Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सम्बन्ध बनाने के बाद पेट में दर्द क्यों होता है?

सम्बन्ध बनाना महिला और पुरुष के रिश्ते का एक अहम पहलु है लेकिन कोई भी इसके ऊपर खुलकर बात करने से डरता है। क्योंकि ऐसा माना जाता है यह पति पत्नी के बीच की ही बात होती है लेकिन क्या आप जानते हैं की कई महिलाओं को सम्बन्ध बनाने के दौरान दिक्कतें भी हो सकती है और यदि महिला उन दिक्कतों के बारे में बात नहीं करें तो उनकी परेशानी बढ़ सकती है।

-- Advertisement --

साथ ही यदि महिला को कोई दिक्कत होती है तो उसके बाद महिला के सम्बन्ध बनाने की इच्छा में कमी आ सकती है। जिसकी वजह से महिला और पुरुष के शादीशुदा जीवन में कलह बढ़ जाता है। इसीलिए हमेशा नहीं लेकिन दिक्कत होने पर तो महिला को इसके बारे में बात जरूर करनी चाहिए जैसे की कुछ महिलाओं को सम्बन्ध बनाने के बाद पेट में दर्द होता है।

वैसे शुरुआत में तो अधिकतर सभी महिलाओं को पेट या फिर प्राइवेट पार्ट में दर्द महसूस होता है लेकिन धीरे धीरे यह ठीक होने लगता है। परन्तु कुछ महिलायें हमेशा इस दर्द से गुजरती है। ऐसे में जरुरी है की महिला अपनी इस समस्या को अनदेखा नहीं करें क्योंकि यह बहुत नुकसानदायक भी साबित हो सकती है।

क्यों होता है सम्बन्ध बनाने के बाद दर्द?

जब महिला और पुरुष दोनों शारीरिक रूप से एक दूसरे के पास आते हैं तो इससे केवल उनके शारीरिक सुख ही नहीं मिलता है बल्कि इससे उनके मानसिक रूप से, शारीरिक रूप से, इमोशनली फिट रहने में मदद मिलती है। ऐसे में सम्बन्ध बनाने के दौरान यदि महिला को कोई दिक्कत होती है तो आपको उसका इलाज जरूर करवाना चाहिए। ताकि आपके रिश्ते व् स्वास्थ्य दोनों को सही रहने में मदद मिल सकें। तो आइये अब जानते हैं की आखिर कुछ महिलाओं को सम्बन्ध बनाने के बाद दर्द क्यों होता है।

सिस्ट के कारण

सिस्ट का मतलब होता है जब महिला के अंडाशय से अंडे बाहर निकलते हैं तो कुछ अंडे बाहर निकलने की बजाय ट्यूब में ही चिपक जानते हैं जो सिस्ट का रूप ले लेते हैं। और यदि किसी महिला की ओवरी में सिस्ट हो जाते हैं तो उन महिलाओं को सम्बन्ध बनाने के बाद पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।

गलत पोजीशन

सम्बन्ध बनाने के साथ उसे एन्जॉय करना भी जरुरी होता है और इसी एन्जॉयमेंट के लिए कपल एक नहीं अलग अलग पोजीशन को ट्राई करके सम्बन्ध बनाने की कोशिश करते हैं। लेकिन कई बार नयेपन के चक्कर में कुछ गलती हो जाती है जिसकी वजह से महिला को पेट दर्द की दिक्कत होने के साथ पुरुष के प्राइवेट पार्ट में भी दर्द हो जाता है।

प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन

यदि महिला को प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन हैं, यूरिन इन्फेक्शन है और ऐसा होने के बाद भी महिला सम्बन्ध बनाती है तो इससे महिला की परेशानी बढ़ सकती है। जिसकी वजह से योनि में खुजली जलन बढ़ने के साथ पेट में दर्द भी हो जाता है।

योनि में सूखापन

जिन महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में ड्राइनेस यानी सूखापन होता है उन महिलाओं को भी सम्बन्ध बनाते समय दर्द हो सकता है। जिन महिलाओं को यह समस्या होती है उन महिलाओं की समय के साथ सम्बन्ध बनाने की इच्छा में कमी भी आने लगती है।

रसौली

कुछ महिलाओं को गर्भाशय में रसौली की समस्या भी होती है। और जिन महिलाओं को यह समस्या होती है उन महिलाओं को भी सम्बन्ध बनाने के बाद पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

सम्बन्ध बनाते समय की गई गलतियां

अधिकतर लोग यही कहते हैं की सम्बन्ध बनाते समय जोश में रहना जरुरी होता है तभी तो आपको इसका असली आनंद आता है। लेकिन सच तो यह हैं की सम्बन्ध बनाते समय जोश के साथ होश में रहना भी उतना ही जरुरी है। क्योंकि ज्यादा जोश में कई बार आपसे गलती हो जाती है जैसे की बहुत ज्यादा तेजी होने लगती है और महिला के अंदरूनी हिस्सों को दिक्कत पहुँच सकती है। और जो लोग जो पुरुष ऐसा करते हैं उन्ही के पार्टनर्स को इस वजह से पेट में दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पीरियड्स के दौरान

वैसे माना जाता है की पीरियड्स के दौरान सम्बन्ध बनाने से महिला को पेट में ऐंठन, दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। लेकिन हर केस में ऐसा ही हो यह सही नहीं है, बल्कि कुछ केस में ऐसा भी होता है की जब महिला पीरियड्स के दौरान सम्बन्ध बनाती है तो इसकी वजह से महिला को पेल्विक एरिया व् पेट में दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

मेनोपोज़

जिन महिलाओं की मेनोपोज़ की उम्र होती है वो महिलाएं सम्बन्ध बनाने के बाद होने वाले दर्द की समस्या से परेशान रह सकती है। या फिर महिला को यदि मेनोपोज़ हो गया है तो भी महिला को यह दिक्कत हो सकती है।

जबरदस्ती होने पर

यदि आपका सम्बन्ध बनाने का मन नहीं है लेकिन फिर भी आप अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बनाने के लिए तैयार हो जाती है ऐसे में महिला जब भावनात्मक रूप से तैयार नहीं होती है। तो ऐसी कंडीशन में भी महिला सम्बन्ध बनाने के बाद दर्द का अनुभव कर सकती है।

निष्कर्ष: जिन महिलाओं को सम्बन्ध बनाने के बाद पेट दर्द होता है तो इसका कोई छोटा कारण नहीं होता है बल्कि इसे अनदेखा करने से आपकी दिक्कत बढ़ सकती है। ऐसे में जिन महिलाओं को सम्बन्ध बनाने के बाद पेट दर्द होता है उन्हें एक बार अपनी जांच जरूर करवानी चाहिए।

तो यह हैं सम्बन्ध बनाने के बाद पेट दर्द होने के कारण, यदि आपको भी यह दिक्कत है तो ऊपर बताई गई बातों का अच्छे से ध्यान रखें ताकि आपकी सेहत को कोई दिक्कत न पहुंचें।

Causes of stomach hurt after physical relation

Leave a comment