Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या दूध पीते समय आपका बच्चा हाँफता है? यह कारण हो सकते हैं

0

जब तक बच्चा बोल नहीं पाता है तब तक बच्चे द्वारा की जाने वाली हरकतों, बच्चे में महसूस होने वाले लक्षणों को समझ कर ही माँ बाप को यह जानना पड़ता है की आखिर बच्चे को क्या दिक्कत हो रही है। जैसे की कई बच्चे दूध पीते समय हाँफने लगते हैं कई बच्चों के साथ ऐसा कभी कभी तो कई बच्चे अधिकतर ऐसा करते हैं।

बच्चे के दूध पीते समय हांफने की समस्या कई बार अनदेखी की जा सकती है लेकिन कई बार यह गंभीर बिमारी की और इशारा कर सकते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की यदि आपका बच्चा हांफने लगता है तो इसके क्या-क्या कारण हो सकते हैं।

नाक दबने के कारण

कई बार जब महिला ब्रेस्टफीड करवा रही होती है तो महिला की ब्रेस्ट का भार बच्चे की नाक पर पड़ जाता है। जिसके कारण बच्चे को अच्छे से सांस नहीं आता है और बच्चे दूध पीते समय हांफने लगता है। ऐसे में महिला को दूध पिलाते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए और ब्रेस्ट के आगे के हिस्से को दो उँगलियों से दबाते हुए बच्चे को दूध पिलाना चाहिए।

हिचकी

कुछ बच्चों को दूध पीते समय अचानक से हिचकी शुरू हो जाती है ऐसे में यदि हिचकी आने पर भी बच्चे को दूध पिलाया जाये तो बच्चा दिक्कत महसूस करने लगता है। और बच्चे के गले में दूध अटकने का खतरा होता है जिसकी वजह से बच्चा हांफने लगता है।

संक्रमण

यदि आपके बच्चे को खांसी या जुखाम है या फिर कफ जमा हुआ है तो भी आपका बच्चा खाते पीते समय कई बार हांफ सकता है। ऐसे में बच्चे को खिलाते समय या दूध पिलाते समय खास ध्यान रखें।

दिल की बिमारी

यह समस्या खासकर उन बच्चों में ज्यादा देखने को मिलती है जो बच्चे दिल की बिमारी से पीड़ित होते है। ऐसे में यदि आपके बच्चे को यह समस्या ज्यादा रहती है तो आपको इस परेशानी को अनदेखा नहीं करना चाहिए। और जल्दी से जल्दी डॉक्टर को दिखाना चाहिए। क्योंकि छोटे होते ही यदि यह बिमारी पकड़ में आ जाती है तो सर्जरी करके इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

अस्थमा

कई बच्चों को जन्म के साथ ही अस्थमा की समस्या होती है ऐसे बच्चों को भी दूध पीते समय, ज्यादा खेलने के बाद हांफने की समस्या अधिक हो सकती है।

मुँह में दूध इक्कठा करने के कारण

कई बार बच्चा दूध पीने की बजाय मुँह में दूध इक्कठा कर लेता हैं और दूध ज्यादा होने पर वह दूध गले में अटकने लगता है जिसकी वजह से बच्चे को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। और सांस सही से न लेने के कारण बच्चा हांफने लगता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से बच्चे को हांफने की समस्या हो सकती है। यदि आपके बच्चे को भी यह दिक्कत ज्यादा होती है तो इस समस्या को अनदेखा नहीं करें। बल्कि जल्द से जल्द एक बार डॉक्टर से चैक करवाएं ताकि आपको पता चल सके की आखिर आपके बच्चे को दिक्कत क्यों हो रही है। और यदि किसी शारीरिक समस्या के कारण यह दिक्कत हो रही है तो आप जल्द से जल्द उसका ट्रीटमेंट करवा सकें।

Does your baby gasp while drinking milk? this could be the reason

Leave a comment