What In India

क्या प्रेग्नेंट महिला के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना सेफ है?

0

भारत में कोरोना की दूसरी लहर का आतंक बहुत बुरी तरह से देखने को मिल रहा है। ऐसे में इस माहमारी से बचाव के लिए हर कोई वैक्सीन लगवा रहा है। सरकार द्वारा देश के हर हिस्से में जल्द से जल्द सभी लोगो को वैक्सीन लग जाये इसे लेकर मुहीम चल रही है। लेकिन गर्भवती महिला को वैक्सीन लगाईं जाये या नहीं इसे लेकर आज भी सवाल बरकरार हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को वैक्सीन लगवानी चाहिए या नहीं इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्भवती महिला वैक्सीन लगवाए या नहीं?

प्रेग्नेंट महिलाएं इस बात को लेकर परेशानी में है की वो वैक्सीन लगवाएं या नहीं लगवाएं और यदि महिला वैक्सीन लगवा लेती है तो इसकी वजह से बच्चे पर तो कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा। तो इसका जवाब है की कि भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के निर्देश अनुसार अभी भारत देश में कोरोना वैक्सीन गर्भवती महिलाओं और स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को नहीं दी जा सकती है।

क्योंकि अभी तक इसका क्‍लीनिकल ट्रॉयल गर्भवती महिलाओं पर नहीं किया गया है और इस बात की भी कोई जानकारी नहीं है की आखिर गर्भवती महिला को वैक्सीन लगने पर महिला और बच्चे पर इसका क्या असर होगा। साथ ही वैक्सीन बनाने वाली कपनियां अभी इस वैक्सीन को गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के लिए सेफ नहीं मान रही हैं। ऐसे में यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करवा रही है तो आपको भी वैक्सीन लगवाने के लिए सरकार द्वारा आने वाले फैसले का इंतज़ार करना होगा।

क्या विदेशों में लग रही है प्रेग्नेंट महिला को वैक्सीन?

अभी विदेशों में सभी गर्भवती महिलाओं को नहीं लेकिन कुछ प्रेगनेंट हेल्‍थकेयर वर्कर्स को कोरोना वैक्‍सीन दी जा चुकी है और उनमें बहुत कम साइड इफेक्‍ट्स देखने को मिले हैं। ऐसे में अब विदेशों में यह बयान जारी किया गया है की अब यह वैक्सीन सभी गर्भवती महिलाओं के साथ स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भी दी जानी चाहिए।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान वैक्सीन लगवाना सेफ है या नहीं इससे जुडी जानकारी, ऐसे में यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी वैक्सीन लगवानी है या नहीं इसकी पूरी जानकारी होने के बाद ही आप वैक्सीन लगवाएं।

Is coronavirus safe for for pregnant women?

Leave a comment