What In India

सर्दियों में चेहरे का कालापन ऐसे दूर करें

0

सर्दियों का मौसम बहुत से लोगो को पसंद होता है साथ ही सदियों को वो लोग खूब अच्छे से एन्जॉय भी करते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में स्किन से जुडी बहुत सी परेशानियां होने की समस्या भी हो जाती है। जैसे की स्किन सूखी पड़ने लगती है, स्किन का कालापन बढ़ जाता है, आदि। और ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की सर्दियों में पानी पीने की इच्छा कम ही होती है जिसके कारण त्वचा डीहाइड्रेट हो जाती है।

साथ ही सर्दियों में पसीना कम आता है जिसकी वजह से स्किन पर धूल मिट्टी का जमाव अधिक होता है इसके अलावा सर्दियों में धूप में बैठना सभी को बहुत पसंद होता है और धूप में ज्यादा देर बैठने के कारण धूप की किरणों के असर के कारण स्किन काली पड़ने लगती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हे ट्राई करने से सर्दियों में चेहरे के कालेपन को दूर करने और स्किन को ग्लोइंग व् कोमल बने रहने में मदद मिलती है।

ब्लैक टी

सर्दियों में चेहरे के कालेपन की समस्या को दूर करने का सबसे बेहतरीन उपाय ब्लैक टी है। इसके इस्तेमाल के लिए आप थोड़ी सी ब्लैक टी बनाएं। और उसे ठंडा करके रुई की मदद से तीन से चार बार अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को धो दें ऐसा रोजाना करें, ऐसा करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा।

नारियल पानी

नारियल पानी का इस्तेमाल करने से भी सर्दियों में चेहरे के निखार को बरकरार रहने में मदद मिलती है। और इसके इस्तेमाल के लिए आप नारियल पानी को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। और ऐसा रात को सोने से पहले करें, फिर सुबह उठकर साफ़ पानी से मुँह धो लें।

एलोवेरा जैल

चेहरे से जुडी हर एक समस्या के समाधान के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा जैल के इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा जैल के ताजे पत्ते को तोड़कर उसके साइड के हिस्सों को काट दें और उसके बाद बीच में से एलोवेरा के पत्ते को काटें। फिर एलोवेरा जैल से चेहरे की मसाज करें और चेहरे को जब तक ऐसे ही छोड़ दें जब तक की चेहरे की स्किन जैल को अच्छे से सोख नहीं लें। उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धों लें ऐसा रोजाना करें क्योंकि ऐसा करने से आपको सर्दियों में भी अपने चेहरे को ग्लोइंग बने रहने में मदद मिलेगी।

निम्बू का रस और गुलाबजल

निम्बू का रस प्राकृतिक क्लींजिंग एजेंट का काम करता है। ऐसे में निम्बू के रस को एक कटोरी में निकल लें और उसमे कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाएं। उसके बाद इस मिक्सचर को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा आप रात को सोने से पहले करें और सुबह उठकर चेहरे को धो लें। ऐसा करने से भी आपको सर्दियों में चेहरे के कालेपन की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।

मलाई और हल्दी

आधा चम्मच हल्दी पाउडर में मलाई मिलाएं और इसे अच्छे से मिक्स कर दें। अब इसे फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं और बीस मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो दें ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। ऐसा करने से आपको सर्दियों में चेहरे को गोरी और निखरी हुई रहने में मदद मिलेगी।

आलू का रस

आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और उसके बाद इस रस को रुई की मदद से तीन से चार बार चेहरे पर लगाएं और चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद जैसे ही आपकी स्किन आलू के रस को अच्छे से सोख लें। उसके बाद नोर्मल या फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

पपीता

पपीते के कुछ टुकड़े लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें अब उसमे कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाएं और इसे मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं। उसके बाद चेहरे को दस से पंद्रह मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। और फिर चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। यह नुस्खा भी सर्दियों में आपके चेहरे को निखरा हुआ रहने में मदद करता है।

बादाम तेल

सर्दियों में रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर बादाम तेल लगाएं। और सुबह उठकर पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से भी सर्दियों में आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से सर्दियों में भी आपकी स्किन को गोरी और निखरी हुई रहने में मदद मिलती है। ऐसे में आप भी सर्दियों में अपनी स्किन को निखरी हुई बनाने के लिए इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं।

Tips to remove face blackness in winter

Leave a comment