प्रेगनेंसी में गर्भ में छोटा या बड़ा होना क्या चिंता का विषय है?

माँ बनना हर महिला की जिंदगी से जुड़ा एक खूबसूरत अहसास होता है जिसका अनुभव हर महिला करना चाहती है। और जब यह अनुभव महिला को पहली बार होता है तो इसका उत्साह कुछ अलग ही होता है जैसे की कुछ महिलाएं रोजाना शीशे के आगे खड़े होकर देखती है की उनका पेट बाहर निकला है या नहीं, गर्भ में शिशु हलचल कब करेगा, इसे लेकर वह बेसब्री से इंतज़ार करती है, आदि। गर्भवती महिला के पेट का बाहर निकलना एक आम बात होती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं की महिला का पेट कितना बाहर निकला है इसे लेकर भी महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि बाहर निकला हुआ पेट गर्भ में शिशु की स्थिति और शिशु के विकास से जुडी जानकारी आपको देता है। ऐसे में अब सवाल यह आता है की क्या यदि किसी महिला का पेट कम बाहर निकला हुआ हो तो इसमें कोई दिक्कत होती है? तो आइये अब इस आर्टिकल में हम जानते हैं की प्रेगनेंसी में गर्भ में छोटा या बड़ा होना क्या चिंता का विषय है और गर्भ में छोटा या बड़ा होने के क्या कारण होते हैं।

प्रेग्नेंट महिला का पेट ज्यादा बाहर निकलने के कारण

  • जिन गर्भवती महिलाओं की ऊंचाई कम होती है उन महिलाओं का पेट ज्यादा बाहर की तरफ निकला हुआ महसूस होता है।
  • गर्भ में एक से ज्यादा शिशु के होने पर महिला का पेट बाहर की तरफ ज्यादा निकला हुआ महसूस होता है।
  • दूसरी प्रेगनेंसी होने पर भी महिला का पेट आपको बाहर की तरफ ज्यादा महसूस हो सकता है।
  • जिन महिलाओं का पेट पहले से ही बाहर होता है प्रेग्नेंट होने पर उन महिलाओं का पेट बाहर की तरफ ज्यादा महसूस होता है।
  • गर्भ में शिशु का विकास अच्छे से होने पर भी पेट सही आकार में बाहर की और निकलता है।

प्रेग्नेंट महिला के पेट का आकार छोटा होने के कारण

  • जिन महिलाओं की ऊंचाई ज्यादा होती है उन महिलाओं का पेट बाहर की तरफ कम निकला हुआ महसूस होता है।
  • गर्भ में शिशु का विकास सही तरीके से न होने के कारण भी महिला का पेट कम बाहर निकलता है।

क्या प्रेगनेंसी में गर्भ में छोटा या बड़ा होना क्या चिंता का विषय है?

यदि प्रेग्नेंट महिला का पेट महिला की ऊंचाई की वजह से कम होता हैं तो इसमें कोई बात नहीं होती है लेकिन यदि महिला के पेट का सही आकार में बाहर न निकलने का कारण शिशु का स्वास्थ्य होता है तो यह चिंता का विषय होता है। साथ ही डॉक्टर्स आपको आपके रूटीन चेकअप के दौरान बताते रहते हैं की गर्भ में शिशु का विकास सही हो रहा है या नहीं। ऐसे में यदि आपके पेट बाहर नहीं निकलने का कारण शिशु के विकास में कमी है तो आपको अपने खान पान, रहन सहन का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि आपके गर्भ में शिशु का भरपूर पोषण मिल सके जिससे शिशु के विकास में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आये।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान महिला के पेट बाहर निकलने और न निकलने के कारण, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको अपने शिशु के विकास के बारे में जानकारी मिल सके। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि महिला को स्वस्थ रहने और गर्भ में शिशु का विकास अच्छे से होने में मदद मिल सके। जिससे महिला की प्रेगनेंसी और डिलीवरी में आने वाली दिक्कतों को कम करने में मदद मिल सके।

Leave a comment