महिलाओं में मूछें और दाढ़ी आने की समस्या के कारण और उपाय

महिलाएं अपनी ख़ूबसूरती को लेकर बहुत सजग रहती है और उनकी ख़ूबसूरती हमेशा बरकरार रहे इसके लिए महिला बहुत से सुंदरता बढ़ाने के उपाय भी ट्राई करती है। लेकिन कई बार महिलाओं के चेहरे पर दाढ़ी मूछें आने लगती हैं, जिस तरह पुरुषों के चेहरे पर दाढ़ी मूछें होती है।

जो न केवल देखने में अजीब और भद्दा लगता है बल्कि इसके कारण महिला लोगो के बीच हास्य का विषय भी बन जाती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको महिलाओं के चेहरे पर दाढ़ी मूछें आने के क्या कारण होते हैं और किस तरह महिला इस समस्या से छुटकारा पा सकती है इस बारे में बताने जा रहे हैं।

महिला के चेहरे पर दाढ़ी मूछें आने के कारण

  • शरीर में होने वाले हार्मोनल असंतुलन के कारण महिलाओं को यह समस्या हो जाती है।
  • गर्भावस्था और मेनोपॉज़ के दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं और शरीर में होने वाले इन्ही हार्मोनल बदलाव के कारण भी महिला को दाढ़ी मूछों की समस्या हो सकती है।
  • यदि महिला के परिवार में किसी को यह समस्या है तो इस कारण भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि महिला किसी बिमारी से जुडी दवाइयों का सेवन करती है तो महिला को दवाइयों का सेवन करने के कारण भी ऐसा हो सकता है।

दादी व् मूंछों की समस्या से निजात पाने के टिप्स

यदि किसी महिला को दाढ़ी व् मूंछे निकल रही हैं तो घबराएं नहीं, क्योंकि ऐसा नहीं है की आपको इस परेशानी से निजात नहीं मिल सकता है। बल्कि कुछ आसान टिप्स को ट्राई करने से इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। जैसे की:

केला और ओटमील का इस्तेमाल करें

केले और ओटमील को मिक्स करके अच्छे से पीस लें, और एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे को धों दें, ऐसा करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

चीनी और निम्बू का रस

निम्बू के रस में थोड़ी सी चीनी डालकर अच्छे से गर्म करें, और जब तक गर्म करें जब तक की यह वैक्स की तरह चिपचिपी न हो जाये। उसके बाद इस पेस्ट के ठंडा होने पर इसे चेहरे पर पतली लेयर के रूप में लगाएं और थोड़ी देर बाद पानी से इसे साफ़ कर दें, ऐसा करने से आपको चेहरे पर होने वाले अनचाहे बालों से निजात पाने में मदद मिलेगी।

लेज़र

घरेलू तरीको के अलावा लेज़र भी एक तरीका है जिसे ट्राई करने से इस समस्या से निजात मिल जाता है। यह तरीका थोड़ा महंगा हो सकता है लेकिन इस समस्या से बचने के लिए यह एक असरदार उपाय होता है।

वैक्सिंग

इस समस्या से बचने के लिए आप चाहे तो अपने चेहरे पर वैक्सिंग भी करवा सकती है, लेकिन ध्यान रखें की जिस वैक्स से स्किन को किसी तरह का नुकसान न हो वही वैक्स करवाएं।

तो यह हैं कुछ कारण व् उपाय जिनकी वजह से महिलाओं को दाढ़ी व् मूंछों की समस्या हो जाती है। और यदि महिला को यह समस्या हो जाती है तो नीचे दिए गए टिप्स को ट्राई करने से महिला आसानी से इस समस्या से निजात पा सकती है।

Causes and remedies for mustache and beard problem in women