What In India

प्रेगनेंसी के दौरान आँखों के आगे अँधेरा आने के क्या कारण होते हैं?

0

गर्भावस्था महिला के लिए एक ऐसा समय होता है जब महिला अलग अलग अनुभव करने के साथ अलग अलग तरह की परेशानियों का सामना भी कर सकती है। और कई परेशानियां तो ऐसी होती है जिनके बारे में महिला सोच भी नहीं सकती है। आज हम एक ऐसी ही परेशानी के बारे में आपसे बात करने जा रहे हैं। जैसे की कुछ गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान आँखों के आगे अँधेरा या धुंधला महसूस होने जैसी परेशानी हो सकती है। तो आइये अब इस परेशानी के होने के कुछ कारण जानते हैं।

ब्लड प्रैशर से जुडी समस्या

जिन गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रैशर से जुडी समस्या होती है उन महिलाओं को आँखों के आगे अँधेरा आने जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

भूखे रहना

गर्भावस्था के दौरान महिला को दुगुने पोषक तत्वों की जरुरत होती है ताकि महिला भी स्वस्थ रहें और बच्चे का विकास भी अच्छे से हो। और इसके लिए महिला को अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखने की जरुरत होती है। लेकिन यदि महिला अपनी डाइट का ध्यान नहीं रखती है भूखे पेट रहती है तो इस कारण महिला को कमजोरी, थकान, चक्कर आना, सिर दर्द, आँखों के आगे अँधेरा आना जैसी दिक्कतें हो सकती है।

लम्बे समय तक एक ही जगह पर खड़े रहने के कारण

प्रेग्नेंट महिला जब लम्बे समय के लिए एक ही जगह पर खड़ी रहती है तो वजन बढ़ने के कारण पैरों की नसों में ब्लड जम जाता है जिस वजह से सिर से पैर तक ब्लड फ्लो में रूकावट होती है। और ब्लड फ्लो में रूकावट होने के कारण महिला को चक्कर आना, आँखों के आगे धुंधलापन होने जैसी समस्या हो सकती है।

खून की कमी

जिन गर्भवती महिलाओं के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें कमजोरी की समस्या अधिक होने के कारण इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

शुगर

जिन गर्भवती महिलाओं को डाइबिटीज़ की समस्या होती है या प्रेगनेंसी के दौरान यह समस्या हो जाती है। उन महिलाओं को भी दौरान प्रेगनेंसी के दौरान आँखों के आगे अँधेरा आने की समस्या हो सकती है।

आँखों से जुडी समस्या

यदि प्रेग्नेंट महिला की आँखे कमजोर होती है तो भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आँखों से आंसू निकलने और आँखों के आगे अँधेरा होने की समस्या होने पर महिला को एक बार आँखों की जांच भी करवानी चाहिए।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से प्रेग्नेंट महिला को आँखों के आगे अँधेरा आने की समस्या हो जाती है। ऐसे में इस परेशानी से बचाव के लिए महिला को अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए, खून की कमी को पूरा करने के लिए आयरन युक्त डाइट लेनी चाहिए, भरपूर आराम करना चाहिए, ज्यादा देर एक ही पोजीशन में नहीं रहना चाहिए, आदि।

Leave a comment