लम्बी घनी और सूंदर पलकों के लिए यह करें

आँखों की सुंदरता को बढ़ाने में पलकें अहम रोल अदा करती है। लेकिन यदि पलके घनी, लम्बी न हो तो इससे आँखों सुंदरता कम हो जाती है और आँखें उतनी आकर्षक नहीं लगती हैं। कुछ महिलाएं तो आँखों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशल पलकों का इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन रोजाना ऐसा करना मुमकिन नहीं होता है। तो क्या आप भी पलकों की ग्रोथ अच्छी न होने के कारण परेशान हैं? यदि हाँ, तो आइये आज इस आर्टिकल में आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं जो पलकों को लम्बी, घनी और सूंदर बनाने में आपकी मदद करते हैं।

जैतून और अरंडी का तेल (Olive oil and Castor oil)

एक या दो बून्द जैतून के तेल में एक या दो बून्द अरंडी का तेल मिलाएं, और इसे अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद मस्कारा लगाने वाले ब्रश से इस तेल को अपनी पलकों पर लगाएं। ऐसा रात को सोने से पहले करें, उसके बाद सुबह उठकर अपनी आँखों को अच्छे से धो लें। यदि आप चाहे तो सिर्फ ओलिव आयल का इस्तेमाल भी कर सकती है क्योंकि ओलिव आयल का इस्तेमाल करने से भी आपको बेहतरीन फायदा देखने को मिलता है।

पेट्रोलियम जेली (Petroleum jelly)

रात को सोने से पहले अपनी पलकों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। ज्यादा नहीं लगाएं, थोड़ी थोड़ी लगाएं, उसके बाद सुबह उठकर अपनी आँखों को धो लें। ऐसा करने से आँखों की पलकों को घना, सूंदर और आकर्षक बनाने में मदद मिलती है।

निम्बू का छिलका (Lemon Peel)

एक निम्बू का छिलका लें और उसे छोटे छोटे हिस्सों में काट लें, उसके बाद इन छिलकों को जैतून या अरंडी के आधा कटोरी तेल में डालें और दो से तीन दिन तक इसे ढक कर रख दें। उसके बाद इसे मस्कारा लगाने वाले ब्रश की मदद से रोजाना रात को सोने से पहले पलकों पर लगाएं। और सुबह उठकर आँखों को ठन्डे पानी से धो लें।

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में अच्छे से उबाल लें, पानी के ठंडा होने पर इसमें रुई को भिगोएं। और फिर रुई की मदद से पलकों पर इसे लगाएं। ऐसा रोजाना रात को सोने से पहले करें। उसके बाद बचे हुए मिश्रण को ढक कर रख दें, क्योंकि इस मिश्रण को आप दो से तीन दिन बाद तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा जैल (Aloe vera gel)

रोजाना रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल को मस्कारा स्टिक से पलकों पर लगाएं। रात भर इसको ऐसे ही रहने दें, उसके बाद सुबह उठकर अच्छे से आँखों को धो दें। ऐसा करने से आपको पलकों को घना और सूंदर बनाने में मदद मिलती है।

मसाज करें (Massage)

रात को सोने से पहले हल्के हाथों से आँखों की नारियल तेल, विटामिन इ का तेल, जोजोबा आयल, टी ट्री आयल से मसाज करें। ऐसा करने से भी आपको फायदा मिलता है।

अंडा (Egg)

अंडे की जर्दी यानी की अंडे का थोड़ा सा पीला भाग लें, उसके बाद उसमे थोड़ा ग्लिसरीन मिलाएं। अब इन दोनों को जब तक मिक्स करें जब तक की यह एक क्रीमी मिक्सचर न बन जाये। उसके बाद रुई की मदद से इसे पलकों पर लगाएं फिर आँखों से पंद्रह से बीस मिनट तक बंद करें और लेट जाएँ। फिर पानी की मदद से अच्छे से आँखों को साफ़ कर लें। यह तरीका भी पलकों को खूबसूरत बनाने में आपकी मदद करता है।

नारियल दूध (Coconut Milk)

बाजार से नारियल दूध आपको आसानी से मिल जाता है लेकिन ध्यान रखें की अच्छी क़्वालिटी का नारियल दूध लाएं। उसके बाद नारियल दूध में रुई को भिगोएं, और इसे पलकों पर लगाएं। दस मिनट तक इसे आँखों पर ही रहने दें, उसके बाद आँखों को पानी से साफ़ कर दें।

ब्रश (Brush)

रोजाना दिन में दो से तीन बार ब्रश की मदद से अपनी पलकों को ऊपर की और उठायें। ऐसा करने से भी पलकों को घना करने में मदद मिलती है। क्योंकि इससे उनमे ब्लड फ्लो अच्छे से होते हैं और उनमे जमी गंदगी भी अच्छे से निकल जाती है।

पलके करें ट्रिम (Trim your Eyelashes)

हर दो से तीन महीने में पलकों को बिल्कुल थोड़ा थोड़ा ट्रिम करें, ऐसा करने से पलकों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जो आपकी पलकों को घनी, सूंदर व् आकर्षक बनाने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें की एक दिन या एक हफ्ते में ही आपको इसका फायदा नहीं होगा। बल्कि कुछ समय तक रोजाना इन टिप्स को ट्राई करें, धीरे धीरे आपको इसका फायदा जरूर महसूस होगा।

Tips for Long, Thick and Beautiful Eyelashes