Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेग्नेंट महिला आम खाकर भूलकर भी नहीं खाएं यह चीजें

0

गर्मियों के मौसम के आते ही मार्किट में आम भी आने लगते हैं और आम एक ऐसा फल होता है जो सभी का पसंदीदा फल होता है। आम खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही आम का सेवन करने से बहुत से सेहत सम्बन्धी फायदे भी मिलते हैं। और आम का सेवन गर्भावस्था के दौरान करना भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन आम का सेवन करने के बाद कुछ चीजें हैं जिनका सेवन गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से गर्भवती महिला की सेहत को नुकसान पहुँच सकता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं की प्रेगनेंसी में आम खाने से कौन से फायदे मिलते हैं और आम खाने के बाद महिला को क्या-क्या नहीं खाना चाहिए।

प्रेगनेंसी में आम खाने के फायदे

प्रेग्नेंट महिला यदि आम का सेवन करती है तो इससे महिला को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी आम फायदेमंद होता है। तो आइये अब जानते हैं की आम खाने से कौन से फायदे मिलते हैं।

  • गर्भवती महिला के शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए आम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  • फाइबर से भरपूर आम का सेवन करने से गर्भवती महिला के पाचन तंत्र को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है।
  • फोलेट से भरपूर आम का सेवन करने से गर्भ में पल रहे शिशु के शारीरिक व् मानसिक विकास को बढ़ाने के साथ शिशु को जन्म दोष से सुरक्षित रहने में भी मदद मिलती है।
  • आम में विटामिन सी भरपूर होता है जो की बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जिससे गर्भवती महिला की इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है।
  • आम खाने से महिला की मीठा खाने की इच्छा भी पूरी होती है और शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी सामान्य रहता है।
  • ब्लड प्रैशर को कण्ट्रोल रखने के लिए आम का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।
  • विटामिन ए से भरपूर आम माँ व् बच्चे दोनों की आँखों को सुरक्षित रखने और बेहतर विकास करने में मदद करता है।
  • आम का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा को सही रहने में भी मदद मिलती है।
  • आम का सेवन करने से गर्भवती महिला को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

गर्भवती महिला को आम का सेवन करने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान महिला सिमित मात्रा में आम का सेवन कर सकती है लेकिन महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आम खाने के बाद महिला कुछ चीजों का सेवन नहीं करें। जैसे की:

करेला

गर्भवती महिला को आम खाने के बाद करेले की सब्जी, जूस आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने की वजह से महिला की उल्टी, जी मिचलाना, सांस लेने में परेशानी जैसी समस्या हो सकती है।

पानी

आम का सेवन करने के बाद महिला को पानी का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि आम खाने के बाद पानी पीने की वजह से महिला को पेट में दर्द, पेट में गैस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कोल्ड ड्रिंक

आम का सेवन करने के बाद महिला को कोल्ड ड्रिंक का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि आम मीठा होता है और कोल्ड ड्रिंक में भी मीठे की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में आम के बाद कोल्ड ड्रिंक पीने से ब्लड में शुगर लेवल बढ़ सकता है जिसकी वजह से महिला को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

मसालेदार आहार

आम का सेवन करने के बाद महिला को मसालेदार खाना भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से महिला को पेट सम्बन्धी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इसकी वजह से गर्भवती महिला को स्किन सम्बन्धी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

हरी मिर्च

आम का सेवन करने के बाद महिला को मिर्च का सेवन भी दो से तीन घंटे तक नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण महिला को पेट में जलन व् पेट से जुडी अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

दही

आम खाने के बाद दही, रायता, छाछ आदि पीने से भी महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानी हो सकती है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को आम खाने के बाद दही का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं प्रेगनेंसी में आम खाने के फायदे व् आम खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए उससे जुड़े कुछ टिप्स। यदि आम भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी आम का सेवन करने के बाद इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा गले सड़े आम, ढीले आम, दाग वाले आम, बिना धुले आम का सेवन भी प्रेग्नेंट महिला को नहीं करना चाहिए।

Pregnant women should not eat these things after eating mangoes

Leave A Reply

Your email address will not be published.