीर में आई परेशानियों को दूर करने में भी मदद मिल सके।

भरपूर आराम करें

जितना बेहतर आप नींद लेंगे उतना ही आपकी बॉडी को आराम पहुंचेगा। और जितना शरीर को आराम पहुंचेगा उतना ही जल्दी आपको फिट होने में मदद मिलेगी। ऐसे में आपको जितना हो सके अच्छे से नींद लेनी चाहिए। साथ ही रात को समय से सोना चाहिए।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपको कोरोना के बाद शरीर में आई कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है। यदि आप भी कोरोना के कारण आई शारीरिक परेशानी से जल्द से जल्द रिकवर होना चाहते हैं तो आप भी इन टिप्स को जरूर ट्राई करें।

How to overcome from weakness after corona

Leave a comment