Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में अंगूठी व् बिछिया पहनने के नुकसान

0

शादी के बाद अंगूठी, बिछिया पहनना न केवल महिलाओं को अच्छा लगता है बल्कि इन्हे पहनना शादीशुदा महिला के लिए शुभ भी माना जाता है। लेकिन जब महिला का गर्भधारण होता है तो जिस तरह महिला के पहनावे, खान पान, रूटीन आदि में बदलाव आता है। उसी तरह कुछ अन्य चीजें भी होती है जिनमे महिला को बदलाव करने की जरुरत होती है।

जैसे की प्रेगनेंसी के दौरान जब महिला का वजन बढ़ता है तो शारीरिक रूप से महिला में बहुत बदलाव आता है। ऐसे में जिस तरह टाइट कपडे पहनने के कारण महिला को परेशानी होती है उसी तरह अंगूठी बिछिया पहनने के कारण भी महिला को दिक्कत हो सकती है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में अंगूठी बिछिया पहनने के कारण क्या परेशानी होती है।

सूजन के कारण बढ़ सकती है दर्द की समस्या

प्रेगनेंसी की दूसरी तिमाही के आखिर या तीसरी तिमाही में महिला को सूजन की समस्या हो सकती है। और हाथों पैरों में सबसे ज्यादा सूजन की परेशानी होती है। ऐसे में अंगूठी बिछिया आदि पहनने के कारण स्किन पर दबाव बढ़ता है जिसकी वजह से महिला को उस जगह पर दर्द अधिक महसूस हो सकता है।

ब्लड फ्लो में आती है रूकावट

जिन उँगलियों में गर्भवती महिला अंगूठी व् बिछिया पहनती है तो सूजन होने के कारण उन पर दबाव अधिक पड़ता है। जिसकी वजह से उन हिस्सों में ब्लड फ्लो में रूकावट आ सकती है। और ब्लड फ्लो में रूकावट आने के कारण महिला को शारीरिक परेशानी ज्यादा होती है।

काम करने व् चलने में हो सकती है दिक्कत

अंगूठी व् बिछिया पहनने के कारण यदि आपको हाथ पैर में दर्द की समस्या होती है तो इस वजह से प्रेग्नेंट महिला को किसी काम को करने में हाथों में दर्द व् चलते समय पैरों में अधिक दर्द की समस्या हो सकती है।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो आपकी अंगूठी या बिछिया पहनने के कारण प्रेगनेंसी में हो सकते हैं। तो ऐसे में जितना हो सके इन परेशानियों से बचने के लिए आप अंगूठी बिछिया आदि न पहने। ताकि प्रेगनेंसी के दौरान आपकी परेशानियां बढ़ें नहीं बल्कि आपकी परेशानियां कम हो जिससे माँ व् बच्चा दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

Leave a comment